Dainik Navajyoti Logo
Monday 17th of May 2021
 
दुनिया

कोरोना संक्रमण का कहर: न्यूजीलैंड ने भारत से आने वाले लोगों के प्रवेश पर लगाई रोक

Thursday, April 08, 2021 12:35 PM
जैसिंडा अर्डर्न (फाइल फोटो)

वेलिंगटन। भारत में बेकाबू होते कोरोना वायरस के संक्रमण पर दुनिया की नज़र है। भारत के हालात को देखते हुए न्यूज़ीलैंड ने अहम फैसला लिया है। न्यूजीलैंड ने गुरुवार को भारत से आने वाले सभी यात्रियों के देश में प्रवेश पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। यह अस्थायी रोक 11 से 28 अप्रैल तक लागू रहेगी। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने ऐलान किया कि भारत से आने वाले लोगों की एंट्री 11 अप्रैल से 28 अप्रैल तक रोक दी गई है। ये नियम न्यूजीलैंड में 11 अप्रैल शाम 4 बजे से लागू कर दिया जाएगा।

अगर कोई न्यूजीलैंड का व्यक्ति भारत में है और वो वापस जाना चाहता है तो उसे अभी इस दौरान एंट्री नहीं मिलेगी। यानी अब 28 अप्रैल के बाद ही भारत से कोई न्यूजीलैंड जा पाएगा। हालांकि, क्या ये सख्ती आगे जारी रहेगी, इसपर फैसला तब के हालात के अनुसार ही लिया जाएगा। जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि स्वास्थ्य दल 28 अप्रैल तक के समय का उपयोग भारत से आने वाले यात्रियों को स्वीकार करने के लिए सुरक्षित तरीके की योजना बनाने के लिए इस्तेमाल करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत से आने वाले लोगों से जोखिम का आकलन शुरू कर दिया गया है। सरकार कोविड हॉटस्पॉट वाले अन्य देशों पर नजर बनाए हुए है।

यह भी पढ़ें:

ट्विटर का दुनियाभर के सियासी दलों को झटका, राजनीतिक विज्ञापनों पर लगाई रोक

लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'ट्विटर' ने विश्वभर के राजनीतिक दलों को झटका देते हुए एक अहम फैसला लिया है और चुनाव प्रचार और राजनीतिक पंडितों के लिए अपने दरवाजे बंद कर दिए हैं।

31/10/2019

सरकारों, अधिकारियों से संबंध सोशल मीडिया खातों की पहचान करेगा ट्विटर

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर अधिकांश देशों की सरकार और अधिकारियों के ऑनलाइन खातों की पहचान करेगा।ट्विटर ने एक बयान में कहा कि अगस्त 2020 में हमने 2 अतिरिक्त श्रेणियों में खातों का विस्तार किया है। पहला प्रमुख सरकारी अधिकारियों के खाते और दूसरा राज्य-संबद्ध मीडिया संस्थाओं से संबंधित खाते।

12/02/2021

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 1 लाख से ज्यादा, मृतकों की संख्या 5 लाख के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। दुनिया भर में इसके संकमण के मामले लगातार बढ़ते हुए 1 करोड़ 1 लाख से अधिक हो गए और इस बीमारी से मरने वालों की संख्या भी पांच लाख से अधिक हो गई है।

29/06/2020

कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री नदीन डोरिस

रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री एंव कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद नदीन डोरिस भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गयी हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार डोरिस ने कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद कहा कि इस बीमारी का पता लगने के बाद वह सभी सलाहों पर गौर कर रही हैं और कुछ दिनों के लिये उन्होंने खुद को सबसे अलग कर लिया है।

11/03/2020

सुस्ती के दौर में दुनिया की 90 फीसदी अर्थव्यवस्था, भारत पर भी असर : IMF चीफ

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में आर्थिक सुस्ती के कारण 90 फीसदी देशों की ग्रोथ रेट सुस्त रहेगी। तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था के कारण भारत में सबसे ज्यादा इसका असर देखा जाएगा।

09/10/2019

कोरोना वायरस: दुनियाभर में 8.80 करोड़ लोग संक्रमित, 18.98 लाख मरीजों की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। दुनिया में अब तक 8.80 करोड़ लोग इसकी चपेट में आ चुके है, जबकि 18.98 लाख मरीज काल का ग्रास बन चुके हैं।

08/01/2021

बिडेन का 1.9 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज का प्रस्ताव, हर अमेरिकी को होगा 1400 डॉलर का प्रत्यक्ष भुगतान

अमेरिका के मनोनीत राष्ट्रपति जो बिडेन ने 20 जनवरी को पद संभालने से पहले अपना सबसे अहम चुनावी वादा निभाने का ऐलान कर दिया। बिडेन ने कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित हुई अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में मदद करने के लिए 19 खबर डॉलर के राहत पैकेज का ऐलान किया है।

15/01/2021