Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 11th of December 2019
 
दुनिया

लिथियम आयन बैटरी बनाने के लिए तीन वैज्ञानिकों को रसायन का नोबेल

Wednesday, October 09, 2019 16:15 PM
फोटो साभार_ट्विटर@NobelPrize

स्टाकहोम। रसायन विज्ञान के क्षेत्र में साल 2019 के लिए नोबेल पुरस्कार के नामों की घोषणा कर दी गई है। इस बार के रसायन शास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन गुडइनफ, ब्रिटेन के स्टेनली व्हिटिंघम और जापानी वैज्ञानिक अकीरा योशिनो को चुना गया है। अमेरिका के जॉन बी. गुडइनफ,  इंग्लैंड के एम. स्टैनली विटिंघम तथा जापान के अकीरा योशिनो को संयुक्त रूप से रसायन विज्ञान का वर्ष 2019 का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। इन्हें लिथियम-आयन बैटरी का विकास करने के लिए ये पुरस्कार दिया गया है।

अवॉर्ड की घोषणा करते हुए रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने कहा कि कम वजन, रिचार्ज करनेवाली और पावरफुल बैट्री का इस्तेमाल मोबाइल फोन, लैपटॉप से लेकर इलैक्ट्रिक वाहनों तक हर जगह पर किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:

ओल्गा टोकार्क और पीटर हैंडके को साहित्य का नोबेल

पोलिश लेखिका ओल्गा टोकार्क जुकको को वर्ष 2018 के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

10/10/2019

चिकित्सा के क्षेत्र में तीन वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार

नोबेल पुरस्कार की घोषणा सोमवार से शुरू हो गई है। इस बार चिकित्सा क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार के लिए संयुक्त रूप से 3 नामों का ऐलान किया गया है। फिजियोलॉजी या मेडिसिन में खोज के लिए अमेरिका के विलियम जी केलिन जूनियर, ग्रेग एल सेमेंजा और ब्रिटेन के सर पीटर जे रैटक्लिफ को संयुक्त रूप से नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

07/10/2019

निवेशक भारत में स्टार्ट अप इको सिस्टम का लाभ उठाए: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्यूचर इनवेस्टमेंट इन्स्टीट्यूट फोरम के तीसरे सत्र को संबोधित करते हुए वैश्विक निवेशकों और विशेष रूप से खाड़ी क्षेत्रों के निवेशकों से भारत में स्टार्ट अप इको सिस्टम का लाभ उठाने की अपील की।

30/10/2019

कश्मीर मसले को विश्व के हर मंच पर उठायेंगे : पाकिस्तान

यूएनएससी में मुंह की खाने के बावजूद पाकिस्तान का कश्मीर राग अब भी नहीं छूट रहा है। प्रधानमंत्री इमरान खान के सूचना एवं प्रसारण मामले पर विशेष सहायक फिरदौस आशिक अवान ने कहा कि उनका देश विश्व के एक-एक मंच पर कश्मीर मसले और भारत की तरफ से किए गए अन्याय को उठाता रहेगा।

20/08/2019

अपने पांच बच्चों की हत्या करने वाले को फांसी की सजा

अमेरिका में एक व्यक्ति ने अपने पांच बच्चों की हत्या कर दी। इसके लिए अदालत ने आरोपी को फांसी की सजा सुनाई है। टिमोथी जोन्स के वकील ने दावा किया कि वो सीजोफ्रेनिया बिमारी से पीड़ित हैं।

14/06/2019

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना भारत का आंतरिक मामला: सैय्यद अकबरुद्दीन

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी राजदूत सईद अकबरुद्दीन ने यूएनएससी में कहा कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना भारत का आंतरिक मामला है।

17/08/2019

अमेरिका ने क्यूबा जाने वाले विमानों के परिचालन पर लगाया प्रतिबंध

अमेरिका ने क्यूबा पर अतिरिक्त दबाव बनाने के लिए उसके सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से अमेरिकी एयरलाइंस के विमानों की उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

26/10/2019