Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
दुनिया

संतुलित अन्तर्राष्ट्रीय व्यवस्था का होना अनिवार्य: ओम बिरला

Tuesday, October 15, 2019 11:35 AM
ओम बिरला ने बेलग्रेड सर्बिया में अंतर संसदीय संघ की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

सर्बिया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बेलग्रेड सर्बिया में अंतर संसदीय संघ की 141वीं बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का सुदृढ़ीकरण, संसद की भूमिका, तंत्र और क्षेत्रीय सहयोग का योगदान विषय पर सभा को सम्बोधित किया। उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि न्यायसंगत, शांतिपूर्ण और समृद्ध विश्व के लिए एक संतुलित अन्तर्राष्ट्रीय व्यवस्था का होना अनिवार्य है। इसके लिए ऐसे मानदंड और मानक तैयार किए जाने की आवश्यकता है, जो सम्पूर्ण अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को स्वीकार्य हों।

बिरला ने कहा कि आपसी निर्भरता को समझ कर ही विश्व के राष्ट्र राज्य एक मंच पर आने के लिए इच्छुक हैं। व्यापार, निवेश और बौद्धिक संपदा, परिवहन और संचारय समुद्र एवं महासागर जैसे विश्व के साझे संसाधनों के मामले में इस सिद्धांत को अपनाया जा रहा है। वहीं पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, आदि जैसे व्यापक क्षेत्रों में भी कानून बनाने के लिए प्रयास किये जा रहा हैं। कई अन्य ऐसे क्षेत्र हैं, जिनके संबंध में हम गंभीर और सामूहिक रूप से क्षति पहुंचाने वाले मामलों में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कानून विकसित नहीं कर पाए हैं। उन्होने कहा कि आतंकवाद एक पूरे विश्व के लिऐ गंभीर चिंता का विषय है। विश्वशांति और आतंकवाद के मामलों में प्रभावशाली अन्र्तराष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि संकीर्ण भूराजनैतिक हितों के कारण इस मुद्दे पर अभी तक प्रभावी वैश्विक कानून नहीं बनाया जा सका है। महत्वपूर्ण मुद्दे पर प्रभावी कानून बनाने की दिशा में होने वाली प्रगति को रोकने के लिए कई देश विभिन्न अप्रासंगिक कानूनी विचारधाराओं का सहारा लेते रहते हैं।

 

यह भी पढ़ें:

विश्व में कोरोना से 4.59 लाख की मौत

विश्व में कोरोना वायरस (कोविड 19) की चपेट में आने वालों की संख्या 86.41 लाख से अधिक हो गयी है, जबकि 4.59 लाख से ज्यादा लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी हैं।

20/06/2020

एससीओ समिट में मोदी ने इमरान से नहीं मिलाया हाथ

मोदी एससीओ बैठक में भाग लेने के लिए किर्गिस्तान गए हुए हैं। इस बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी शामिल हुए है।

14/06/2019

पूरी दुनिया का आतंकवाद के खिलाफ एकमत और एकजुट होना अनिवार्य है: नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी पंचायत में कहा कि पूरी दुनिया का आतंकवाद के खिलाफ एकमत और एकजुट होना अनिवार्य है, क्योंकि आतंकवाद के नाम पर विभाजित विश्व संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों को ठेस पहुंचा रहा है।

27/09/2019

अमेरिका में सुपर कम्प्यूटर ने खोजा कोरोना वायरस को रोकने वाला ड्रग केमिकल, जल्द बन सकती है वैक्सीन

अमेरिका के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने वाले एक 77 ड्रग केमिकल केमिकल की खोज की है।

21/03/2020

अमेरिका ने क्यूबा जाने वाले विमानों के परिचालन पर लगाया प्रतिबंध

अमेरिका ने क्यूबा पर अतिरिक्त दबाव बनाने के लिए उसके सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से अमेरिकी एयरलाइंस के विमानों की उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

26/10/2019

अमेरिकी सेना को बड़ी सफलता, पहली बार युद्धपोत से अंतरिक्ष में मार गिराई बैलिस्टिक मिसाइल

चीन और उत्तर कोरिया से बढ़ते खतरे के बीच अमेरिका की मिसाइल डिफेंस एजेंसी ने पहली बार अंतरिक्ष में एक अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल को इंटरसेप्टर मिसाइल से मार गिराने में सफलता हासिल की है। इस इंटरसेप्टर मिसाइल को एक युद्धपोत से दागा गया था। इससे पहले मार्शल द्वीप समूह से एक टारगेट आईसीबीएम को छोड़ा गया था। इस मिसाइल को अमेरिकी युद्धपोत से दागी गई इंटरसेप्टर मिसाइल ने अंतरिक्ष में ही नष्ट कर दिया।

18/11/2020

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1.52 करोड़ के पार, 6.23 लाख से ज्यादा की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और दुनियाभर में इस वायरस से अब तक 1.52 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हो चुके हैं तथा 623,443 लोगों की मौत हो चुकी है। कोविड-19 के संक्रमितों के मामले में अमेरिका दुनिया भर में पहले, ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है।

23/07/2020