Dainik Navajyoti Logo
Friday 13th of December 2019
 
दुनिया

लिथियम आयन बैटरी बनाने के लिए तीन वैज्ञानिकों को रसायन का नोबेल

Wednesday, October 09, 2019 16:15 PM
फोटो साभार_ट्विटर@NobelPrize

स्टाकहोम। रसायन विज्ञान के क्षेत्र में साल 2019 के लिए नोबेल पुरस्कार के नामों की घोषणा कर दी गई है। इस बार के रसायन शास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन गुडइनफ, ब्रिटेन के स्टेनली व्हिटिंघम और जापानी वैज्ञानिक अकीरा योशिनो को चुना गया है। अमेरिका के जॉन बी. गुडइनफ,  इंग्लैंड के एम. स्टैनली विटिंघम तथा जापान के अकीरा योशिनो को संयुक्त रूप से रसायन विज्ञान का वर्ष 2019 का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। इन्हें लिथियम-आयन बैटरी का विकास करने के लिए ये पुरस्कार दिया गया है।

अवॉर्ड की घोषणा करते हुए रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने कहा कि कम वजन, रिचार्ज करनेवाली और पावरफुल बैट्री का इस्तेमाल मोबाइल फोन, लैपटॉप से लेकर इलैक्ट्रिक वाहनों तक हर जगह पर किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे पर बैठक के लिए भारतीय पत्रकारों को किया आमंत्रित

पाकिस्तान ने भारत के साथ करतारपुर गलियारे और उससे संबंधित तकनीकी मुद्दों पर चर्चा के लिए 14 जुलाई को वाघा में होने वाली दूसरे दौर की बातचीत के लिए भारतीय पत्रकारों को आमंत्रित किया है।

09/07/2019

करतारपुर समझौते पर हस्ताक्षर, पाकिस्तान शुल्क लेने पर अड़ा

भारत और पाकिस्तान ने डेरा बाबा नानक से करतारपुर साहिब गुरूद्वारे तक के गलियारे को श्रद्धालुओं के लिए खोलने से संबंधित बहुप्रतीक्षित समझौते पर हस्ताक्षर कर दिये।

24/10/2019

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक नेता जोशुआ गिरफ्तार

हांगकांग में लोकतंत्र आंदोलन समर्थक नेता तथा डेमोसिस्टो पार्टी के सह संस्थापक जोशुआ वोंग को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

30/08/2019

लंदन जाने वाली फ्लाइट देखकर ही वह स्वस्थ हो गए नवाज : इमरान

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने नवाज शरीफ पर तंज कसते हुए कहा कि लंदन जाने वाली फ्लाइट देखकर ही वह स्वस्थ हो गए।

23/11/2019

एक्सीडेंट के बाद कार में फंसी महिला, 6 दिन तक पीया बारिश का पानी

महिला की कार का घने जंगलों में एक्सीडेंट हो गया और वह छह दिन तक कार में ही फंसी रही। इस दौरान उसके फोन पर लगातार फोन आ रहे थे, लेकिन वह फोन रिसीव नहीं कर पा रही थी।

03/08/2019

बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने नरेन्द्र मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए प्रतिष्ठित ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड प्रदान किया गया, जिसे उन्होंने देशवासियों को समर्पित किया।

25/09/2019

पीएम मोदी ने पुतिन, जिनपिंग और बोल्सोनारो से की द्विपक्षीय भेंट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले यहां रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर मेसियस बोल्सोनारो से अलग-अलग द्विपक्षीय भेंट की।

15/11/2019