Dainik Navajyoti Logo
Saturday 11th of July 2020
 
दुनिया

उ.कोरिया का ताजा मिसाइल परीक्षण आपसी विश्वास का उल्लंघन नहीं: ट्रम्प

Saturday, May 11, 2019 15:55 PM
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)

मास्को। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पोलिटिको को दिए एक साक्षात्कार में कहा है कि उन्होंने उत्तर कोरिया की ओर से हाल में किए गए मिसाइल परीक्षणों को आपसी विश्वास का उल्लंघन नहीं माना है। ट्रम्प ने उत्तर कोरिया की ओर से हाल में किए गए मिसाइल परीक्षणों के महत्व को नजरअंदाज करते हुए कहा, '' वे कम दूरी की मिसाइलें थीं और मैं नहीं मानता इससे आपसी विश्वास टूटा है। ट्रम्प का यह साक्षात्कार शनिवार को प्रकाशित हुआ। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस बात के संकेत दिए कि इसका उनके और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के दोस्ताना रिश्तों पर असर पड़ सकता है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने पिछले सप्ताह कई मिसाइल परीक्षण किए थे। दक्षिण कोरिया के मुताबिक इन मिसाइलों की मारक क्षमता 43 से 124 मील तक थी। प्योंगयांग ने गुरुवार को भी मिसाइल परीक्षण किए। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि 270 से 420 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली दो मिसाइलों का परीक्षण किया गया। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने भी उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों की पुष्टि की है। गौरतलब है कि कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर फरवरी में हनोई में  ट्रम्प और किम के बीच हुई (एजेंसी) विफल रही थी।

यह भी पढ़ें:

लंदन कोर्ट से विजय माल्या को मिली राहत, प्रत्यर्पण के खिलाफ अर्जी दायर करने की इजाजत

ब्रिटेन में लंदन की अदालत ने भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या की अपील पर मंगलवार को सुनवाई करते हुए उसे बड़ी राहत दी है।

03/07/2019

कोरोना वायरस की स्थिति पर चर्चा करेंगे ब्रिक्स देशों के अधिकारी

ब्रिक्स देशों के वरिष्ठ अधिकारी कोरोना वायरस की महामारी की स्थिति पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करेंगे। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आयोजित बैठक में ब्रिक्स समूह के ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीकी देशों के वरिष्ठ अधिकारी कोरोना वायरस के प्रसार के संबंध में विचार-विमर्श करेंगे।

07/05/2020

ड्रग्स रखने के मामले में नेस वाडिया को जापान में 2 साल की सजा

वाडिया ग्रुप के वारिस नेस वाडिया को ड्रग्स रखने के मामले में जापान में 2 साल की सजा सुनाई गई है। जापान के सपोरो जिले की कोर्ट ने वाडिया को सजा सुनाई है।

30/04/2019

पाकिस्तान में नींबू की कीमत 400 रुपए किलो

पाकिस्‍तानी रुपया डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्‍तर पर पहुंच चुका है। इससे खाने-पीने की चीजों की कीमत बढ़ गई है।

18/05/2019

कोरोना के स्थानीय स्तर पर बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्कूलों के निलंबन को तैयार हांगकांग

हांगकांग स्थानीय स्तर पर कोरोना वायरस के प्रसार के कारण स्पाइक के बाद सभी स्कूलों के निलंबन की घोषणा करने के लिए तैयार है।

10/07/2020

हंट ने ईरान को टैंकर मामले पर चेताया

ब्रिटेन के विदेश सचिव जेरेमी हंट ने ईरान को टैंकर मामले को लेकर चेताया है। उन्होंने कहा है कि अगर ईरान ने इस मामले को जल्द से जल्द ठीक नहीं किया तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे।

20/07/2019

दुनिया में कोरोना से 40 हजार से अधिक की मौत

कोरोना का संक्रमण दुनिया के 200 देशों में फैल चुका है। दुनिया भर में इससे 7.8 लाख लोग संक्रमित है और 40 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

01/04/2020