Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of June 2020
 
दुनिया

चीन ने खत्म किया अमेरिका के साथ व्यापार समझौता

Thursday, May 09, 2019 14:00 PM
चीन ने अमेरिका के साथ व्यापार समझौता खत्म कर दिया है।

वाशिंगटनडीसी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि चीन ने अमेरिका के साथ व्यापार समझौता खत्म कर दिया है। ट्रंप ने बुधवार को कहा, ''चीन ने समझौता खत्म कर दिया है। चीन के उप प्रधानमंत्री लियू ही गुरुवार को यहां आ रहे हैं। वह एक अच्छे आदमी हैं लेकिन उन लोगों ने समझौता खत्म कर दिया है। वे ऐसा नहीं कर सकते। उन्हें इसका नतीजा भुगताना होगा। अगर हम कोई समझौता नहीं कर रहे हैं तो सालाना 100 अरब डॉलर से अधिक की रकम लेने में कुछ गलत नहीं है। उन्होंने कहा ''अमेरिका तब तक नहीं रुकेगा जब तक कि उसके कर्मचारियों को ठगा जाना और उनकी नौकरियों को चुराये जाने पर रोक नहीं लगायी जायेगी।

गौरतलब है कि अमेरिका और चीन के प्रतिनिधियों की व्यापार (एजेंसी) के आखिरी दौर के लिए गुरुवार को वाशिंगटनडीसी में मुलाकात हो रही है जिसमें अमेरिका की ओर से चीन के उत्पादों पर भारी आयात शुल्क लगाये जाने को लेकर चर्चा होगी तथा इस शुल्क को कम किये जाने को लेकर बातचीत की भी संभावना है। ट्रंप ने कल कहा था कि चीन एक समझौता करने का प्रयास कर रहा था लेकिन इस पर रजामंदी नहीं बन सकी।  उन्होंने कहा, ''मैं चीन के उत्पादों के शुल्क के माध्यम से अमेरिकी खजाने को सालाना 100 अरब डॉलर देने वाले शुल्क से खुश हूं।

उल्लेखनीय है कि इस हफ्ते की शुरुआत में व्हाइट हाउस ने चीन के 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर अमेरिकी शुल्क 10 से 25 प्रतिशत करने की घोषणा की थी। अमेरिका और चीन के बीच गत जून से ही व्यापार विवाद जारी है जब ट्रंप ने चीन के 50 अरब डॉलर के उत्पादों पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाने का निर्णय लिया था। उनका कहना था कि अमेरिका-चीन व्यापार घाटे की भरपाई करने के लिए यह कदम उठाया गया है। इसके बाद से ही दोनों देश नया व्यापार समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें:

नियमित कामकाज के लिए किसी देश पर निर्भर नहीं रहेगा WHO, नए संगठन की स्थापना

अपने नियमित कामकाज के लिए सदस्य देशों की मदद पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की निर्भरता समाप्त करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए डब्ल्यूएचओ फाउंडेशन के नाम से एक नये संगठन की स्थापना की गई है।

28/05/2020

ब्रेक्सिट यूरोकेप्टिस्म के खिलाफ वैक्सीन : टस्क

यूरोपीय संघ के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने कहा है कि यूरोकेप्टिस्म के खिलाफ ब्रेक्सिट वैक्सीन का काम करेगा और इन चुनावों में यूरोप की जीत निश्चित है।

29/05/2019

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट नेगेटिव

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आयी है। व्हाइट हाउस द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि ट्रंप कोरोना वायरस से पीड़ित नहीं है और उनकी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आयी है।

15/03/2020

लंदन में पाकिस्तानी लोगों ने भारतीय उच्चायोग के तोड़ शीशे

लदंन में पाकिस्तानी मूल के लोगों ने भारतीय उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने भारतीय उच्चायोग पर पत्थरबाजी की।

04/09/2019

दुनिया भर में कोरोना वायरस से 14,507 मौतें, 326722 लोग संक्रमित

विश्व के अधिकांश (अब तक 185) देशों में फैल चुके कोरोना वायरस से होने वाले रोग कोविड 19 का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 14,507 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 3,26,722 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

23/03/2020

भारतीय मूल की 23 वर्षीय डॉक्टर भाषा मुखर्जी बनीं मिस वर्ल्ड इंग्लैंड

भारतवंशी डॉक्टर भाषा मुखर्जी ने दर्जनों प्रतिभागियों को पीछे छोड़ते हुए मिस इंग्लैंड का ताज अपने नाम कर लिया। डर्बी की रहने वाली 23 वर्षीय भाषा के पास स्रातक की दो डिग्री हैं।

02/08/2019

ईरान : जनरल कासिम सुलेमानी की अंतिम यात्रा में मची भगदड़, 40 की मौत, 190 घायल

अमेरिकी एयर स्ट्राइक में पिछले हफ्ते मारे गए ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मंगलवार को करमान में निकाली गई अंतिम यात्रा के दौरान भगदड़ मच गई। इस हादसे में 35 लोगों की मौत हो गई, जबकि 48 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

07/01/2020