Dainik Navajyoti Logo
Saturday 29th of February 2020
 
दुनिया

भारत-पाक रिश्ते को लेकर ट्रंप का बयान, तनाव कम हुआ, दोनों देश चाहें तो मध्यस्थता को तैयार

Tuesday, September 10, 2019 16:25 PM
डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान के रिश्ते को लेकर बड़ा बयान दिया है। ट्रंप ने कहा है कि दो हफ्ते पहले के मुकाबले दोनों पड़ोसी मुल्कों में तनाव कम हुआ है। इसके अलावा उन्होंने एक बार फिर दोहराया है कि यदि दक्षिण एशिया के दोनों पड़ोसी चाहें तो वे मध्यस्थता के लिए तैयार हैं। ट्रंप का यह बयान फ्रांस में जी-7 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के 2 सप्ताह बाद आया है। इस मुलाकात में पीएम ने ट्रंप के सामने दो टूक कहा था कि भारत और पाकिस्तान के बीच किसी मुद्दे पर तीसरे देश के हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि आप जानते हैं कि कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव है। मेरा मानना है कि 2 सप्ताह पहले जितना तनाव था उसमें अब कमी आई है। ट्रंप ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि अगर दोनों देश चाहें तो वे मदद करने के लिए तैयार हैं।  

बता दें कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के अमेरिका दौरे के समय मुलाकात के दौरान ट्रंप ने कश्मीर के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच मध्यस्थता की पेशकश की थी। भारत ने तुरंत इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया। भारत ने कहा कि कश्मीर मुद्दा भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा है। इस दौरान ट्रंप ने दावा किया था कि पीएम मोदी ने उन्हें इस मुद्दे पर मध्यस्थता करने के लिए कहा था। ट्रंप के इस दावे को भारत सरकार ने गलत बताया था। विदेश मंत्रालय ने ट्रंप के इस बयान को सिरे से खारिज कर दिया था। इसके बाद पीएम मोदी और ट्रंप की 26 अगस्त को फ्रांस में जी-7 बैठक के दौरान मुलाकात हुई। इस दौरान ट्रंप ने कश्मीर को भारत और पाकिस्तान द्विपक्षीय मुद्दा बताया और कहा कि इसे दोनों देशों को मिलकर हल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

इमरान सरकार की कारोबारी विरोधी नीतियों के खिलाफ राष्ट्रव्यापी हड़ताल

पाकिस्तान सरकार की कारोबारी विरोधी नीतियों के चलते दो दिन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल शुरु हो गई।

29/10/2019

सामने खड़े अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, स्कूली छात्र ने पीछे बैठे साथी से पूछा- कौन हैं बेजोस?

जेफ बेजोस भले ही दुनिया के सबसे अमीर शख्स हों, लेकिन अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन के एक हाई स्कूल के छात्र के लिए अमेजन के सीईओ सिर्फ एक साधारण व्यक्ति की तरह ही हैं और अगर वह उसके सामने ही हैं, तो छात्र के लिए यह आश्चर्य की कोई बड़ी बात नहीं है।

22/10/2019

भारत समर्थक बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी की ब्रिटेन में शानदार जीत

ब्रिटेन में हुए आम चुनावों में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी ने शानदार जीत दर्ज करते हुए आसानी से बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है। वहीं, जेरेमी कॉर्बिन के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है।

13/12/2019

मोदी ने जी-20 में आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने का किया आह्वान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ एकजुट और ठोस लड़ाई का आह्वान करते हुए आतंकवाद के वित्त पोषण के साथ इस खतरे से निपटने के लिए वैश्विक बैठक के अपने नए विचार पर जोर दिया है।

28/06/2019

चीन में कोरोना वायरस के 571 मामलों की पुष्टि

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 25 शहरों और प्रांतों में नये कोरोना वायरस के 571 मामलों की पुष्टि हुयी है।

23/01/2020

नेपाल में बस दुर्घटना, 14 की मौत

नेपाल के सिंधुपाल चौक जिले में रविवार को एक बस के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई तथा 6 अन्य घायल हो गए।

15/12/2019

कश्मीर को लेकर भारत-पाकिस्तान शांति बनाए रखें : अमेरिका

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्तागस ने कश्मीर के मामले को लेकर भारत और पाकिस्तान को शांति कायम रखने को कहा है।

06/08/2019