Dainik Navajyoti Logo
Saturday 11th of July 2020
 
दुनिया

केलिन, रेडक्लिफ और सिमेन्जा को मिलेगा नोबेल

Tuesday, October 08, 2019 09:00 AM
विलियम जी केलिन, सर पीटर रेटक्लिफ और ग्रेग एल सिमेन्जा (फाइल फोटो)

स्टॉकहोम। आॅक्सीजन की उपलब्धता के आधार पर कोशिकाओं की प्रतिक्रिया पर शोध के लिए मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से विलियम जी केलिन जूनियर, सर पीटर रेटक्लिफ और ग्रेग एल सिमेन्जा को दिए जाने की घोषणा की गई है। पुरस्कार के आयोजकों ने ट्वीट किया कि मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से विलियम जी केलिन जूनियर, सर पीटर रेटक्लिफ और ग्रेग एल सिमेन्जा को आॅक्सीजन की उपलब्धता पर कोशिकाओं की प्रतिक्रिया पर शोध के  लिए दिया जाएगा। इन शोधकर्ताओं ने यह बताया कि आॅक्सीजन को लेकर कोशिकाओं में किस तरह की प्रतिक्रिया होती हैं और वे किस प्रकार अपने आपको आॅक्सीजन के अनुकूल बनाती हैं। इन शोधकर्ताओं में विलियम केलिन और ग्रेग एल सिमेन्जा अमेरिका से हैं और सर पीटर रेटक्लिफ ब्रिटेन से हैं।

मानव कोशिकाओं में आॅक्सीजन की उपलब्धता को पहचानने की क्षमता
वैज्ञानिकों ने अपने शोध में बताया कि मानव कोशिकाओं में आॅक्सीजन की उपलब्धता को पहचानने की क्षमता होती हैं और इसी के आधार पर ये अपने आपको इसके अनुकूल बनाती हैं। वैज्ञानिकों ने अपने शोध में कोशिकाओं के भीतर उस मशीनरी की भी पहचान की है जो आॅक्सीजन की उपलब्धता के अनुसार गुण सूत्रों के भीतर पाए जानी वाले जीन्स की गतिविधियों को क्रियान्वित करती है। इस शोध से जीवन की अनुकूलन प्रकिया के बारे में और अधिक जानकारी मिल सकेगी क्योंकि  आॅक्सीजन का स्तर हमारी कोशिकीय उपापचयी तथा शारीरिक गतिविधियों को प्रभावित करता है। इस शोध से शरीर में खून की कमी, विभिन्न प्रकार के कैंसर तथा दूसरी व्याधियों के बारे में और जानकारी मिल सकेगी और इसी आधार पर उनका उपचार खोजने में मदद मिल सकती है।

 

यह भी पढ़ें:

आतंकवाद से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन होना चाहिए: नरेन्द्र मोदी

मोदी ने एससीओ बैठक में हिससा ले रहे है। उन्होंने समिट के दूसरे दिन बैठक को संबोधित करते हुए बिना नाम लिए पाकिस्तान पर निशाना साधा।

14/06/2019

उत्तर कोरिया ने जापान सागर में दागी 2 मिसाइलें

उत्तर कोरिया ने शनिवार को नॉर्थ प्योंगान प्रांत से कम दूरी की 2 बैलिस्टिक मिसाइलें जापान सागर में दागी। दक्षिण कोरियाई सेना ने बताया कि उत्तर कोरिया ने नॉर्थ प्योंगान प्रांत से जापान सागर में कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं।

21/03/2020

पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा फिर नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित, स्वीडन के 2 सांसदों ने आगे बढ़ाया नाम

जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिग जैसे वैश्विक संकट के खिलाफ पुरजोर आवाज उठाने वाली 17 वर्षीय ग्रेटा थनबर्ग को फिर नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। इस वर्ष ग्रेटा का नाम उनके देश स्वीडन के दो सांसदों ने आगे बढ़ाया है।

04/02/2020

व्यापार सौदे पर चीन के साथ जल्द होगा समझौता : ट्रंप

चीन के साथ लंबे समय से चले आ रहे व्यापार युद्ध के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका जल्द ही चीन से जल्द व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करेगा।

22/12/2019

पाकिस्तान ने जाधव से भारतीय राजनयिकों को मिलने की दी इजाजत

पाकिस्तान ने जेल में बंद भारत के पूर्व नौसैनिक अधिकारी कुलभूषण जाधव से दो अगस्त को भारतीय राजनयिकों को मिलने की इजाजत प्रदान कर दी है।

01/08/2019

ट्रम्प से रूस, ईरान पर प्रतिबंधों को पूरी तरह से लागू करने का अनुरोध

अमेरिका के सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को लिखे एक पत्र में अनुरोध किया सीरिया में ईरान और रूस की गतिविधियों पर अमेरिका के विरोधियों से प्रबिबंधों के माध्यम से मुकाबला

21/05/2019

यूएस में लाखों विदेशी स्टूडेंट को झटका, अमेरिका में नहीं रह पाएंगे ऑनलाइन क्लास वाले छात्र

कोरोना के दौर में उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका में रहने वाले विदेशी छात्रों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। अमेरिका ने कहा वह ऐसे छात्रों को देश में रहने की अनुमति नहीं देगा जिनकी कक्षाएं ऑनलाइन मॉडल पर शिफ्ट हो गईं हैं। अमेरिका के इमिग्रेशन और कस्टम एनफोर्समेंट विभाग ने एक बयान में कहा कि वो गैर-अप्रवासी एफ-1 और एम-1 छात्र जिनकी पूरी क्लास ऑनलाइन चल रही है वे अमेरिका में नहीं रह सकते हैं।

07/07/2020