Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
दुनिया

चीन ने पहली बार स्वीकारा, गलवान वैली में हुई हिंसक झड़प में हताहत हुए थे पीएलए के जवान

Friday, September 18, 2020 14:00 PM
फाइल फोटो।

बीजिंग। चीन ने आखिरकार यह स्वीकार कर लिया है कि लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के नजदीक गलवान घाटी में 15 जून को भारतीय सेना के साथ हुए हिंसक संघर्ष में उसके जवान भी हताहत हुए थे। गलवान में कितने चीनी सैनिक हताहत हुए थे, इसकी आधिकारिक जानकारी अब तक नहीं आई है लेकिन ग्लोबल टाइम्स ने पहली बार चीनी पक्ष के नुकसान की बात मानी है। वह इसके पहले अपने सैनिकों की मौत की रिपोर्ट को सिरे से खारिज करता रहा था।

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र 'ग्लोबल टाइम्स' के संपादक हू शिजिन ने यह माना है कि गलवान घाटी में हुए संघर्ष में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवान भी मारे गए थे। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि हमारे सैनिक भी हताहत हुए थे। उल्लेखनीय है कि पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर हिंसक संघर्ष को लेकर गलवान घाटी में हालात तनावपूर्ण हैं। भारत-चीन के बीच तनाव को कम करने के लिए बुधवार को तीन घंटे तक वार्ता चली थी, जो बेनतीजा रही।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जॉर्ज फ्लॉयड हत्या मामले में फैसला, दोषी पूर्व पुलिस अफसर डेरेक चाउविन को साढ़े 22 साल की सजा

अमेरिका की एक अदालत ने पिछले वर्ष अश्वेत अफ्रीकी अमेरिकी नागरिक जार्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के मामले में नियापोलिस के पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन को 22 साल और 6 महीने जेल की सजा सुनाई है। कोर्ट ने सजा सुनाए जाने से पहले कहा कि यह सजा आपको मिले अधिकार का दुरुपयोग और जॉर्ज फ्लॉयड के साथ क्रूरतम व्यवहार की परिणति है।

26/06/2021

अमेरिका में कैपिटल हिल हिंसा मामले में तीन लोगों पर आरोप तय

अमेरिका में 6 जनवरी को कैपिटल हिल इमारत की घेराबंदी कर उस पर हमला करने के मामले में एक संघीय अदालत ने 'ओथ कीपर्स' नामक संगठन से जुड़े हुए तीन लोगों पर आरोप तय किए हैं। अमेरिका के न्याय मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी।

28/01/2021

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1380 हुई

चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 63851 हो गई है और इस घातक विषाणु से अब तक 1380 लोगों की मौत हो गई है।

14/02/2020

अमेरिका ने कोरोना मरीजों पर शुरू किए मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के परीक्षण

अमेरिका ने कोरोना वायरस से संक्रमित 2000 लोगों पर मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के परीक्षण शुरू कर दिए हैं, जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना का संभावित इलाज माना है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी।

15/05/2020

चीन में बीबीसी वर्ल्ड न्यूज के प्रसारण पर लगाया प्रतिबंध, नियमों के उल्लंघन का आरोप

चीन की सरकार ने देश में बीबीसी वर्ल्ड न्यूज के टेलीविजन और रेडियो प्रसारण पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित लगा दिया है। बीबीसी ने बताया कि इस प्रतिबंध का कारण चीन में कोरोना वायरस महामारी और अल्पसंख्यक उइघर मुस्लिमों के उत्पीड़न के संबंध में रिर्पोटिंग करना है।

12/02/2021

डोनाल्ड ट्रंप की पश्चिम एशिया संबंधी शांति योजना को जारी रखेंगे नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड की अधिकांश विदेश नीतियों से असहमत नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने उनके पश्चिम एशिया संबंधी शांति प्रक्रिया पर अब्राहम समझौते को बरकरार रखने के संकेत दिए हैं। अब्राहम समझौते में संयुक्त रूप से संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल तथा बहरीन और इजरायल के बीच अमेरिका की मध्यस्थता से संबंधों के सामान्यीकरण से संबंधित समझौतों का उल्लेख है।

07/12/2020

सुप्रीम कोर्ट कर सकता है फैसला : ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने डेमोक्रेटिक पार्टी पर चुनाव में धोखाधड़ी करने का आरोप लगया है। ट्रम्प ने कहा कि चुनाव परिणाम को लेकर अंतिम फैसला सुप्रीम कोर्ट कर सकता है।

07/11/2020