Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
दुनिया

कंगाल पाकिस्तान: पीएम इमरान खान ने कहा सरकार के पास देश चलाने के लिए पैसा नहीं

Thursday, November 25, 2021 15:45 PM
फाइल फोटो

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में स्वीकार किया कि देश की आर्थिक हालात बेहद खराब है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार के पास देश चलाने के लिए पैसा नहीं है। बढ़ता विदेशी कर्ज और कम कर वसूली राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा बन गया है। इस्लामाबाद में चीनी उद्योग के लिए फेडरल ब्यूरो आफ रेवेन्यू का ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए इमरान ने कहा कि हमारी सबसे बड़ी समस्या यह है कि हमारे पास इतना पैसा नहीं है कि हम अपना देश चला सकें, जिसके कारण हमें कर्ज लेना पड़ता है।

विदेशी कर्ज और कम कर वसूली राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा बना
इमरान खान ने कार्यक्रम को आगे संबोधित करते हुए कहा कि संसाधनों की कमी के कारण सरकार जनता की बेहतरी के लिए बहुत कम खर्च करने कर पाती है। उन्होंने कहा कि बढ़ते विदेशी कर्ज और कम कर वसूली राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा बन गया है। उन्होंने खेद जताते हुए कहा कि टैक्स न भरने की प्रचलित संस्कृति औपनिवेशिक काल से चली आ रही है। लोग कर का भुगतान करना पसंद नहीं करते थे, क्योंकि उनको लगता था कि पैसा उन पर खर्च नहीं किया जाता है। उन्होंने कहा कि स्थानीय संसाधनों को उत्पन्न करने में विफलता के कारण, पिछली सरकारों ने कर्ज का सहारा लिया।


इमरान ने पिछली सरकारों की आलोचना की
इमरान खान ने कहा कि उनकी सरकार को पिछले चार महीनों में 3.8 अरब डालर का विदेशी कर्ज मिला है। उन्होंने बड़े पैमाने पर कर्ज लेने के लिए 2009 से 2018 तक पिछली दो सरकारों की भी आलोचना की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान केवल करों का भुगतान करके ऋण के दुष्चक्र को दूर कर सकता है। उन्होंने कर संग्रह में वृद्धि के लिए एफबीआर की प्रशंसा की। साथ ही कहा कि इस वर्ष 8 ट्रिलियन रुपए का कर हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दुनिया में कोरोना वायरस से 3.23 लाख की मौत, करीब 49 लाख लोग हुए संक्रमित

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड 19) का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और विश्व में इस जानलेवा वायरस के कहर से अब तक 3.23 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 49 लाख लोग इससे संक्रमित हो गए है।

20/05/2020

दुनिया में कोरोना वायरस ने ली 2.84 लाख लोगों की जान, 41.66 लाख से ज्यादा संक्रमित

कोरोना वायरस (कोविड-19) की महामारी लगातार बढ़ती जा रही है और विश्व में अब तक 41 लाख से अधिक लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

12/05/2020

इंडोनेशिया में भूकंप से 3 की मौत

इंडोनेशिया के रिसॉर्ट द्वीप बाली में भूकंप में तीन लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गये।

16/10/2021

भारत, पाकिस्तान के शामिल होने से शंघाई सहयोग संगठन का महत्व बढ़ा: रूस

रूस ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के शामिल हो जाने से शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की राजनीतिक और आर्थिक स्थिति में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुयी है।

15/05/2019

हुबेई में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1696

चीन के हुबेई प्रांत में नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1696 हो गई है, जबकि स्थानीय स्वास्थ्य प्रशासन की ताजा रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में यहां 100 मौतें हुई हैं।

17/02/2020

न्यूजीलैंड में कुछ घंटों के दौरान कई बार महसूस किए भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी जारी

न्यूजीलैंड के उत्तरी द्वीप के कई हिस्सों में आए शक्तिशाली भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। स्थानीय मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कर्माडेक द्वीप में पिछले कुछ घंटों के दौरान कई बार भूकंप के काफी तेज झटके महसूस किए गए, जिनमें से एक की तीव्रता 8.1 मापी गई।

05/03/2021

छोटे कद के लोग इस स्पेशल ग्लास से भीड़ में खड़े होकर देख सकेंगे आगे का नजारा

छोटे कद के लोगों को भीड़ में कम लंबाई होने के कारण आग खड़े लंबे कद के लोगों के कारण वहां हो रही घटना को देख नहीं पाते थे।

11/06/2019