Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of February 2020
 
दुनिया

सुस्ती के दौर में दुनिया की 90 फीसदी अर्थव्यवस्था, भारत पर भी असर : IMF चीफ

Wednesday, October 09, 2019 19:15 PM
फाइल फोटो।

वॉशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने आर्थिक सुस्ती को लेकर चेतावनी जारी की है। आईएमएफ ने कहा है कि देशों के बीच व्यापार विवाद (ट्रेड वॉर) वैश्विक अर्थव्यवस्था को कमजोर कर रहे हैं। आईएमएफ की प्रबंध निदेशक के तौर पर अपने पहले संबोधन में क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर दशक के सबसे निचले स्तर पर आने की आशंका है। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में आर्थिक सुस्ती के कारण 90 फीसदी देशों की ग्रोथ रेट सुस्त रहेगी। तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था के कारण भारत में सबसे ज्यादा इसका असर देखा जाएगा।

जॉर्जिवा ने कहा कि भारत और ब्राजील जैसी बड़ी उभरती अर्थव्यवस्थाओं में नरमी का असर अधिक ही देखने को मिल रहा है। चीन की आर्थिक वृद्धि दर भी धीरे-धीरे गिर रही है। उन्होंने कहा कि शोध दिखाते हैं कि व्यापार विवादों का प्रभाव व्यापक है और देशों को अर्थव्यवस्था में नकदी डालने के साथ एकरूपता से प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार रहना चाहिए। जॉर्जिवा ने कहा कि करीब 40 उभरती और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर 5 प्रतिशत से अधिक रहेगी। जॉर्जिवा ने कहा कि अमेरिका और जर्मनी में बेरोजगारी की दर ऐतिहासिक निचले स्तर पर है। इसके बाद भी अमेरिका और जापान समेत यूरोप की विकसित अर्थव्यवस्थाओं में आर्थिक गतिविधियों में नरमी देखने को मिल रही है।

जॉर्जिवा ने कहा कि आईएमएफ चालू और अगले वर्ष के लिए अपने वृद्धि दर अनुमान को घटा रहा है. हालांकि इसके आधिकारिक संशोधित आंकड़े वह 15 अक्टूबर को जारी करेगा। पहले आईएमएफ ने 2019 में वैश्विक वृद्धि दर 3.2 प्रतिशत और 2020 में 3.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दुनिया की अर्थव्यवस्था के सामने एक और बड़ी चुनौती जलवायु परिवर्तन है। इसके समाधान के लिए उन्होंने कार्बन कर बढ़ाए जाने का आह्वान भी किया।

आईएमएफ और वर्ल्ड बैंक की एक हफ्ते के बाद ही संयुक्त सालाना बैठक होने वाली है जिसमें दोनों संस्थाएं अपने आर्थ‍िक अनुमान पेश करेंगी। इसमें दुनिया के शीर्ष केंद्रीय बैंकर और वित्त मंत्री शामिल होंगे। आईएमएफ प्रमुख ने चेतावनी दी है कि 2019 और 2020 के लिए वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक एक जटिल हालात पेश करते हैं।

बता दें कि बुल्गारिया की जॉर्जिवा जनवरी 2017 से विश्व बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रही हैं। वे इसी साल एक फरवरी से आठ अप्रैल तक विश्व बैंक समूह की अंतरिम अध्यक्ष रही थीं।

यह भी पढ़ें:

किसी और के युद्ध में शामिल नहीं होगा पाकिस्तान: इमरान खान

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव के चरम पर पहुंचने के बीच पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि पाकिस्तान किसी और के युद्ध में शामिल नहीं लेगा, क्योंकि वह पहले ऐसी गलती कर चुका है, लेकिन वह अन्य देशों के बीच उत्पन्न मतभेदों को दूर करने का प्रयास करेगा।

10/01/2020

तीन दिवसीय विदेश दौरे पर थाईलैंड पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

मोदी वहां ‘Sawasdee PM Modi’ कार्यक्रम में भारतीयों को संबोधित करेंगे और उनसे संवाद भी करेंगे।

02/11/2019

भारत से पोलियो मार्कर का आयात करेगा पाकिस्तान, इमरान सरकार ने हटाया प्रतिबंध

पाकिस्तान ने भारत से पोलियो मार्कर के आयात पर प्रतिबंध हटाते हुए इसकी अनुमति देने का निर्णय लिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से अनुमोदित इस मार्कर का इस्तेमाल बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के बाद उनके हाथों पर निशान लगाने के लिए किया जाता है।

25/12/2019

अफगानिस्तान में 19 आतंकवादियों ने किया आत्मसमर्पण

अफगानिस्तान में पश्चिम हेरात प्रांत में 19 तालिबानी आतंकवादियों ने सेना के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है। सेना ने यह जानकारी दी है।

30/01/2020

लाहौर में सूफी दरगाह के बाहर विस्फोट, 10 की मौत, 19 घायल

पाकिस्तान के लाहौर में बुधवार को दाता दरबार दरगाह के बाहर हुए विस्फोट में कम से कम चार लोगों की मौत हो गयी और 19 अन्य घायल हो गये।

08/05/2019

जनरल बाजवा सेवा विस्तार मामले में फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंची इमरान सरकार, पुराने आदेश पर रोक लगाने की मांग

पाकिस्तान सरकार ने सेना अध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा को सेवा विस्तार के मामले में गुरुवार को याचिका दाखिल करके सुप्रीम कोर्ट से 28 नवंबर के उसके फैसले पर स्थगन आदेश का आग्रह किया है। पाकिस्तान सरकार ने अपनी याचिका में सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया है कि 'न्याय के हित' में वह 28 नवंबर 2019 के अपने फैसले पर रोक लगाने संबंधी आदेश जारी करे।

02/01/2020

भारत की करतारपुर साहिब तक सौ किमी लंबा पुल बनाने की पेशकश

भारत ने पाकिस्तान के करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब का दर्शन करने वाले सिख श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान-भारत सीमा तक 100 किलोमीटर लंबे पुल के निर्माण की पेशकश की है।

18/04/2019