Dainik Navajyoti Logo
Monday 8th of March 2021
 
दुनिया

ट्विटर का दुनियाभर के सियासी दलों को झटका, राजनीतिक विज्ञापनों पर लगाई रोक

Thursday, October 31, 2019 17:35 PM
ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डोरसे (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'ट्विटर' ने विश्वभर के राजनीतिक दलों को झटका देते हुए एक अहम फैसला लिया है और चुनाव प्रचार और राजनीतिक पंडितों के लिए अपने दरवाजे बंद कर दिए हैं। ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डोरसे ने ट्वीट करके यह जानकारी दी। डोरसे ने कहा कि हमने वैश्विक रूप से राजनीतिक विज्ञापनों पर रोक लगाने का फैसला किया है। हम इस बात में विश्वास करते हैं कि राजनीतिक संदेशों की स्वयं की पहुंच होनी चाहिए न कि उसे खरीदा जाना चाहिए। सही है न? कोई सवाल?

जैक डोरसे ने माना कि ट्विटर के इस कदम का कुछ लोग विरोध कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमने कई ऐसे सामाजिक आंदोलन देखे हैं जो बिना किसी राजनीतिक विज्ञापन के जन-जन तक पहुंचे हैं। मुझे विश्वास है कि हम आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि 15 नवंबर तक ट्विटर की नई योजनाओं की घोषणा की जाएगी, जिनमें प्रतिबंधित राजनीतिक विज्ञापनों के कुछ अपवाद भी शामिल होंगे। मसलन मतदाता पंजीयन को मदद करने वाले विज्ञापनों को इस प्रतिबंध से छूट होगी।

यह भी पढ़ें:

दुनिया में 10.64 करोड़ लोगों को कोरोना

दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है और अब तक 10.64 करोड़ से अधिक लोग इससे प्रभावित हो चुके है और 23.25 लाख से अधिक की मौत हो गई है।

09/02/2021

विश्व में कोरोना से 4.67 लाख की मौत

विश्व में कोरोना वायरस (कोविड 19) की महामारी लगातार बढ़ रही है। संक्रमितों का आंकड़ा 90 लाख के करीब पहुंच चुका है।

22/06/2020

कोरोना संकट में डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा फैसला, अमेरिका में इमिग्रेशन पर लगाई अस्थाई रोक

कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे अमेरिका ने एक बड़ा फैसला लेते हुए देश में इमिग्रेशन को रोकने का फैसला लिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार सुबह बड़ा ऐलान किया है, जिसके तहत अमेरिका में अब अगले आदेश तक किसी भी बाहरी व्यक्ति को बसने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

21/04/2020

महाभियोग सुनवाई में डोनाल्ड ट्रम्प की बड़ी जीत, सीनेट ने खारिज किए सभी आरोप

अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को महाभियोग की सुनवाई के दौरान सभी आरोपों से मुक्त कर दिया है। सीनेट ने अपनी सुनवाई में ट्रम्प को कांग्रेस की कार्रवाई में बाधा पहुंचाने का दोषी नहीं पाया है।

06/02/2020

चीन में कोरोना वायरस से मौत के नए आंकड़े जारी, अब बढ़कर 4632 हुई मृतकों की संख्या

दुनियाभर में कहर बरपा रहे घातक कोरोना वायरस को लेकर चीन की चालबाजी सामने आई है। चीन ने अपनी मृतकों की संख्या में शुक्रवार को अचानक संशोधन किया और वुहान में कोरोना से मरने वालों की संख्या में 1290 की वृद्धि दिखाई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, चीन ने राष्ट्रीय स्तर पर मृतकों की संख्या में करीब 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी करते हुए इस वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 4,636 बताई है।

17/04/2020

इस्लामिक बैंक का मालिक 1,500 करोड़ की ठगी कर भागा दुबई

इस्लामिक बैंक चलाने वाले मोहम्मद मंसूर खान लोगों को 1,500 करोड़ रुपये का चूना लगाकर फरार हो गया। वह आई मॉनेटरी अडवाइजरी के नाम से इस्लामिक बैंक चलाता था।

14/06/2019

अमेरिका में टला बड़ा विमान हादसा, प्लेन के इंजन में लगी आग, पुर्जे जलकर गिरते रहे, पायलट ने सेफ करा ली लैंडिंग

अमेरिका में एक विमान का उड़ते समय इंजन फेल हो गया। इसके बाद विमान में आग लग गई और मलबा नीचे गिरने लग गया।

21/02/2021