Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of March 2021
 
दुनिया

जस्टिन ने डोनाल्ड ट्रंप से की बात

Thursday, January 09, 2020 16:30 PM
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

ओटावा। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बात की। कनाडा के प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसकी जानकारी दी। दोनों नेताओं ने बातचीत के दौरान बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए यूक्रेन के विमान की जांच की जरुरत पर चर्चा की।

ट्रूडो और ट्रंप ने इराक की स्थिति और ईरान के संबंध में अगले कदमों पर विचारों का आदान-प्रदान किया और क्षेत्र में सेवारत सशस्त्र बलों और राजनयिक कर्मियों की सुरक्षा के लिए चिंताओं को साझा किया। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक उन्होंने डी-एस्केलेशन की आवश्यकता पर चर्चा की और इराक में स्थिरता के लिए समर्थन जारी रखने और इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई के महत्व पर जोर दिया। दोनों नेताओं ने इस क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के अन्य सदस्यों के साथ संपर्क में रहने और काम जारी रखने पर सहमति व्यक्त की।
 

यह भी पढ़ें:

चिकित्सा के क्षेत्र में तीन वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार

नोबेल पुरस्कार की घोषणा सोमवार से शुरू हो गई है। इस बार चिकित्सा क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार के लिए संयुक्त रूप से 3 नामों का ऐलान किया गया है। फिजियोलॉजी या मेडिसिन में खोज के लिए अमेरिका के विलियम जी केलिन जूनियर, ग्रेग एल सेमेंजा और ब्रिटेन के सर पीटर जे रैटक्लिफ को संयुक्त रूप से नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

07/10/2019

श्रीलंका में एक और धमाका, कोई हताहत नहीं

श्रीलंका की राजधानी कोलंबो और उसके आसपास के शहरों में रविवार को ईस्टर के मौके पर हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद गुरुवार को पूर्वी शहर पुगोदा में विस्फोट हुआ, हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है।

25/04/2019

गबार्ड ने क्लिंटन को करार दिया युद्ध भड़काने वाली महिला

डेमोक्रेट सांसद तुलसी गबार्ड ने पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को युद्ध भड़काने वाली महिला करार दिया है। गबार्ड ने ट्वीट किया कि शुक्रिया हिलेरी क्लिंटन।

19/10/2019

आतंकवाद से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन होना चाहिए: नरेन्द्र मोदी

मोदी ने एससीओ बैठक में हिससा ले रहे है। उन्होंने समिट के दूसरे दिन बैठक को संबोधित करते हुए बिना नाम लिए पाकिस्तान पर निशाना साधा।

14/06/2019

दुनियाभर में कोरोना वायरस ने ली 2.38 लाख लोगों की जान, अमेरिका में 65 हजार के करीब मौतें

कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का प्रकोप निरंतर बढ़ता जा रहा है और इससे विश्वभर में अब तक 2.38 लोगों की मौत हो चुकी है।

02/05/2020

दुनियाभर में कोरोना से 5.37 लाख की मौत, अब तक 1.15 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से दुनिया में इसके संक्रमितों की संख्या 1.15 करोड़ से अधिक हो गई है, जबकि 5.37 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं।

07/07/2020

दुनियाभर में कोरोना का कहर, संक्रमितों का आंकड़ा 4.49 करोड़ के पार, 11.80 लाख से ज्यादा की मौत

विश्व में कोरोना वायरस महामारी से संक्रमितों की संख्या 4.49 करोड़ के पार हो गई है और अब तक 11.80 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। दुनियाभर में 3 करोड़ 2 लाख से अधिक मरीज कोरोना संक्रमण से निजात पा चुके हैं।

30/10/2020