Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 29th of January 2020
 
दुनिया

उ.कोरिया का ताजा मिसाइल परीक्षण आपसी विश्वास का उल्लंघन नहीं: ट्रम्प

Saturday, May 11, 2019 15:55 PM
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)

मास्को। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पोलिटिको को दिए एक साक्षात्कार में कहा है कि उन्होंने उत्तर कोरिया की ओर से हाल में किए गए मिसाइल परीक्षणों को आपसी विश्वास का उल्लंघन नहीं माना है। ट्रम्प ने उत्तर कोरिया की ओर से हाल में किए गए मिसाइल परीक्षणों के महत्व को नजरअंदाज करते हुए कहा, '' वे कम दूरी की मिसाइलें थीं और मैं नहीं मानता इससे आपसी विश्वास टूटा है। ट्रम्प का यह साक्षात्कार शनिवार को प्रकाशित हुआ। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस बात के संकेत दिए कि इसका उनके और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के दोस्ताना रिश्तों पर असर पड़ सकता है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने पिछले सप्ताह कई मिसाइल परीक्षण किए थे। दक्षिण कोरिया के मुताबिक इन मिसाइलों की मारक क्षमता 43 से 124 मील तक थी। प्योंगयांग ने गुरुवार को भी मिसाइल परीक्षण किए। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि 270 से 420 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली दो मिसाइलों का परीक्षण किया गया। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने भी उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों की पुष्टि की है। गौरतलब है कि कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर फरवरी में हनोई में  ट्रम्प और किम के बीच हुई (एजेंसी) विफल रही थी।

यह भी पढ़ें:

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए मनमोहन को न्यौता, तिथि तय नहीं

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर पाकिस्तान ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को न्योता भेजा है। पाकिस्तान ने इकसा औपचारिक घोषणा कर दी है।

10/10/2019

महिंदा राजपक्षे बने श्रीलंका के प्रधानमंत्री

पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने गुरुवार को श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली। गत शनिवार को श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार एवं महिंदा के अनुज गोताबाया राजपक्षे की जीत हुई थी, जिसके बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने इस्तीफा देने की घोषणा की थी।

22/11/2019

पाकिस्‍तान को लगा झटका, तेल की खोज में कुछ नहीं मिला

पाकिस्‍तान को कराची के समुद्र में तेल की खोज कर रहा है, जिसमें महीनों तक गहरे समुद्र में खोज करने के बाद भी कुछ नहीं मिला है।

20/05/2019

भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को लंदन की अदालत से झटका

लंदन की एक अदालत ने भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या की प्रत्यर्पण के खिलाफ दायर की गई याचिका को खारिज कर दी है।

09/04/2019

चीन में कोरोना वायरस के कहर से 39 की मौत

चीन के विभ्भिन प्रांतों में भी तेजी से फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस ने अब खतरनाक रूप अख्तियार लिया है और इसके कारण अभी तक 41 लोगों की मौत हो गयी है।

25/01/2020

पाकिस्तान भारत के साथ तनाव कम करे : ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से भारत के साथ तनाव कम करने को लेकर चर्चा की।

17/08/2019

पाकिस्तान में नम्रता की हत्या से पहले हुआ दुष्कर्म, अंतिम पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा

पाकिस्तान के बीबी आसीफा डेंटल कॉलेज में भारतीय मूल की छात्रा नम्रता कुमारी की रहस्मयी मौत का खुलासा करते हुए सीएमसीएच की ओर से जारी अंतिम पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हत्या से पहले यौन शोषण की बात कही गई है।

07/11/2019