Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of February 2020
 
दुनिया

काबुल में हमले के बाद ट्रंप ने तालिबान के साथ रद्द की बैठक, कहा, चिंताजनक हो सकते हैं हालात

Monday, September 09, 2019 11:30 AM
डॉनल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

मॉस्को। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हुए हमले की वजह से अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और तालिबान प्रमुख के साथ बैठक रद्द कर दी। स्पूतनिक के अनुसार गनी 13 सदस्य प्रतिनिधि मंडल के साथ शुक्रवार को अमेरिका की यात्रा पर जा रहे थे, लेकिन बाद में उन्होंने अपनी यात्रा स्थगित कर दी।

ट्रम्प ने ट्वीट किया कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति और तालिबान के प्रमुख नेताओं के साथ रविवार को कैंप डेविड पर मैं अलग-अलग गुप्त मुलाकात करूंगा। अमेरिकी राष्ट्रपति के अनुसार प्रतिनिधिमंडल के शनिवार शाम को अमेरिका पहुंचने की उम्मीद थी। ट्रंप ने इस मामले पर जोर देते हुए कहा कि दुर्भाग्यवश तालिबान ने काबुल में हमला किया, जिसमें हमारे एक सैनिक समेत अन्य 11 लोगों की जान चली गयी।

ट्रम्प ने तालिबान की इस हरकत पर नाराजागी जाहिर करते हुए जोर देते हुए कहा कि तालिबान की इस हरकत से हालात और चिंताजनक हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर वह शांति के दौरान ही हमले रोक नहीं सकते और 12 मासूम लोगों को मार सकते हैं, तो तब वे शायद किसी भी तरह एक सार्थक समझौते पर बातचीत करने की इच्छा नहीं रखते हैं। उल्लेखनीय है कि सोमवार को काबुल के एक जिले में बड़ा विस्फोट हुआ था, जिसमें एक विदेशी सैनिक सहित कई लोगों की मौत हो गयी थी।
 

यह भी पढ़ें:

मोदी ने जी-20 में आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने का किया आह्वान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ एकजुट और ठोस लड़ाई का आह्वान करते हुए आतंकवाद के वित्त पोषण के साथ इस खतरे से निपटने के लिए वैश्विक बैठक के अपने नए विचार पर जोर दिया है।

28/06/2019

रूस में एमआई 28 हेलीकाप्टर क्रैश, दो पायलटों की मौत

रूस के क्रास्नोडार क्षेत्र में एमआई -28 सैन्य हेलीकॉप्टर क्रैश होने से उसमें सवार दोनों पायलटो की मौत हो गयी।

12/12/2019

अफगानिस्तान में विस्फोट, 63 लोगों की मौत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में अफगानी युगल के समारोह की खुशियां मातम में बदल गयी जब वहां वेडिंग हॉल में एक शक्तिशाली विस्फोट से कम से कम 63 लोगों की मौत हो गयी और 180 से अधिक लोग घायल हो गये। अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने घटना की पुष्टि की है।

18/08/2019

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने रूस के स्वीकार किए पांच प्रस्ताव

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हथियार नियंत्रण, निरस्त्रीकरण तथा अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर पहली समिति में पेश किये गये पांच प्रस्तावों को स्वीकार कर लिया है।

13/12/2019

चीन में इमारत में लगी आग, 6 की मौत

चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंगडोंग के गुझेन शहर में रविवार तड़के एक इमारत में आग लगने से छह लोगों की मौत हो गयी।

22/12/2019

अफगानिस्तान में हवाई हमले में 30 की मौत, 45 घायल

अफगानिस्तान के ननगरहार प्रांत में हुये हवाई हमले में 30 लोगों की मौत हो गई और 45 अन्य घायल हो गये। टोलो न्यूज ब्रॉडकास्टर ने प्रांतीय परिषद के हवाले से अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

19/09/2019

भारतीय सेना की कार्रवाई में दो पाकिस्तानी सैनिक ढ़ेर

पाकिस्तान के देवा सेक्टर इलाके में गुरुवार की सुबह भारतीय सैनिकों की कार्रवाई में दो पाकिस्तानी सैनिक ढ़ेर हो गए।

26/12/2019