Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 26th of February 2020
 
दुनिया

अधिकारियों के वीजा पर अमेरिकी प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय मानदंड का उल्लंघन : चीन

Wednesday, October 09, 2019 15:25 PM
डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। चीन ने कहा है कि उसके अधिकारियों के वीजा पर अमेरिकी प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय संबंधों के मानदंड का गंभीर उल्लंघन है और शिनजिंयाग प्रांत में उइगर मुस्लमानों के मसले का जिक्र करना उसके आतंरिक मामलों में हस्तक्षेप है।

चीनी दूतावास ने ट्वीट कर कहा कि चीन के कई संगठनों और कंपनियों को काली सूची में डालने के बाद अमेरिका ने अब मानवाधिकार के बहाने एक कदम और बढ़ाते हुए हमारे अधिकारियों के वीजा पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी। अमेरिका का यह कदम अंतरराष्ट्रीय संबंधों के मूलभूत मानदंड का गंभीर उल्लंघन है और हमारे आतंरिक मामलों में दखल के साथ-साथ हमारे हितों के लिए नुकसानदायक भी है।

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री ने चीन के शिनजियांग प्रांत में 10 लाख से अधिक मुसलमानों के साथ क्रूर एवं अमानवीय व्यवहार करने और बलपूर्वक हिरासत में रखने को लेकर चीन की सरकार और कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों के खिलाफ वीजा संबंधी प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। अमेरिका की ओर से चीन के अधिकारियों पर वीजा संबंधी प्रतिबंध लगाए जाने की घोषणा से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका और चीन के शीर्ष प्रतिनिधियों के बीच गुरुवार 10 अक्टूबर से व्यापार मुद्दे को लेकर अगले दौर की वार्ता प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें:

महाभियोग सुनवाई में डोनाल्ड ट्रम्प की बड़ी जीत, सीनेट ने खारिज किए सभी आरोप

अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को महाभियोग की सुनवाई के दौरान सभी आरोपों से मुक्त कर दिया है। सीनेट ने अपनी सुनवाई में ट्रम्प को कांग्रेस की कार्रवाई में बाधा पहुंचाने का दोषी नहीं पाया है।

06/02/2020

मलेशिया के प्रधानमंत्री ने कहा, जाकिर नाइक को कोई देश नहीं देना चाहता पनाह

मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद ने दावा किया कि पीएम मोदी ने नाइक को मलेशिया से वापस भेजने का अनुरोध नहीं किया।

17/09/2019

श्रीलंका में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़, तीन मरे

श्रीलंका में ईस्टर्न प्राविन्स के कलमुनाई शहर में शुक्रवार की शाम को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादियों समेत तीन लोग मारे गये जबकि कई अन्य घायल हो गये।

27/04/2019

दो महिला लेखिकाओं को मिला बुकर पुरस्कार

बुकर प्राइज के विजेताओं की घोषणा हो गई है। निर्णायक मंडली ने इस बार दो महिला लेखिकाओं मार्गरेट एटवुड और बर्नार्डिन एवरिस्टो को संयुक्त रूप से बुकर पुरस्कार दिया है।

16/10/2019

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 361 की मौत, हुबेई भेजे गए 68 चिकित्सा दल

चीन में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटों के दौरान 57 लोगों की मौत हुई है और इसके साथ ही यहां इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 361 हो गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने यह जानकारी दी है।

03/02/2020

ट्रम्प से रूस, ईरान पर प्रतिबंधों को पूरी तरह से लागू करने का अनुरोध

अमेरिका के सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को लिखे एक पत्र में अनुरोध किया सीरिया में ईरान और रूस की गतिविधियों पर अमेरिका के विरोधियों से प्रबिबंधों के माध्यम से मुकाबला

21/05/2019

पूरी दुनिया का आतंकवाद के खिलाफ एकमत और एकजुट होना अनिवार्य है: नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी पंचायत में कहा कि पूरी दुनिया का आतंकवाद के खिलाफ एकमत और एकजुट होना अनिवार्य है, क्योंकि आतंकवाद के नाम पर विभाजित विश्व संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों को ठेस पहुंचा रहा है।

27/09/2019