Dainik Navajyoti Logo
Thursday 4th of June 2020
 
दुनिया

ट्विटर के पूर्व कर्मचारियों पर सउदी के लिए जासूसी करने का आरोप, तीन गिरफ्तार

Thursday, November 07, 2019 16:10 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

वाशिंगटन। अमेरिका में ट्विटर के पूर्व कर्मचारियों को सऊदी अरब के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। ये लोग कंपनी के असंतुष्ट कर्मचारियों से सूचना लेकर सऊदी अरब भेजा करते थे। जिन पर आरोप लगाए गए, उनके नाम अली अलजबरा, अहमद अबाउमो और अहमद अलमुतैरी हैं। वकील ने बताया कि तीनों ने उन ट्विटर यूजर्स की निजी जानकारी निकालने का प्रयास किया, जो सऊदी सरकार और शाही परिवार के आलोचक थे। अमेरिका का कानून किसी भी कंपनी को बाहरी दखलंदाजी से सुरक्षा प्रदान करता है। हम अमेरिकी कंपनियों में किसी बाहरी दखल की अनुमति नहीं दे सकते।

जानकारी के अनुसार आरोपियों को बुधवार को सेन फ्रांसिस्को फेडरल कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट में दायर आरोप पत्र के मुताबिक तीनों लोग कथित रूप से एक सऊदी अफसर के लिए काम कर रहे थे। वकीलों ने इस अफसर को शाही परिवार से जुड़ा बताया। ट्विटर के पूर्व कर्मचारी अहमद अबाउमो पर तीन ग्राहकों के खातों पर जासूसी करने का आरोप है। जिनमें से एक के पोस्ट में सऊदी सरकार की ओर से इसके नेतृत्व के आंतरिक कामकाज पर चर्चा की गई है। अबाउमो पर एफबीआई जांच में बाधा डालने के लिए भ्रमित करने का भी आरोप है।

अदालती दस्तावेजों के मुताबिक इस कृत्य में फंसे लोगों में से एक सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का सहयोगी है। सीआईए जांच के अनुसार सऊदी क्राउन प्रिंस ने ही पिछले साल इस्तांबुल में पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या का आदेश दिया था। खगोशी की हत्या के बाद से अमेरिका और सऊदी के संबंध तनावपूर्ण हो गए थे।

यह भी पढ़ें:

इमरान के विमान में नहीं आई थी कोई तकनीकी खराबी, नाराज सऊदी प्रिंस ने बुला लिया था वापस

पाकिस्तान की एक साप्ताहिक मैगजीन फ्राइडे टाइम्स ने चौंकाने वाला खुलासा किया है कि संयुक्त राष्ट्र यात्रा के दौरान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की कुछ हरकतों से सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इतने नाराज हो गए थे, कि उन्होंने इमरान को अमेरिका से स्वदेश वापस ला रहे विमान को बीच रास्ते से ही वापस लौटने का आदेश दिया था।

07/10/2019

जानलेवा कोरोना वायरस ने दुनियाभर में ली 3.42 लाख लोगों की जान, 53.09 लाख से ज्यादा संक्रमित

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है और विश्वभर में इससे संक्रमितों की संख्या 53 लाख से अधिक हो गई है। इस जानलेवा वायरस के चलते अबतक 3.42 लाख से ज्यादा लोग काल के गाल में समा चुके हैं।

24/05/2020

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट नेगेटिव

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आयी है। व्हाइट हाउस द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि ट्रंप कोरोना वायरस से पीड़ित नहीं है और उनकी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आयी है।

15/03/2020

चीन में कोरोना वायरस से 132 लोगों की मौत

चीन में कोरोनावायरस से 132 लोगों की मौत हुई है, जबकि 5974 लोगों में यह संक्रमण पाया गया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने यह जानकारी दी है।

29/01/2020

कोरोना संकट: वियतनाम में लगाए गए Rice ATM, गरीबों को फ्री में मिल रहा चावल

कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचने के लिए भारत सहित कई देशों में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। इन देशों में वियतनाम भी शामिल है। ऐसे देश जहां सब कुछ बंद है, उन देशों में जनता को खाने-पीने की वस्तुओं को लेकर बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में वियतनाम के एक बिजनसमेन ने देश की जनता की मदद के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है।

14/04/2020

चीन में कोरोना के 12 नए मामले आए सामने

चीन में कोरोना वायरस (कोविड-19) के 12 नये मामले सामने आए गये है, जिनमें से 6 मामले विदेशों के आये हुए लोगों से जुड़े हुए है।

01/05/2020

हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप प्रशासन चाहता है ठोस कार्रवाई

ट्रंप प्रशासन ने हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ा है। सईद की पूर्व में हुई गिरफ्तारी से उसके संगठन लश्कर-ए-तैयबा की गतिविधियों पर कोई फर्क पड़ा है। लश्कर-ए-तैयबा काम कर ही रहा है।

20/07/2019