Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of January 2020
 
दुनिया

अमेरिका में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की दौड़ में 10 से अधिक उम्मीदवार

Wednesday, September 11, 2019 13:00 PM
डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को पद से हटाए जाने के बाद राष्ट्रपति कार्यालय इस पद के लिये कम से कम 10 उम्मीदवारों के नाम पर विचार कर रहा है। ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को नीतियों और सुझावों से असहमत होने का हवाला देते हुए मंगलवार को पद से हटा दिया था। ट्रंप अगले सप्ताह नए सलाहकार की नियुक्ति करेंगे। उप सलाहकार चार्ल्स कुप्परमैन को नये सलाहकार की नियुक्ति होने तक कार्यवाहक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाया गया था।

सीएनएन ने बताया कि अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि ईरान ब्रायन हुक, पूर्व उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रिकी वडेल और उत्तर कोरिया के विशेष प्रतिनिधि स्टीफन बीगन के नाम संभावित उम्मीदवारों के रूप में विचाराधीन है। रिपोर्ट के अनुसार अन्य उम्मीदवारों में कार्यकारी सेना प्रमुख के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइक मुलवेनी रॉब ब्लेयर, जर्मनी में अमेरिकी राजदूत रिचर्ड ग्रेनेल, नीदरलैंड में अमेरिका के राजदूत पीट होकेस्ट्रा, सेवानिवृत्त जनरल जैक कीन, उप राष्ट्रपति माइक पेंस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार केथ केलॉग अमेरिकी सेना के सेवानिवृत्त कर्नल डगलस मैकगलर और फ्रेड फ्लीट्ज शामिल हैं। सीरिया में ब्रिटेन के पूर्व राजदूत पीटर फोर्ड ने स्पूतनिक को बताया कि बोल्टन के इस्तीफे से वेनेजुएला पर अमेरिका का दबाव कम हो सकता है और ईरान और उत्तर कोरिया के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने के अमेरिकी प्रयासों को फिर से शुरू किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें:

16 साल की लड़की ने UN में कहा, जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर आपने हमें छला है

जलवायु परिवर्तन पर एक लड़की ने भावुक भाषण दिया, जिसने दुनियाभर के नेताओं को झकझोर कर दिया। ग्रेटा थनबर्ग ने कहा कि आपने हमारे बचपन, हमारे सपनों को छीन लिया।

24/09/2019

हाउडी मोदी का जवाब है, भारत में सब अच्छा है, सब चंगा सी: नरेन्द्र मोदी

'हाउडी मोदी' इवेंट में अपना बहुप्रतीक्षित भाषण देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की धरती से पाकिस्तान पर करारा हमला बोला। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी में पाकिस्तान को आतंकवाद का गढ़ बताया।

23/09/2019

गबार्ड ने क्लिंटन को करार दिया युद्ध भड़काने वाली महिला

डेमोक्रेट सांसद तुलसी गबार्ड ने पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को युद्ध भड़काने वाली महिला करार दिया है। गबार्ड ने ट्वीट किया कि शुक्रिया हिलेरी क्लिंटन।

19/10/2019

इजराइल में संसद भंग 17 सितंबर को होंगे चुनाव

इजरायल ने बुधवार को एक विधेयक पास कर नेसेट (संसद) को भंग कर दिया और मध्यावधि चुनाव के लिए 17 सितंबर की तारीख तय कर दी।

31/05/2019

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए मनमोहन को न्यौता, तिथि तय नहीं

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर पाकिस्तान ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को न्योता भेजा है। पाकिस्तान ने इकसा औपचारिक घोषणा कर दी है।

10/10/2019

रुस और यूक्रेन संघर्ष विराम पर सहमत

रूस और यूक्रेन संघर्ष विराम लागू करने पर सहमत हो गये हैं और दोनों देशों के बीच इस वर्ष के अंत तक युद्ध कैदियों को रिहा करने पर सहमति भी बनी है।

10/12/2019

दुश्मनी के आधार पर फांसी की सजा : मुशर्रफ

पाकिस्तान के पूर्व सैन्य प्रशासक परवेज मुशर्रफ ने कहा कि विशेष अदालत से उन्हें देशद्रोह के मामले में मिली फांसी की सजा निजी दुश्मनी के आधार पर दी गई है।

19/12/2019