Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
दुनिया

भारत से ट्रेड डील नहीं : ट्रंप

Wednesday, February 19, 2020 14:45 PM
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। भारत के दो दिवयीय दौरे पर आने से चंद दिनों पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह भारत के साथ एक बहुत बड़ी ट्रेड डील करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें नहीं मालूम कि यह अमेरिकी चुनाव से पहले हो पाएगी या नहीं। ट्रंप दो दिवसीय भारत दौरे पर जा रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इस दौरान अमेरिका और भारत के बीच बड़े द्विपक्षीय समझौते हो सकते हैं। साथ ही ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान अमेरिका के साथ ट्रेड डील पर आशंका के बादल मंडराने लगा है।

ट्रंप ने कैलिफोर्निया रवाना होने से पूर्व यहां संवाददाताओं से बातचीत में भारत के साथ ट्रेड डील को लेकर आशंका जाहिर की है। उन्होंने कहा कि वह भारत के साथ एक बहुत बड़ी ट्रेड डील करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें नहीं मालूम कि यह अमेरिकी चुनाव से पहले हो पाएगी या फिर नहीं। भारत और अमेरिकी के व्यापारिक रिश्ते पर ट्रंप ने कहा कि भारत ने हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया है, लेकिन उन्होंने मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें भारत दौरे से काफी उम्मीदें हैं। ट्रंप ने भारत के साथ ट्रेड संबंधों से असंतोष जाहिर करते हुए कहा कि भारत ने हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया है।

ट्रंप ने कहा कि मैं पीएम मोदी को बहुत पसंद करता हूं। उन्होंने मुझे बताया कि एयरपोर्ट और कार्यक्रम स्थल के बीच 70 लाख लोग होंगे। मुझे पता है कि स्टेडियम सेमी अंडर कंस्ट्रक्शन है, लेकिन यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। इसलिए यह बहुत दिलचस्प होगा। मुझे आशा है आप इसे पसंद करेंगे। गौरतलब है कि ट्रंप भारत के दो दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं। माना जा रहा है कि अमेरिका और भारत के बीच इस दौरान बड़े द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर ट्रंप के साथ भारतीय दौरे पर नहीं जा रहे हैं। अधिकारियों ने इसे अभी पूरी तरह खारिज भी नहीं किया है।
 

यह भी पढ़ें:

भारत ने पाकिस्तान को बताया आतंकवाद का अड्डा, विश्व समुदाय से एकजुट होने का आह्वान

यूएनएचआरसी की बैठक में पाकिस्तान पर जोरदार रूप से बरसते हुए उस पर अपनी जमीन से आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने का आरोप दोहराया और विश्व समुदाय से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के गंभीर चुनौती बने इस खतरे पर एकजुट होने का आह्वान किया।

10/09/2019

कोरोना वायरस से 12,886 की मौत

विश्व के अधिकांश (अब तक 185) देशों में फैल चुके कोरोनावायरस से उत्पन्न रोग कोविड 19 का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 12,886 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 299,284 लोग इससे संक्रमित हुए है।

22/03/2020

कंगाल हो गया पाकिस्तान, वित्तीय स्थिति चौपट

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति और खराब हो गई है और 2018-19 में देश का वित्तीय घाटा उसके इतिहास का सर्वाधिक 8.9 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

29/08/2019

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2.56 करोड़ के पार, अब तक 8.55 लाख से ज्यादा की मौत

विश्व में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2.56 करोड़ के पार हो गई है और इस महामारी की चपेट में आने से अब तक 8.55 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना संक्रमितों के मामले में अमेरिका पहले, ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे पायदान पर है।

02/09/2020

ट्रंप के 34 मंजिला प्लाजा को डायनामाइट की मदद से गिराया, धमाके के साथ कुछ ही सेकंड में धूल हुई इमारत

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक पुराने प्लाजा को गिरा दिया गया है। अटलांटिक सिटी में ट्रंप प्लाजा एंड कसीनो को गिराया गया है।

19/02/2021

पाकिस्तान के पू्र्व PM नवाज शरीफ का दावा, सेना के कुछ जनरलों ने निजी लाभ के लिए किया कारगिल युद्ध

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने दावा किया है कि 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान देश की सेना के पास पर्याप्त हथियार नहीं थे। नवाज शरीफ ने पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ पर निशाना साधते हुए कहा कि सेना का इस्तेमाल कुछ जनरलों ने अपने निजी लाभ के लिए किया।

26/10/2020

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 910 लोगों की मौत, 40 हजार से ज्यादा में संक्रमण की पुष्टि

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 910 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 40171 लोगों में इस संक्रमण के पाए जाने की पुष्टि हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी।

10/02/2020