Dainik Navajyoti Logo
Saturday 30th of May 2020
 
दुनिया

करतारपुर के लिए पासपोर्ट अनिवार्य : सेना

Thursday, November 07, 2019 14:55 PM
आसिफ (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की घोषणा को खारिज करते हुए पाकिस्तानी सेना ने कहा है कि करतारपुर गलियारे से आने वाले भारतीय एवं प्रवासी भारतीयों के लिए पासपोर्ट अनिवार्य रहेगा। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ ने कहा है कि सुरक्षा कारणों से लोगों को कानूनी तरीके से पासपोर्ट आधारित पहचान पर परमिट के जरिये प्रवेश दिया जाएगा और सुरक्षा एवं संप्रभुता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। गत एक नवंबर को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने ट्वीटर पर घोषणा की थी कि उन्होंने करतार साहिब गुरुद्वारे के दर्शन के लिए आने वाले भारतीय सिखों के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता और बीस डॉलर का शुल्क एवं दस दिन पहले पंजीकरण कराने की की शर्तें खत्म कर दी है। भारत ने इस बारे में पाकिस्तान की सरकार से उसी दिन स्पष्टीकरण मांगा था और पूछा था कि यदि उनकी सरकार ने ऐसा निर्णय लिया है तो उसी के अनुरूप द्विपक्षीय समझौता संशोधित करना पड़ेगा।

भारत पहले ही कह चुका है कि यदि पाकिस्तान सरकार यात्रा को आसान बनाने के संबंध में कोई निर्णय लेती है तो वह किसी भी क्षण समझौते के संशोधित स्वरूप पर हस्ताक्षर करने को तैयार है। लेकिन पाकिस्तान की ओर से भारत को कोई उत्तर नहीं मिला है। गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाशोत्सव वर्ष के मौके पर नौ नवंबर को डेरा बाबा नानक से करतारपुर साहिब तक नवनिर्मित गलियारे का उद्घाटन किया जाएगा। दोनों ओर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी डेरा बाबा नानक और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री श्री खान करतारपुर में समारोह को संबोधित करेंगे।
 

यह भी पढ़ें:

भारतीय विमानों के लिए 30 मई तक बंद रहेगी पाकिस्तान की वायु सीामा

भारतीय विमानों के लिए पाकिस्तान का आकाश 30 मई तक बंद रहेगा। यह बात पाकिस्तान में हुई उच्चस्तरीय बैठक में कही गई।

16/05/2019

इमरान सरकार इस्तीफा देकर सत्ता लोगों के हाथ में सौंपे: मौलाना रहमान

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए शुरु किए गए आजादी मार्च के अगुवा मौलाना फजलुर रहमान ने सरकार से इस्तीफे की मांग करते हुए कहा है कि सत्ता फिर से लोगों के हाथ में सौंपी जाये।

31/10/2019

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी से मांगी मदद

कोरोना वायरस सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में सामने आए है। अमेरिका में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

05/04/2020

चीन के साथ व्यापार समझौता पर चर्चा करने का इच्छुक नहीं: ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि चीन अमेरिका के साथ व्यापार समझौते पर चर्चा करना चाहता है लेकिन वह इसके इच्छुक नहीं है। ट्रंप ने कहा कि देखना दिलचस्प होगा कि वे उस सौदे पर टिके रहते हैं कि नहीं, जिस पर उन्होंने हस्ताक्षर किए थे।

12/05/2020

दुनिया में कोरोना वायरस से 37,686 लोगों की मौत

कोरोना का संक्रमण दुनिया के 200 देशों में फैल चुका है। दुनिया भर में इससे 7,84,716 लोग संक्रमित है और 37,686 लोगों की मौत हो चुकी है।

31/03/2020

ब्रिटिश वैज्ञानिकों का सितंबर तक कोरोना वैक्सीन आने का दावा, कहा- क्लिनिकल ट्रायल से पहले उत्पादन शुरू

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में वैक्सीनोलॉजी डिपार्टमेंट की प्रोफेसर सारा गिल्बर्ट ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का दावा किया है। पत्रकारों से बातचीत में गिलबर्ट ने वैक्सीन के सितंबर तक आ जाने का दावा किया। उन्होंने कहा कि सीएचएडीओएक्स-1 तकनीक के साथ इसके 12 परीक्षण किए जा चुके हैं। हमें एक डोज से ही रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के परिणाम मिले हैं।

18/04/2020

अमेरिका में लॉकडाउन के बीच देशव्यापी प्रदर्शन

अमेरिका के मिनेपोलिस में पुलिस हिरासत में एक अश्वेत नागरिक की मौत के विरोध में जारी देशव्यापी प्रदर्शन के चौथे दिन शुक्रवार को प्रदर्शनकारी राजधानी वाशिंगटन में व्हाइट हाउस के समीप पहुंच गये।

30/05/2020