Dainik Navajyoti Logo
Thursday 4th of June 2020
 
दुनिया

पाकिस्तान में नम्रता की हत्या से पहले हुआ दुष्कर्म, अंतिम पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा

Thursday, November 07, 2019 14:35 PM
नम्रता मीरचंदानी (फाइल फोटो)

कराची। पाकिस्तान के बीबी आसीफा डेंटल कॉलेज (बीएडीसी) में अंतिम वर्ष की भारतीय मूल की छात्रा नम्रता कुमारी की रहस्मयी मौत का खुलासा करते हुए चांदका मेडिकल कॉलेज अस्पताल (सीएमसीएच) की ओर से जारी अंतिम पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हत्या से पहले यौन शोषण की बात कही गई है। सीएमसीएच की महिला मेडिको-लीगल ऑफिसर डॉ. अमृता के मुताबिक नम्रता की मौत दम घुटने से हुई थी। पोस्टमार्टम के दौरान मृतका की गर्दन पर निशान पाए गए।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार गले पर पाए गए निशान भी जानकारी के साथ मेल खाती हैं। इस तरह के संकेत या तो गला घोटने या फांसी लगाने से उत्पन्न होते हैं और जांच अधिकारियों द्वारा अपराध स्थल से एकत्र परिस्थितिजन्य साक्ष्यों से मिलाकर इसका पता लगाया जाता है। डीएनए परीक्षण में भी मृतका के कपड़ों पर पुरुष वीर्य की पुष्टि हुई है जबकि एक अन्य जांच में नम्रता के साथ जबरन दुष्कर्म किए जाने की पुष्टि की गई।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट ने मृतका के भाई डॉ. विशाल के उस दावे की भी पुष्टि कर दी जिसमें उन्होंने अपनी बहन की हत्या किए जाने का दावा करते हुए कहा था कि वह कभी भी अवसाद मे नहीं थी और न ही आत्महत्या करने जैसा कदम उठा सकती थी। पुलिस जांच से पहले लरकाना शहीद मोहतर्मा बेनजीर भुट्टो मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. अनीला अत्ता उर रहमान ने दावा किया था कि मेडिकल छात्रा ने आत्महत्या की थी।

गौरतलब है कि नम्रता अपने छात्रावास के कमरे में गत 16 सितंबर को रहस्मय परिस्थितियों में पंखे से लटकी पाई गई थी। नम्रता की मौत के चलते विरोध प्रदर्शनों के बाद सिंध सरकार ने इस मामले की न्यायिक जांच के आदेश दिए थे। सिंध हाईकोर्ट के निर्देशों पर लरकाना जिला और सत्र न्यायाधीश की ओर हत्या की जांच अभी भी जारी है।
 

यह भी पढ़ें:

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना भारत का आंतरिक मामला: सैय्यद अकबरुद्दीन

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी राजदूत सईद अकबरुद्दीन ने यूएनएससी में कहा कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना भारत का आंतरिक मामला है।

17/08/2019

चिकित्सा के क्षेत्र में तीन वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार

नोबेल पुरस्कार की घोषणा सोमवार से शुरू हो गई है। इस बार चिकित्सा क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार के लिए संयुक्त रूप से 3 नामों का ऐलान किया गया है। फिजियोलॉजी या मेडिसिन में खोज के लिए अमेरिका के विलियम जी केलिन जूनियर, ग्रेग एल सेमेंजा और ब्रिटेन के सर पीटर जे रैटक्लिफ को संयुक्त रूप से नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

07/10/2019

अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या हुई 1 लाख के पार

अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर एक लाख से अधिक हो गई है। एनबीएस न्यूज काउंट के अनुसार अमेरिका में कोरोना से सर्वाधिक मौत हुई है।

28/05/2020

चीन में कोरोना वायरस से 811 की मौत

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 811 हो गयी है, जबकि 37,198 लोगों में इस संक्रमण के पाये जाने की पुष्टि हुई है।

09/02/2020

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 361 की मौत, हुबेई भेजे गए 68 चिकित्सा दल

चीन में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटों के दौरान 57 लोगों की मौत हुई है और इसके साथ ही यहां इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 361 हो गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने यह जानकारी दी है।

03/02/2020

ओल्गा टोकार्क और पीटर हैंडके को साहित्य का नोबेल

पोलिश लेखिका ओल्गा टोकार्क जुकको को वर्ष 2018 के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

10/10/2019

जाधव मामले में पाकिस्तान ने विएना संधि का किया उल्लंघन : आईसीजे

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने कहा है कि कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान ने विएना संधि का उल्लंघन किया है। न्यायाधीश अब्दुलकावी युसूफ ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को यह जानकारी दी है।

31/10/2019