Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
दुनिया

पाकिस्तान के पू्र्व PM नवाज शरीफ का दावा, सेना के कुछ जनरलों ने निजी लाभ के लिए किया कारगिल युद्ध

Monday, October 26, 2020 17:30 PM
नवाज शरीफ (फाइल फोटो)

लंदन। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने दावा किया है कि 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान देश की सेना के पास पर्याप्त हथियार नहीं थे और केवल सेना के कुछ अधिकारियों के आदेश पर सैनिकों को युद्ध के लिए चोटियों पर भेजा गया। नवाज शरीफ ने पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा कि सेना का इस्तेमाल कुछ जनरलों ने अपने निजी लाभ के लिए किया। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सुप्रीमो ने रविवार को सरकार के खिलाफ 11 राजनीतिक दलों की ओर से आयोजित रैली को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए यह बात कही।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि कारगिल युद्ध की शुरुआत करने से पाकिस्तान की दुनियाभर में बदनामी हुई। इस युद्ध में हमारे बहादुर सैनिक मारे गए। युद्ध की शुरुआत सेना की ओर से नहीं बल्कि कुछ जनरलों की ओर से की गई। इन जनरलों ने सेना ही नहीं बल्कि पूरे देश और समुदाय को ही एक युद्ध में झोंक दिया। युद्ध से कुछ भी हासिल नहीं हुआ। नवाज शरीफ ने कहा कि देश के बहादुर सैनिकों को बिना पर्याप्त हथियार और भोजन के युद्ध के लिए चोटियों पर भेज दिया गया। उनके पास हथियार नहीं थे। सैनिकों ने अपनी जिंदगी दाव पर लगाई, लेकिन उससे देश और समुदाय को क्या हासिल हुआ। सेना के इन जनरलों ने अपने कृत्यों को छिपाने के लिए 12 अक्टूबर 1999 को तख्तापलट कर देश में मार्शल लॉ लागू कर दिया।

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस: पूरी दुनिया में संक्रमितों की संख्या 54 लाख के पार, 3.45 लाख लोगों की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है और विश्व भर में इससे संक्रमितों की संख्या 54 लाख से अधिक हो गई है तथा अब तक 3.45 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

25/05/2020

ट्रम्प और नेतन्याहू ने ईरान समेत अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर की चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात कर ईरान समेत कई अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

03/12/2019

मुहिद्दीन यासीन ने ली मलेशिया के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ

मलेशिया के पूर्व गृह मंत्री मुहिद्दीन यासीन ने रविवार को देश के नये प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली। यासीन ने पारंपरिक मलय वस्त्रों में राष्ट्रीय महल में मलेशिया के राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह के समक्ष देश और जनता की सेवा करने का संकल्प लिया।

01/03/2020

नेपाल: ओली सरकार के संसद भंग करने के फैसले को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, नए सिरे से चुनाव की घोषणा

नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने रविवार को प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की सरकार की सिफारिशों पर संसद को भंग कर दिया। राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री की सिफारिश के अनुसार संघीय संसद की वर्तमान प्रतिनिधि सभा को भंग कर दिया गया है और चुनाव का पहला चरण 3 अप्रैल और दूसरा चरण 11 अप्रैल को तय किया गया है।

20/12/2020

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को किया गिरफ्तार

आंतकी हाफिज सईद को लाहौर में गिरफ्तार कर लिया गया है। वह लाहौर से गुजरांवाला जा रहा था।

17/07/2019

कोरोना वायरस: दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 7.49 करोड़ के पार, 16.61 लाख से ज्यादा लोगों की मौत

दुनियाभर में 7.49 करोड़ से अधिक लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके है, जबकि 16.61 लाख अधिक लोगों की मौत हो चुकी हैं। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में अब तक 1.71 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 3 लाख 10 हजार 456 लोगों की मौत हुई है।

18/12/2020

ब्राजील में चीन की सिनोवेक कोरोना वैक्सीन का परीक्षण फिर शुरू, स्वास्थ्य नियंत्रक ने दी हरी झंडी

ब्राजील में चीन की कोरोना वैक्सीन के परीक्षण को हरी झंडी दे दी गई है। यह जानकारी ब्राजील के स्वास्थ्य नियंत्रक ने दी। स्वास्थ्य नियंत्रक ने बताया कि हमने चीन की कोरोना वैक्सीन के परीक्षण की अनुमति प्रदान कर ही है, जिसे गत दिनों रोक दिया गया था।

12/11/2020