Dainik Navajyoti Logo
Saturday 11th of July 2020
 
दुनिया

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री कार्यालय ने गोपनीय दस्तावेज गलती से पत्रकारों को भेजे

Monday, October 14, 2019 14:35 PM
आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (फाइल फोटो)

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा सत्तारूढ़ पार्टी लिबरल और गठबंधन नैशनल पार्टी के सांसदों की बजाय पत्रकारों को गलती से कुछ गोपनीय दस्तावेज भेज दिए जाने का मामला सामने आया है। प्रधानमंत्री कार्यालय को सरकार बनाने में शामिल सांसदों को चर्चा विषय संबंधी गोपनीय दस्तावेज भेजने थे, जो गलती से पत्रकारों और देशभर के मीडिया प्रतिष्ठानों को चले गए।

इन अहम गोपनीय दस्तावेजों में पत्रकारों और विपक्षी पार्टीयों द्वारा उठाये जा सकते कड़े सवालों का जवाब देने के लिए सांसदों को बिंदू सुझाए गए थे। दस्तावेजों में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की जलवायु परिवर्तन रिपोर्ट के ऑस्ट्रेलिया 2030 के लक्ष्य को पूरा नहीं करने पाने के दावे संबंधी सवालों को लेकर जवाब देने के लिए कुछ बिंदू तैयार किये गए है।

दस्तावेजों में पिछले पांच वर्षों के दौरान कर्मचारियों के शोषण को लेकर सवालों के मद्देनजर भी सुझाव दिए गए है। दस्तावेज में कहा गया है कि अगर इस संबंध में सवाल किए जाए तो सांसदों को कहना है कि किसी भी कर्मचारी के साथ शोषण सरकार बिलकुल बर्दाश्त नहीं करेगी और इसके खिलाफ सरकार की जीरो टोलेरेंस की नीति है।

इस पूरे मामले को लेकर प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने फिलहाल चुप्पी साध रखी है और अभी तक कोई टिपण्णी नहीं की है। अटार्नी जनरल क्रिस्चियन पोर्टर ने इस मामले पर टिपण्णी करते हुए कहा कि यह राजनीति का आधुनिक दौर है।

यह भी पढ़ें:

अमेरिका में कोरोना से एक दिन में 2 हजार से अधिक की मौत

अमेरिका में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) ने विकराल रूप ले लिया है और इसके कारण अब तक 18 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 5 लाख से अधिक संक्रमित हुए है।

11/04/2020

विदेश मंत्री जयशंकर और अमेरिकी रक्षा मंत्री एस्पर ने की द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने अमेरिका के रक्षा मंत्री डॉ. मार्क टी. एस्पर से मुलाकात कर भारत-अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

03/10/2019

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के दामाद सफदर गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के दामाद कैप्टन (सेवानिवृत्त) सफदर को जनता से जुड़े मामलों में हस्तक्षेप और पुलिस से दुर्व्यवहार मामले में गिरफ्तार किया गया है।

22/10/2019

कोरोना टेस्ट के लिए अमेरिकी कंपनी ने पेश की नई किट, सिर्फ 5 मिनट में होगी जांच

अमेरिका की एक कंपनी ने दावा किया है कि उसने एक डिवाइस विकसित की है, जिससे कोरोना का टेस्ट सिर्फ पांच मिनट में हो जाएगा यानि यह पता चल जाएगा कि शख्स कोरोना से संक्रमित है या नहीं। एबॉट लेबोरेटरीज ने अपने एक ट्वीट में यह सूचना दी है कि हम एक परीक्षण शुरू कर रहे हैं जो कोविड​​-19 का पता लगा सकता है।

28/03/2020

सड़क दुर्घटना में 8 की मौत

उत्तरी मैक्सिको के डुरांगो में एक वैन के एक ट्रैक्टर ट्रेलर से टकराने के कारण दो महिलाओं सहित 8 लोगों की मौत हो गयी, जबकि छह अन्य घायल हो गये।

22/02/2020

कांग्रेस के परिवार को जमीन चाहिए तो हरियाणा, कांग्रेस को जमीन चाहिए तो हरियाणा : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हम पाकिस्तान को पानी जाने नहीं देंगे और नशा को आने नहीं देंगे।

19/10/2019

दुनियाभर में कोरोना वायरस से 3.55 लाख लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 57 लाख के करीब

दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड 19) महामारी से संक्रमितों की संख्या 57 लाख के करीब पहुंच गयी है, जबकि इस बीमारी से अब तक 3.55 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

28/05/2020