Dainik Navajyoti Logo
Sunday 7th of June 2020
 
दुनिया

चीनी ड्रोन से हो सकती है डेटा चोरी

Wednesday, May 22, 2019 11:55 AM

पेइचिंग। वॉशिंगटन ने चेतावनी दी है कि चीन में बने ड्रोन डेटा चोरी के लिए बड़ा खतरा हो सकते हैं। अमेरिकी मीडिया में आई रिपोर्ट के अनुसार चीनी ड्रोन बीजिंग में खुफिया एजेंसियों को डेटा का बिना किसी रोक.टोक ऐक्सिस दे सकते हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक डिपार्टमेंट आॅफ होमलैंड सिक्यॉरिटी ने सोमवार को अलर्ट जारी किया। इसमें कहा गया कि चीन में बने ड्रोन किसी संस्थान की जानकारी के लिए संभावित खतरा हो सकते हैं। सीएनएन ने डिपार्टमेंट आॅफ होमलैंड सिक्यॉरिटी अलर्ट का हवाला देते हुए लिखा कि अमेरिकी सरकार किसी भी ऐसे टेक्नोलॉजी प्रॉडक्ट को लेकर बेहद सतर्क है जिनसे अमेरिका डेटा किसी ऐसे सत्ता वाले देश को भेजा जाता है जो अपनी खुफिया एजेंसियों को बिना किसी बंदिश के इस डेटा का ऐक्सिस देता है या फिर इस डेटा ऐक्सिस का गलत इस्तेमाल किया जाता है।

यह चेतावनी उस समय आई है जबकि चीन-अमेरिका के बीच टेक सेक्टर में ट्रेड वॉर छिड़ा हुआ है। अमेरिका ने हाल ही में चीनी टेक्नोलॉजी दिग्गज हुवावे पर बैन लगा दिया था। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों का मानना है कि हुवावे चीनी मिलिट्री द्वारा समर्थित है और दूसरे देशों के कम्युनिकेशन नेटवर्क में यह पिछले दरवाजे से बीजिंग की खुफिया एजेंसियों को डेटा मुहैया कराती है। डिपार्टमेंट आॅफ  होमलैंड सिक्यॉरिटी ने किसी खास चीनी निर्माता का नाम नहीं लिया है। लेकिन दक्षिण चीन की कंपनी डीजेआई दुनिया के कमर्शल ड्रोन में से करीब 70 प्रतिशत का निर्माण करती है। पेंटागन ने 2017 से ही सुरक्षा कारणों के चलते सेना द्वारा डीजेआई ड्रोन के इस्तेमाल पर रोक लगा रखी है। डीजेआई ने बयान में कहा कि हम जो कुछ करते हैं, सेफ्टी उसका सबसे अहम हिस्सा है और हमारी टेक्नोलॉजी को अमेरिकी सरकार और अमेरिकी कंपनियों द्वारा वेरिफाई किया गया है। सरकारी और जटिल इन्फ्रास्ट्रक्चर वाले ग्राहक, जिन्हें अतिरिक्त भरोसे की जरूरत होती है, हम उन्हें ऐसे ड्रोन सप्लाई करते हैं जो डीजेआई या इंटरनेट के जरिए डेटा ट्रांसफर नहीं करते।

 

यह भी पढ़ें:

मानकों पर खरा नहीं उतरने के कारण ब्लैक लिस्ट में पाकिस्तान

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स एशिया-पैसिफिक ग्रुप ने पाकिस्तान को उसके मानकों पर खरा नहीं उतरने के कारण ब्लैक लिस्ट कर दिया है।

23/08/2019

पाकिस्तान में सक्रिय थे 40 आतंकी समूह: इमरान खान

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कैप्टन हिल में अमेरिकी सांसदों को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिसतान में 40 आतंकी समूह सक्रिय थे। पिछली सरकारों ने अमेरिका को सच नहीं बताया।

24/07/2019

पाकिस्तान में भीड़ ने ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर किया पथराव

पाकिस्तान के ननकाना साहिब में सैकड़ों की भीड़ ने सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थलों में से एक ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर पथराव किया।

04/01/2020

अमेरिका ने कोरोना मरीजों पर शुरू किए मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के परीक्षण

अमेरिका ने कोरोना वायरस से संक्रमित 2000 लोगों पर मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के परीक्षण शुरू कर दिए हैं, जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना का संभावित इलाज माना है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी।

15/05/2020

चीन में कोरोना वायरस का कहर, मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 56

चीन में जारी कोरोना वायरस के प्रकोप से मरने वालों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है और यह आंकड़ा अब 54 पर जा पहुंचा है। हुबेई प्रांत में 13 और लोगों की इस खतरनाक वायरस से संक्रमित होने की वजह से मौत हो गई है। इसके अलावा चीन में वायरस के 323 नए मामले भी दर्ज किए गए है।

26/01/2020

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 2592 लोगों की मौत, 77150 संक्रमित

चीन में महामारी का रूप अख्तियार कर चुके कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2,592 और संक्रमितों की संख्या 77,150 हो गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की तरफ से सोमवार को जारी नए आंकड़े में यह जानकारी दी गई।

24/02/2020

अमेरिकी सरकार का एच-1 बी वीजा पर बयान, कैंप लगाने नहीं है कोई योजना

अमेरिकी सरकार ने एच-1 बी वीजा पर बयान देते हुए कहा कि उसके पास उन देशों के लिए एच-1 बी वर्क वीजा पर कैंप लगाने की कोई योजना नहीं है, जो विदेशी कंपनियों को स्थानीय स्तर पर डेटा स्टोर करने के लिए मजबूर करते हैं।

22/06/2019