Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
दुनिया

जो बिडेन ने वीजा प्रतिबंध संबंधी ट्रंप का आदेश किया रद्द, कहा- अमेरिका के हित में नहीं था यह फैसला

Thursday, February 25, 2021 11:05 AM
जो बिडेन (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान कुछ वीजा पर प्रतिबंध लगाने के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आदेश को रद्द कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय 'व्हाइट हाउस' की ओर से बुधवार को जारी बयान में बिडेन ने कहा कि यह फैसला अमेरिका के हित में नहीं था। इसके उलट यह अमेरिकी लोगों के लिए दिक्कतें उत्पन्न करने वाला फैसला था। इसने अमेरिका के नागरिंकों और वैध स्थानीय निवासियों को उनके परिवारों से मिलने से रोका तथा अमेरिकी व्यवसायों को नुकसान पहुंचाया।

गौरतलब है कि ट्रम्प ने जून 2020 में यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिए थे कि कोरोना वायरस महामारी के कारण भारी बेरोजगारी के बीच अमेरिकी कर्मचारियों के हितों को बचाना जरूरी है। इन प्रतिबंधों के तहत अमेरिकी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के प्रयास के तहत गैर-प्रवासी कार्य वीजा की कुछ श्रेणियों को निलंबित कर दिया था। सूची में उच्च तकनीक वाले उद्योगों में काम के लिए एच-1 बी वीजा और कम कौशल वाले श्रमिकों, प्रशिक्षुओं, शिक्षकों और कंपनी के स्थानांतरण संबंधी वीजा शामिल हैं। बिडेन ने पद ग्रहण करने के बाद से कई प्रतिबंधात्मक उपायों को आसान कर दिया है जो ट्रम्प की 'जीरो टॉलरेंस' आव्रजन नीति का हिस्सा थे।

यह भी पढ़ें:

अमेरिका के कैलिफोर्निया में 7.1 तीव्रता का भूकंप

अमेरिका में दक्षिण कैलिफोर्निया में 7.1 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई।

06/07/2019

कोरोना को लेकर WHO की चेतावनी, कहा- कोई भी देश गलती न करें, लंबे वक्त तक हमारे बीच रहेगा संक्रमण

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर दुनिया को चेतावनी दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यह वायरस हमारे बीच लंबे वक्त तक बना रहेगा, इसलिए कोई भी देश कोई गलती न करें और अलर्ट रहें। यह इतनी जल्दी दुनिया का पीछा छोड़ने वाला नहीं है।

23/04/2020

कोरोना: दुनियाभर में 7.93 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित, 17.41 लाख से ज्यादा की मौत

दुनिया में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच इस महामारी से अब तक 17.41 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

25/12/2020

वुहान से फैले 'कोरोना वायरस' का चीन की प्रयोगशालाओं से संबंध होने का संदेह: पोम्पियो

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि चीन के वुहान शहर में पाए गए कोरोना वायरस का संबंध चीनी प्रयोगशालाओं से जुड़ा हो सकता है। पोम्पियो ने कहा कि अमेरिकी सरकार के पास इस तथ्य पर भरोसे की पुख्ता वहज है क्योंकि वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में कई शोधकर्ता 2019 के अंत में कोरोना वायरस का पता चलने से पहले ही बीमार पड़ गए थे और उनमें मौसमी बीमारी तथा कोरोना संक्रमण दोनों के लक्षण पाए गए थे।

16/01/2021

मुशर्रफ की राजनीतिक दल को फिर खड़ा करने की योजना

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की देश की राजनीति में दोबारा सक्रिय होने और स्वास्थ्य में सुधार को देखते हुए अपने राजनीतिक दल को फिर से खड़ा करने की योजना है।

06/10/2019

'हाउडी मोदी' कार्यक्रम पर टिकी सभी की निगाहें

बहुप्रतीक्षित 'हाउडी मोदी' के आयोजन पर अब सभी की निगाहें टिकी हुई है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इतिहास के एक नए मंच पर साथ आएंगे।

22/09/2019

दुनिया में कोरोना से 2.67 लाख की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम ही नहीं ले रहा है और इससे विश्वभर के 187 देशों एवं क्षेत्रों में अब तक 2,67,989 लोगों की मौत हो चुकी है।

08/05/2020