Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of February 2020
 
दुनिया

सुस्ती के दौर में दुनिया की 90 फीसदी अर्थव्यवस्था, भारत पर भी असर : IMF चीफ

Wednesday, October 09, 2019 19:15 PM
फाइल फोटो।

वॉशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने आर्थिक सुस्ती को लेकर चेतावनी जारी की है। आईएमएफ ने कहा है कि देशों के बीच व्यापार विवाद (ट्रेड वॉर) वैश्विक अर्थव्यवस्था को कमजोर कर रहे हैं। आईएमएफ की प्रबंध निदेशक के तौर पर अपने पहले संबोधन में क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर दशक के सबसे निचले स्तर पर आने की आशंका है। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में आर्थिक सुस्ती के कारण 90 फीसदी देशों की ग्रोथ रेट सुस्त रहेगी। तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था के कारण भारत में सबसे ज्यादा इसका असर देखा जाएगा।

जॉर्जिवा ने कहा कि भारत और ब्राजील जैसी बड़ी उभरती अर्थव्यवस्थाओं में नरमी का असर अधिक ही देखने को मिल रहा है। चीन की आर्थिक वृद्धि दर भी धीरे-धीरे गिर रही है। उन्होंने कहा कि शोध दिखाते हैं कि व्यापार विवादों का प्रभाव व्यापक है और देशों को अर्थव्यवस्था में नकदी डालने के साथ एकरूपता से प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार रहना चाहिए। जॉर्जिवा ने कहा कि करीब 40 उभरती और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर 5 प्रतिशत से अधिक रहेगी। जॉर्जिवा ने कहा कि अमेरिका और जर्मनी में बेरोजगारी की दर ऐतिहासिक निचले स्तर पर है। इसके बाद भी अमेरिका और जापान समेत यूरोप की विकसित अर्थव्यवस्थाओं में आर्थिक गतिविधियों में नरमी देखने को मिल रही है।

जॉर्जिवा ने कहा कि आईएमएफ चालू और अगले वर्ष के लिए अपने वृद्धि दर अनुमान को घटा रहा है. हालांकि इसके आधिकारिक संशोधित आंकड़े वह 15 अक्टूबर को जारी करेगा। पहले आईएमएफ ने 2019 में वैश्विक वृद्धि दर 3.2 प्रतिशत और 2020 में 3.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दुनिया की अर्थव्यवस्था के सामने एक और बड़ी चुनौती जलवायु परिवर्तन है। इसके समाधान के लिए उन्होंने कार्बन कर बढ़ाए जाने का आह्वान भी किया।

आईएमएफ और वर्ल्ड बैंक की एक हफ्ते के बाद ही संयुक्त सालाना बैठक होने वाली है जिसमें दोनों संस्थाएं अपने आर्थ‍िक अनुमान पेश करेंगी। इसमें दुनिया के शीर्ष केंद्रीय बैंकर और वित्त मंत्री शामिल होंगे। आईएमएफ प्रमुख ने चेतावनी दी है कि 2019 और 2020 के लिए वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक एक जटिल हालात पेश करते हैं।

बता दें कि बुल्गारिया की जॉर्जिवा जनवरी 2017 से विश्व बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रही हैं। वे इसी साल एक फरवरी से आठ अप्रैल तक विश्व बैंक समूह की अंतरिम अध्यक्ष रही थीं।

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान के रेलमंत्री शेख रशीद पर लंदन में हमला

भारत के जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने और राज्य को दो हिस्सों में बांटकर केंद्र शासित प्रदेश बनाने के फैसले के बाद परमाणु युद्ध की धमकी देना पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद को महंगा पड़ा।

23/08/2019

कंगाल हो गया पाकिस्तान, वित्तीय स्थिति चौपट

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति और खराब हो गई है और 2018-19 में देश का वित्तीय घाटा उसके इतिहास का सर्वाधिक 8.9 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

29/08/2019

चीन को आरसीईपी व्यापार सौदे पर हस्ताक्षर की उम्मीद : जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को शंघाई में दूसरे चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्पो के उद्घाटन समारोह में कहा उन्हें उम्मीद है कि क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) समझौता एशिया का सबसे बड़ा मुक्त व्यापार समझौता होगा और इस पर हस्ताक्षर किए जाएंगे तथा जितनी जल्दी हो सके लागू होंगे।

05/11/2019

कश्मीर मसले को विश्व के हर मंच पर उठायेंगे : पाकिस्तान

यूएनएससी में मुंह की खाने के बावजूद पाकिस्तान का कश्मीर राग अब भी नहीं छूट रहा है। प्रधानमंत्री इमरान खान के सूचना एवं प्रसारण मामले पर विशेष सहायक फिरदौस आशिक अवान ने कहा कि उनका देश विश्व के एक-एक मंच पर कश्मीर मसले और भारत की तरफ से किए गए अन्याय को उठाता रहेगा।

20/08/2019

दक्षिण कोरिया के नौसेना स्टेशन में विस्फोट के बाद एक की मौत, 3 घायल

दक्षिण कोरिया के दक्षिण पूर्व में एक नौसेना स्टेशन पर एक पनडुब्बी पर मरम्मत के काम के दौरान दुर्घटनावश विस्फोट होने के बाद एक सैनिक की मौत हो गई और अन्य लापता हैं.

16/08/2016

सऊदी अरब और भारत सुरक्षा सहयोग के नए करार पर करेंगे हस्ताक्षर : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सऊदी अरब और भारत सुरक्षा सहयोग तथा रक्षा उद्योग के क्षेत्र में नये समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे और आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में दोनों देशों का सहयोग रफ्तार पर है।

29/10/2019

अमेरिका यात्रा के पहले दिन दाउदी, सिख समुदाय और कश्मीरी पंडितों से मिले मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी अमेरिका यात्रा के पहले दिन रविवार को दाउदी तथा सिख समुदाय और कश्मीरी पंडितों के एक प्रतिनिधि मंडल से मिले जिन्होंने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटाने के फैसले का पुरजोर समर्थन किया।

22/09/2019