Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
दुनिया

कोविड-19 से लड़ाई में भारत की सहायता कर रहा अमेरिका, ऑक्सीजन-वैक्सीन बनाने वाली मशीनों के पुर्जे भेज रहे: बिडेन

Wednesday, May 05, 2021 10:30 AM
जो बिडेन (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि उनका देश कोविड-19 से निपटने के लिए विभिन्न तरीकों से भारत की काफी सहायता कर रहा है। बिडेन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि हम ब्राजील की मदद कर रहे हैं। हम भारत की काफी सहायता कर रहे हैं। मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है। हम भारत को ऑक्सीजन और वैक्सीन बनाने के काम आने वाली मशीनों के पुर्जे भेज रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यहां उपलब्ध एस्ट्राजेनेका वैक्सीन कनाडा और मैक्सिको भेज दी तथा अन्य देशों से इसके लिए चर्चा कर रहे हैं। इस मौके पर व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन सॉकी ने कहा कि एस्ट्राज़ेनेका को भारत के लिए विनिर्माण आपूर्ति का आदेश दिया गया है, जिससे भारत को 2 करोड़ से अधिक डोज मिलेंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भारत के बाद अमेरिका ने दिया चीन को बड़ा झटका, 2 चीनी कंपनियों पर की कार्रवाई

भारत की चीन पर डिजिटल स्ट्राइक के बाद अमेरिका ने भी बड़ी कार्रवाई करते हुए चीन की कंपनियों हुआवे और जेडटीई को राष्ट्रीय खतरा बताया है।

01/07/2020

कैरिकॉम देशों के साथ भारत की भागीदारी को बढ़ाना है लक्ष्य : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कैरेबियाई देशों के साथ भारत के ऐतिहासिक और मधुर संबंधों को को नयी ऊंचाईयां प्रदान करते हुए कैरिकॉम देशों में सामुदायिक विकास परियोजनाओं के लिए 1.4 करोड़ डॉलर अनुदान देने तथा इसके अलावा सौर, नवीकरणीय ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन संबंधित परियोजनाओं के लिए 15 करोड़ डॉलर ऋण देने की घोषणा की है।

26/09/2019

अमेरिकी सीनेट ने डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग को रोकने वाले प्रस्ताव को किया खारिज

अमेरिकी कांग्रेस के उच्च सदन सीनेट ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर महाभियोग की प्रक्रिया को असंवैधानिक करार दिए जाने की रिपब्लिकन सदस्य रैंड पॉल की कोशिश को खारिज कर दिया है। पॉल ने ट्रम्प पर महाभियोग लगाए जाने की प्रक्रिया को असंवैधानिक करार दिए जाने के संबंध में सीनेट में एक प्रस्ताव पेश किया जिस पर मतदान हुआ और उसे सीनेट ने 55-45 के अंतर से खारिज कर दिया।

27/01/2021

चीन की सरकार ने लोगों से की सब्जियां खाने की अपील

चीन में कोरोना वायरस के 7711 मामलों की पुष्टि हुई है और इससे मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 169 हो गया है। चीन के स्वास्थ्य प्रशासन ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी।

30/01/2020

इटली में कोरोना वायरस से एक ही दिन में 627 लोगों की मौत

इटली में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। कोरोना से वहां एक दिन में 627 लोगों की मौत हो गई। यहां कोरोना से अब तक 4,032 लोगों की मौत हो चुकी है।

21/03/2020

डोनाल्ड ट्रम्प ने दो अमेरिकी सैनिकों को दी माफी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अफगानिस्तान में युद्ध संबंधित अपराधों के मामले में दो अमेरिकी सैनिकों को माफी दी है।

16/11/2019

दुनियाभर में कोरोना से 5.15 लाख लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1.06 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 5.15 लाख के पार हो गयी है।

02/07/2020