Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of February 2020
 
दुनिया

टोक्यो में फैक्साई तूफान के कारण एयरपोर्ट पर फंसे यात्री

Tuesday, September 10, 2019 16:40 PM
तूफान के कारण एयरपोर्ट पर फंसे यात्री।

टोक्यो। जापान की राजधानी टोक्यो व उसके आसपास आये शक्तिशाली तूफान ने पूरे क्षेत्र में तबाही मचाई। फेक्साई तूफान आने के बाद यातायात अवरुद्ध होने के कारण टोक्यो के नरिता अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर लगभग 17,000 यात्री फंस गए। एक अधिकारी ने बताया कि तूफान की वजह से 100 से अधिक उड़ानों को रद्द करना पड़ा, क्योंकि हवाई अड्डे से सड़क और रेल संपर्क भी बुरी तरह से प्रभावित हुए। सुबह बसों और ट्रेनों की आवाजाही शुरू होने पर यात्री घर या अपने-अपने गंतव्यों पर जाने लगे। जानकारी के अनुसार फेक्साई तूफान से शीबा प्रांत में तीन लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल होने के साथ-साथ सार्वजनिक परिवहन बुरी तरह प्रभावित हो गया।

टोक्यो के दो अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों में हनेडा के अतिरिक्त नरिता शीबा में स्थित है। नरिता मुख्य रूप से प्रभावित हुआ, यहां शहर जाने वाले प्रमुख सड़क और बस मार्गो को तूफान के कारण रद्द कर दिया गया। सोमवार को लगभग 100 उड़ानों का संचालन रोकना पड़ा, लेकिन बाद में नरिता में संचालन शुरू हो गया. हालांकि हवाईअड्डे पर पहुंचे हजारों यात्री टोक्यो जाने के लिए यातायात नहीं होने के कारण वहीं फंसे रहे। नरिता से टोक्यो जाने वाली ट्रेनों का संचालन हाल ही में शुरू किया गया, जिससे कई यात्री टोक्यो जा सके।

यह भी पढ़ें:

लिथियम आयन बैटरी बनाने के लिए तीन वैज्ञानिकों को रसायन का नोबेल

रसायन विज्ञान के क्षेत्र में साल 2019 के लिए नोबेल पुरस्कार के लिए अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन गुडइनफ, ब्रिटेन के स्टेनली व्हिटिंघम और जापानी वैज्ञानिक अकीरा योशिनो को चुना गया है।

09/10/2019

भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव में आई कमी : ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव में कमी आई है और वह शीघ्र ही दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों से मिलने वाले हैं।

17/09/2019

कश्मीर मुद्दे पर इमरान खान ने किंग अब्दुल्लाह और मैक्रों से की चर्चा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जॉर्डन के किंग अब्दुल्लाह और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बुधवार को फोन पर जम्मू-कश्मीर की मौजूदा स्थिति के बारे में चर्चा की।

29/08/2019

ईरान में भूकंप के झटके

ईरान के बुशहर प्रांत में परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास दो बार भूकंप के झटके महसूस किये गये। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि ईरान के दक्षिण हिस्से में भूकंप के झटके महसूस किये है।

08/01/2020

थाईलैंड में कोरोना वायरस के 6 नए मामले, 20000 चीनी पर्यटक फंसे

थाईलैंड में 6 और नागरिकों को कोरोनो वायरस के संक्रमण से ग्रस्त पाया गया है, जिससे देश में इस संक्रमण के पीड़ितों की कुल संख्या 14 हो गई है। थाई स्वास्थ्य मंत्रालय के स्थायी सचिव डॉ. सुखुम कंचनाफिमई ने टेलीविजन पर बताया कि 6 चीनी पर्यटकों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है।

28/01/2020

ट्विटर के पूर्व कर्मचारियों पर सउदी के लिए जासूसी करने का आरोप, तीन गिरफ्तार

अमेरिका में ट्विटर के पूर्व कर्मचारियों को सऊदी अरब के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। ये लोग कंपनी के असंतुष्ट कर्मचारियों से सूचना लेकर सऊदी अरब भेजा करते थे।

07/11/2019

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की हालत नाजुक, बेटे हुसैन नवाज ने लगाया जेल में जहर देने का आरोप

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सोमवार देर रात तबीयत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। इस बीच नवाज शरीफ के बेटे हुसैन नवाज ने पूर्व प्रधानमंत्री को जेल में जहर देने की आशंका जताई है।

23/10/2019