Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
दुनिया

अमेरिकी रिपोर्ट में दावा, भारत में कोरोना से करीब 50 लाख मौतें, यह बंटवारे के बाद की सबसे बड़ी त्रासदी

Thursday, July 22, 2021 10:55 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

वाशिंगटन। भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या तीन करोड़ 12 लाख से ज्यादा है जबकि संक्रमण से अब तक 4 लाख 18 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच अमेरिकी अध्ययन में दावा किया गया है कि भारत में कोरोना से 34 से 49 लाख लोगों की मौत हुई है, यह संख्या भारत सरकार के आंकड़ों से 10 गुना से भी ज्यादा है। रिपोर्ट को तैयार करने वालों में 4 साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य आर्थिक सलाहकार रहे अरविंद सुब्रमण्यन भी शामिल हैं।

वाशिंगटन के अध्ययन संस्थान सेंटर फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट की ओर से जारी रिपोर्ट में सरकारी आंकड़ों, अंतरराष्ट्रीय अनुमानों, सेरोलॉजिकल रिपोर्टों और घरों में हुए सर्वे को आधार बनाया गया है। अरविंद सुब्रमण्यन, अभिषेक आनंद और जस्टिन सैंडफर ने दावा किया है कि मृतकों की वास्तविक संख्या कुछ हजार या लाख नहीं दसियों लाख है। अमेरिकी अध्ययन में कहा गया है कि भारत में जनवरी 2020 से जून 2021 के बीच कोविड-19 से लगभग 50 लाख लोगों की मृत्यु हुई है, जिससे यह विभाजन और स्वतंत्रता के बाद से देश की सबसे बड़ी मानव त्रासदी बन गई है।

हालांकि शोधकर्ता यह स्वीकार करते हैं कि सांख्यिकीय आकलन के साथ कोविड से मृत्यु का अनुमान लगाना आंकड़ों को भटकाने वाला साबित हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मौत का आंकड़ा आधिकारिक गणना से अधिक परिमाण का एक क्रम होने की संभावना है और सैकड़ों हजारों के बजाय अब तक लाखों लोग मर गए होंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

इस सप्ताह तक अमेरिका एक करोड़ कोरोना टेस्ट पूरे कर लेगा: ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका इस सप्ताह तक कोरोना वायरस के एक करोड़ टेस्ट पूरे कर लेगा जो अब तक दुनिया के किसी भी देश से सर्वाधिक होगा। ट्रंप ने कहा कि इस सप्ताह अमेरिका कोरोना वायरस के एक करोड़ से ज्यादा टेस्ट पूरे करेगा जो किसी भी देश की तुलना में दोगुना होगा।

12/05/2020

यूएई सरकार ने पहली बार हिंदू पिता और मुस्लिम मां की बच्ची को दिया बर्थ सर्टिफेट

यूएई सरकार ने अपने सख्त कानून को बदलते हुए वहां जन्मी 9 महीने की बच्ची को बर्थ सर्टिफेट दिया है। इस पूरे मामले की काफी चर्चा हो रही है।

29/04/2019

76 दिन के लॉकडाउन के बाद खुला वुहान शहर, पहले ही दिन हजारों लोगों ने शहर छोड़ा

दुनिया में कोरोना वायरस के एपिसेंटर रहे चीन के वुहान में बुधवार को कुछ शर्तों के साथ 76 दिन बाद लॉकडाउन हटा लिया गया। इस नई सुबह का पूरे शहर ने बड़ी गर्मजोशी से स्वागत किया। इस दौरान शहर की इमारतों को लाइटिंग से सजाया गया।

08/04/2020

चीन में कोरोना वायरस से 811 की मौत

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 811 हो गयी है, जबकि 37,198 लोगों में इस संक्रमण के पाये जाने की पुष्टि हुई है।

09/02/2020

छात्रों के कम्प्यूटर पर लगे निगरानी वाले सॉफ्टवेयर, सिंगापुर सरकार के फैसले का विरोध भी शुरू

बच्चों के घर में पढ़ने के लिए उन्हें कम्प्यूटर उपलब्ध कराने की सिंगापुर सरकार की योजना ने निजता की रक्षा के लिए चिंताएं पैदा कर दी हैं। क्योंकि इन कम्प्यूटरों पर निगरानी के सॉफ्टवेयर लगे हुए हैं।

10/02/2021

जेफ बेजोस ने अमेजन के सीईओ पद दिया इस्तीफा, एंडी जेसी होंगे नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी

अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बेजोस ने कर्मचारियों को लिखे एक मेल में कहा कि वह कंपनी में सीईओ की भूमिका को छोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं यह घोषणा करने के लिए उत्साहित हूं कि मैं अमेजन बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष की भूमिका निभाऊंगा तथा एंडी जेसी कंपनी के सीईओ होंगे।

03/02/2021

70 साल लंबी लड़ाई के बाद मलेरिया मुक्त देश बना चीन, WHO ने जारी किया प्रमाण पत्र

चीन 70 साल लंबी लड़ाई के बाद मलेरिया मुक्त हो गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन से चीन को मलेरिया मुक्त होने का प्रमाण पत्र मिल गया है। साल 1940 में चीन में इस संक्रमित बीमारी के तीन करोड़ से ज्यादा मामले सामने आए थे, लेकिन पिछले चार सालों से चीन में स्वदेशी मलेरिया का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

01/07/2021