Dainik Navajyoti Logo
Saturday 28th of November 2020
 
दुनिया

अमेरिका में अश्वेत की पुलिस हिरासत में मौत के बाद हालात बेकाबू, बंकर में ले जाए गए ट्रम्प

Tuesday, June 02, 2020 11:45 AM
अमेरिका में हिंसा के बाद 40 शहरों में कर्फ्यू।

मिनीपोलिस। संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकारियों ने देश की राजधानी वाशिंगटन समेत करीब 40 प्रमुख शहरों में नस्ली हिंसा के खिलाफ भड़के दंगों को रोकने के लिए कर्फ्यू लगा दिया। नस्ली हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग पुलिस बर्बरता के खिलाफ आवाज बुलंद करते हुए सड़कों पर उतर आए थे।  ट्रम्प प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों को घरेलू आतंकवादी बता दिया। इसके बाद पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच पहले से बहुत ज्यादा झड़पें हुर्इं और लूटपाट की घटनाओं में भी इजाफा हुआ। प्रदर्शनों में हुई हिंसा के बाद वाशिंगटन समेत सभी प्रमुख नगरों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया। इन नगरों में वाशिंगटन, लॉस एंजिल्स, हूस्टन और मिनीपोलिस शामिल हैं। मिनीपोलिस और सेंट पॉल में हजारों लोग एकत्र होकर राजपथ पर आगे बढ़ने लगे। सोमवार को भी न्यूयॉर्क, शिकागो, फिलाडेल्फिया और लॉस एंजिल्स में प्रदर्शनकारियों के साथ पुलिस की झड़प हुई। हिंसक भीड़ ने पुलिस की कई कारों को आग के हवाले कर दिया है जबकि कई दुकानों को लूट लिया गया है। स्थानीय पुलिस से मामला काबू में होता न देखकर कई शहरों में अमेरिका की रिजर्व फोर्स नेशनल गार्ड्स को तैनात किया गया है।

शिकागो में तीन दिनों में 16 की मौत
अमेरिका के शिकागो शहर में पिछले तीन दिनों के दौरान गोलीबारी की घटना में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई तथा 30 अन्य घायल हो गए। 

प्रदर्शन के नाम पर लूट
हिंसक प्रदर्शन के दौरान मौके का फायदा उठाकर कई लोगों ने जी भरकर लूटपाट की। कई महंगे आउटलेट से जिसको जो मिला लूटकर ले गया। पुलिस ने कई शहरों में फ्लैगमार्च भी निकाला है।

52 साल बाद ऐसी हिंसा
बताया जा रहा है कि अमेरिका के इतिहास में 52 साल बाद यह सबसे भीषण हिंसा और नस्लीय अशांति की घटना है। इससे पहले साल 1968 में मार्टिन लूथर की हत्या के बाद ऐसा ही हिंसक संघर्ष देखने को मिला था।

पुलिस ने घुटने टेके
ऐसा नहीं है कि अमेरिका में पुलिस प्रदर्शनकारियों पर लाठी बरसा रही है या आंसू गैस के गोले छोड़ रही है। मियामी, न्यूयॉर्क और सैंटा कू्रज में पुलिस ऑफिसरों ने गुस्साए प्रदर्शनकारियों पर बल का प्रयोग नहीं किया बल्कि उनसे माफी मांगी। घुटनों पर बैठकर उन्होंने लोगों के गुस्से और मांगों को समझने और इस लड़ाई में साथ देने का संकेत दिया।

परिवार सहित एक घंटे तक बंकर में रहे ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके परिवार के सदस्यों को व्हाइट हाउस के सामने प्रदर्शन के बीच एक घंटे के लिए भूमिगत बंकर में ले जाया गया था। व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने मीडिया को यह जानकारी दी। ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प और पुत्र बरोन को एक भूमिगत बंकर में करीब एक घंटे तक रखा गया था। अफ्रीकी-अमेरिकी नागरिक जार्ज फ्लायड की पुलिस हिरासत में मौत की घटना के विरोध में काफी संख्या में प्रदर्शनकारी शुक्रवार तड़के से ही व्हाइट हाउस के सामने एकत्र हो गए थे और शनिवार की रात तक वहां मौजूद रहे। प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा में 60 से अधिक सीक्रेट सर्विस के अधिकारी एवं एजेंट घायल हुए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक व्हाइट हाउस के कर्मचारियों को सुरक्षा कारणों से रविवार को काम पर आने से बचने के लिए कहा गया था।

यह भी पढ़ें:

ट्रम्प और बोरिस ने द्विपक्षीय संबंधों को लेकर की बातचीत

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने द्विपक्षीय मुद्दों को लेकर फोन पर बातचीत की। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी।

17/12/2019

दुनियाभर में कोरोना का कहर, संक्रमितों का आंकड़ा 3.05 करोड़, अब तक 9.51 लाख की मौत

विश्वभर में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से 3 करोड़ 5 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं और 9.51 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या 67,24,667 पर पहुंच गई है और अब तक 1,98,589 लोगों की जान जा चुकी है। भारत में संक्रमितों का आंकड़ा 53,08,014 हो गया है, जबकि मृतकों की संख्या 85,619 हो गई है।

19/09/2020

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में नासा ने भी संभाला मोर्चा, तैयार किया खास वेंटिलेटर

कोरोना मरीजों के इलाज के लिए वेंटिलेटर एक बेहद महत्वपूर्ण मेडिकल उपकरण बनकर सामने आया है। कई देशों में इसकी कमी हो रही है जिसकी वजह से दुनियाभर में वैज्ञानिक तेजी से वेंटिलेटर विकसित करने में जुट गए हैं। अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नासा के इंजीनियरों ने भी कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए विशेष वेंटिलेटर विकसित किया है, जिसका आसानी से निर्माण किया जा सकता है।

25/04/2020

पहली सेल्फ टेस्ट किट को अमेरिका के एफडीए ने दी मंजूरी, मात्र 30 मिनट में आ जाएगी रिपोर्ट

अमेरिका ने कोरोना महमारी के बीच पहली सेल्फ कोविड टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है। इस किट से व्यक्ति स्वयं कोविड टेस्ट कर सकता है।

18/11/2020

कजाकिस्तान में विमान दुर्घटना में 14 लोगों की मौत, 100 यात्री थे सवार

कजाकिस्तान के अल्माटी में बेक एयरलाइंस का विमान उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही दो मंजिला इमारत से टकरा गया। हादसे में 14 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 35 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हैं। विमान अल्माटी शहर से कजाकिस्तान की राजधानी नूर-सुल्तान जा रहा था।

27/12/2019

कुलभूषण मामले की सुनवाई के लिए इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने तीन न्यायमित्रों को किया नियुक्त

इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने मौत की सजा का सामना कर रहे भारतीय नौसेना के रिटायर्ड अधिकारी कुलभूषण जाधव मामले में 3 वकीलों को न्यायमित्र के तौर पर नियुक्त करते हुए पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल खालिद जावेद खान को निर्देश दिया कि वह बचाव के लिए हुई नियुक्ति को लेकर भारत सरकार और जाधव से उत्तर मांगे।

04/08/2020

विश्व में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2.31 करोड़ के पार, अब तक 8.03 लाख से ज्यादा की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से मरने वालों की संख्या 8 लाख के पार पहुंच गयी है। 2.31 करोड़ से अधिक लोग अब तक इसकी चपेट में आ चुके हैं।

23/08/2020