Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of June 2020
 
दुनिया

अमेरिका ने चीनी अधिकारियों पर लगाए वीजा संबंधी प्रतिबंध

Wednesday, October 09, 2019 13:35 PM
माइक पोम्पियो (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिका ने चीन के शिनजियांग प्रांत में 10 लाख से अधिक मुसलमानों के साथ क्रूर एवं अमानवीय व्यवहार करने और उन्हें बलपूर्वक हिरासत में रखने को लेकर चीन की सरकार और कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों के खिलाफ वीजा संबंधी प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने मंगलवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। पोम्पियो ने ट्वीट किया कि आज मैं चीनी सरकार और कम्युनिस्ट पार्टी के उन अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर रहा हूं जो शिनजियांग प्रांत में उइगरों, कज़ाकों अथवा अन्य मुसलमान अल्पसंख्यक समूहों को कैद कर उनके साथ क्रूर एवं अमानवीय व्यवहार करने के लिए जिम्मेदार हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि चीन ने शिनजियांग प्रांत में धर्म और संस्कृति को मिटाने के लिए एक व्यवस्थित अभियान के तहत 10 लाख से अधिक मुसलमानों को जबरन हिरासत में लिया हुआ है। चीन को अपनी इस सख्त निगरानी और दमनपूर्ण नीति को समाप्त करना चाहिए तथा मनमाने तरीके से हिरासत में लिए गए सभी लोगों को रिहा करना चाहिए, इसके अलावा विदेशों में रह रहे चीनी मुसलमानों के खिलाफ कार्रवाई को रोकना चाहिए। पोम्पियो ने कहा कि मानवाधिकारों की सुरक्षा मौलिक रूप से महत्वपूर्ण है और सभी देशों को अपने मानवाधिकारों के दायित्वों और प्रतिबद्धताओं का सम्मान करना चाहिए।

अमेरिकी सांसदों ने कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख चेन कुआंगोउ के खिलाफ विशेष रूप से कार्रवाई करने की सिफारिश की है। चेन पर इससे पहले तिब्बत में असंतोष को रोकने के लिए सख्त एवं हिंसा पर निर्भर नीतियों का इस्तेमाल करने का आरोप है। हालांकि अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने उन चीनी अधिकारियों के नामों का उल्लेख नहीं किया है जिनके ऊपर वीजा संबंधी प्रतिबंध लगाए गए हैं। 

अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक ने वक्तव्य जारी कर कहा कि चीन को शिनजियांग प्रांत में अपनी दमनपूर्ण नीति को तुरंत रोकना चाहिए और मनमाने ढंग से हिरासत में लिए गए सभी लोगों को तुरंत रिहा कर देना चाहिए। इसके अलावा ऐसे प्रयास किए जाने चाहिए कि विदेशों में रह रहे चीनी मुसलमान बिना किसी भय के स्वदेश लौट सकें।

इससे पहले सोमवार को अमेरिका ने चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर मुसलमानों के साथ क्रूर एवं अमानवीय व्यवहार पर चिंता जाहिर करते हुए चीन की 28 संस्थाओं एवं संगठनों को काली सूची में डालने का फैसला किया है। काली सूची में डाले गए चीन के संगठनों में सरकारी एजेंसियां और सर्विलांस उपकरण बनाने में माहिर कंपनियां भी शामिल हैं। अब यह संगठन अमेरिका की अनुमति के बिना उसके उत्पादों को खरीद नहीं सकते हैं। अमेरिकी वाणिज्य विभाग के मुताबिक काली सूची में डाले गए चीन के संगठन मानवाधिकार के हनन और दुरुपयोग के मामलों में फंसे हुए हैं।

अमेरिका की ओर से चीन के अधिकारियों पर वीजा संबंधी प्रतिबंध लगाए जाने की घोषणा से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है। गौरतलब है कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मुद्दों पर चर्चा के लिए दो दिन बाद वाशिंगटन में एक उच्चस्तरीय वार्ता शुरू होने वाली है।

यह भी पढ़ें:

भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा है कश्मीर : अफगानिस्तान

अफगानिस्तान ने कश्मीर मामले पर एक बार फिर पाकिस्तान की खिंचायी करते हुए इसे भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा करार दिया है। संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के राजदूत असद माजीद खान के कश्मीर मुद्दे के कारण अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया प्रभावित होने संबंधी बात कहे जाने के एक दिन बाद अफगानिस्तान सरकार ने पाकिस्तान के बयान को दुस्साहसी, बेबुनियाद और गैर जिम्मेदार करार दिया।

19/08/2019

जम्मू-कश्मीर के विकास के बाद विफल हो जाएंगी पाकिस्तान की योजनाएं : जयशंकर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर का विकास सुनिश्चित होने पर इस प्रांत में अशांति फैलाने की पाकिस्तान की योजनाएं विफल हो जाएंगी। जयशंकर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के कुछ लोगों और सीमा पार के 'निहित स्वार्थों' के कारण मोदी सरकार की नई पहले के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रियाएं हुई है।

02/10/2019

थाईलैंड में कोरोना वायरस के 6 नए मामले, 20000 चीनी पर्यटक फंसे

थाईलैंड में 6 और नागरिकों को कोरोनो वायरस के संक्रमण से ग्रस्त पाया गया है, जिससे देश में इस संक्रमण के पीड़ितों की कुल संख्या 14 हो गई है। थाई स्वास्थ्य मंत्रालय के स्थायी सचिव डॉ. सुखुम कंचनाफिमई ने टेलीविजन पर बताया कि 6 चीनी पर्यटकों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है।

28/01/2020

तेल संयंत्रों पर हमले के बाद सऊदी अरब ने की तेल उत्पादन में 50 प्रतिशत कटौती

सऊदी अरब ने अरामको के दो तेल संयंत्रों पर हुए ड्रोन हमलों के बाद तेल और गैस उत्पादन में 50 प्रतिशत की कटौती की है। सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलाजिज बिन सलमान ने बताया कि ड्रोन हमले के कारण कच्चे तेल के उत्पादन में एक दिन में 57 लाख बैरल यानी लगभग 50 प्रतिशत की कटौती हुई है।

15/09/2019

भारत की करतारपुर साहिब तक सौ किमी लंबा पुल बनाने की पेशकश

भारत ने पाकिस्तान के करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब का दर्शन करने वाले सिख श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान-भारत सीमा तक 100 किलोमीटर लंबे पुल के निर्माण की पेशकश की है।

18/04/2019

लिथियम आयन बैटरी बनाने के लिए तीन वैज्ञानिकों को रसायन का नोबेल

रसायन विज्ञान के क्षेत्र में साल 2019 के लिए नोबेल पुरस्कार के लिए अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन गुडइनफ, ब्रिटेन के स्टेनली व्हिटिंघम और जापानी वैज्ञानिक अकीरा योशिनो को चुना गया है।

09/10/2019

भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को लंदन की अदालत से झटका

लंदन की एक अदालत ने भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या की प्रत्यर्पण के खिलाफ दायर की गई याचिका को खारिज कर दी है।

09/04/2019