Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
दुनिया

अनुच्छेद 370 पर सऊदी अरब ने दिखाया पाक को आइना, मोदी सरकार की कूटनीतिक जीत

Tuesday, April 06, 2021 10:50 AM
फाइल फोटो।

रियाद। आखिर सऊदी अरब के एक प्रमुख अखबार ने ऐसा क्या लिख दिया कि पाकिस्तान हुकूमत को अखर गई। दरअसल, सऊदी अरब के प्रमुख अखबार सऊदी गजट ने कहा है कि भारत में जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद मोदी सरकार ने इस क्षेत्र के विकास के लिए कई योजनाएं और कार्यक्रम शुरू किए हैं। जम्मू कश्मीर के युवकों ने इन योजनाओं पर सकारात्मक रुख दिखाया है। अखबार में कहा गया है कि घाटी के नौजवान नए भारत की प्रगति और संपन्नता का हिस्सा बनना चाहते हैं। बता दें कि सऊदी गजट सऊदी अरब का एक प्रमुख अंग्रेजी अखबार है। गौरतलब है कि पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ अनुच्छेद 370 पर समर्थन हालिस करने के लिए सऊदी अरब से काफी कोशिश की थी। इस मसले को लेकर दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव भी पैदा हुआ। अब अखबार की इस ताजा रिपोर्ट के बाद पाकिस्तान और सऊदी के बीच संबंधों में बड़़ी दरार पैदा हो सकती है।

चीन से मदद मांगने के अलावा कोई विकल्प नहीं
इस विवाद के बाद रियाद ने पाकिस्तान के लिए तेल और गैस आपूर्ति की सुविधा को खत्म कर दिया। इसके अलावा, सऊदी ने कर्ज अदायगी में भी किसी तरह की रियायत देने से साफ मना कर दिया। सऊदी अरब से लिए गए कर्ज की अवधि पूरी हो रही है और पाकिस्तान को ना चाहते हुए भी कर्ज चुकाने के लिए मजबूर होना पड़ा। अनुच्छेद 370 व अन्य कारणों से पाकिस्तान और सऊदी अरब के संबंध इतने तल्ख हो गए कि उसने अपने कर्ज को वापस मांग लिया। इसके बाद पाकिस्तान ने चीन की शरण ली। पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार की हालत पहले से ही खस्ता है, ऐसे में पाक के पास चीन से मदद मांगने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

दुनिया के आर्थिक प्रतिबंधों के असर से बचाया
सऊदी अरब और पाकिस्तान को मिलने वाली आर्थिक मदद का समृद्ध इतिहास रहा है। पाकिस्तानी मदरसों को सऊदी से पर्याप्त फंड मिलता है। पाकिस्तान ने जब 1998 में परमाणु परीक्षण किया तो सऊदी ने ही दुनिया के आर्थिक प्रतिबंधों के असर से उसे बचाया था। वर्ष 2014 में पाकिस्तानी रुपया जब बुरी तरह से टूटा तब भी सऊदी ने इस्लामाबाद को डेढ़ अरब डॉलर की मदद दी थी। 2020 में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन-सलमान जब पाकिस्तान दौरे में गए तब पाक पूरी तरह से गर्दिश में था। पाकिस्तान आर्थिक संकट में फंसा हुआ था। पाकिस्तान के पास विदेशी मुद्रा भंडार इतना कम हो गया है कि वो तेल का आयात बिल भुगतान करने लायक भी नहीं बचा है। उस वक्त पाकिस्तान के पास विदेशी मुद्रा महज आठ अरब डॉलर बची है। वर्ष 2019 में जब इमरान खान ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली तब से पाकिस्तान खुद को डिफॉल्टर होने से बचाने की कोशिश कर रहा है।

भारत-पाक के बीच तनाव कम करने की सऊदी की पहल
मार्च 2021 में सऊदी अरब के उप विदेश मंत्री आदेल अल जुबैर ने कहा था कि उनका देश भारत और पाकिस्तान के तनाव को कम करने के लिए प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा मुल्क पूरे इलाके में अमन और शांति चाहता है। आदेल ने कहा था कि हम इलाके में शांति लाने की कोशिश करते हैं। वह चाहे इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच शांति का मामला हो या लेबनान और सीरिया, इराक, ईरान और अफगानिस्तान से जुड़ा तनाव हो। उन्होंने उस वक्त स्वीकार किया था कि हम भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने का प्रयास कर रहे हैं।
 

यह भी पढ़ें:

इंडोनेशिया में विमान लापता, 62 लोग थे सवार, समुद्र में मिला संदिग्ध मलबा

इंडोनेशिया में शनिवार को श्रीविजया एयरलाइंस का विमान लापता हो गया। उड़ान भरने के 4 मिनट बाद ही उसका कंट्रोल टॉवर से सम्पर्क टूट गया। इसमें 7 बच्चों और 6 क्रू मेंबर्स समेत 62 लोग सवार थे। समुद्र में कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का मलबा नजर आया है। हालांकि ये लापता हुए विमान का है या नहीं अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

10/01/2021

कोरोना वायरस: दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 8.46 करोड़ के करीब, 18.35 लाख से ज्यादा मौतें

दुनिया में कई देशों में कोरोना वायरस (कोविड-19) के टीकाकरण का अभियान शुरू होने के बीच इस महामारी का प्रकोप जारी है और अब तक इससे दुनिया में करीब 18.36 लाख लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लगभग 8.46 करोड़ लोग प्रभावित हो चुके हैं।

03/01/2021

थाईलैंड के नखोन रत्चासिमा में गोलीबारी में 26 लोगों की मौत, 57 घायल

थाईलैंड के नखोन रत्चासिमा शहर के एक शॉपिंग मॉल में हुई गोलीबारी में 26 लोगों की मौत हो गई है और 57 अन्य घायल हैं।

09/02/2020

लंदन में पाकिस्तानी लोगों ने भारतीय उच्चायोग के तोड़ शीशे

लदंन में पाकिस्तानी मूल के लोगों ने भारतीय उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने भारतीय उच्चायोग पर पत्थरबाजी की।

04/09/2019

यूपी सरकार किसानों को केवल विज्ञापनों में करती है याद : प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश सरकार को किसानों की याद केवल विज्ञापनों में आती है।

09/10/2019

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या पहुंची 106, लगातार सामने आ रहे मरीज

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 106 हो गई है, जबकि 2714 लोग इसकी चपेट में हैं। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

28/01/2020

आतंकवाद का नहीं होना चाहिए राजनीतिकरण : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र और वैश्विक नेताओं से आतंकवाद के किसी भी रूप में अंतर नहीं करने की अपील करते हुए कहा कि आतंकवादियों को हथियार और धन नहीं मिले यह सुनिश्चित करने की जरुरत है।

24/09/2019