Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of June 2020
 
भारत

भारत में अल्पसंख्यक समुदाय सुरक्षित है और रहेगा : राजनाथ

Sunday, September 15, 2019 16:20 PM
राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार हनन को लेकर बेवजह का राग छेड़ने वाले पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए कहा कि वह बंटवारे के बाद वहां गए लोगों को प्रताड़ित कर रहा है, जबकि भारत में अल्पसंख्यक समुदाय सुरक्षित था, सुरक्षित है और आगे भी रहेगा। राजनाथ ने पाकिस्तान को नसीहत भी दी कि उसे अपने गिरेबां में झांकना चाहिए और अपने यहां घोर मानवाधिकार उल्लंघन की स्थिति का भी संज्ञान लेना चाहिए।

रविवार सुबह सिलसिलेवार ट्वीट में राजनाथ ने लिखा कि जिस पाकिस्तान में सारे अल्पसंख्यक समुदाय अपनी सलामती को लेकर चिंतित रहते हैं उसके मुंह से मानवाधिकार की बातें अच्छी नहीं लगती। धारा 370 के समाप्त करने के भारत के फ़ैसले को वह पचा नहीं पा रहा है और उसने संयुक्त राष्ट्र को भी गुमराह करने की कोशिश की है। भारत में सभी मजहब के लोग शांति से एक दूसरे से मिल जुलकर रहे हैं, यह बात पाकिस्तान को रास नही आती। अल्पसंख्यक समुदाय भी यहां खुद को सुरक्षित महसूस करता है। अल्पसंख्यक समुदाय यहां हमेशा सुरक्षित था, सुरक्षित है और आगे भी रहेगा।

रक्षा मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान में लम्बे समय से मानवाधिकार के उल्लंघन का सिलसिला चल रहा है। जो लोग बंटवारे के बाद पाकिस्तान गये उन्हें आज भी वहां पर मुहाजिर कहकर अपमानित किया जाता है, जबकि भारत में सभी लोग सुरक्षित और सम्मानित महसूस करते हैं। पाकिस्तान में सिंधी, सिख, बलूची और अन्य अल्पसंख्यक समुदाय के साथ क्या हो रहा है यह बात दुनिया से छिपी नहीं है। उन्होंने कहा कि जो पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में मानवाधिकार उल्लंघन की बात उठा रहा है वह स्वयं अपने देश के अंदर झांक कर देखें। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि हमारे पड़ोसी को अपनी आतंकवाद की नीति छोड़ देनी चाहिए नहीं, तो एक दिन उसे मजबूरन छोड़नी पड़ेगी, क्योंकि यदि उसकी नीतियां नहीं बदली तो उसे खंड-खंड होने से दुनिया की कोई ताक़त रोक नहीं सकेगी।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र में जम्मू कश्मीर में कथित मानवाधिकार उल्लंघन का मामला उठाया था। भारत ने इसे कोरी झूठ करार देते हुए पाकिस्तान को आतंकवाद का गढ़ बताया था।

यह भी पढ़ें:

कोरोना अपडेट: भारत में संक्रमितों का आंकड़ा 9 हजार के पार, अब तक 308 लोगों की मौत

भारत में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। लॉकडाउन खत्म होने से एक दिन पहले आए स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में अभी तक कोरोना के 9,152 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 308 लोगों की मौत हो गई है। भारत में पिछले 12 घंटों में कोरोना वायरस के 705 मरीज मिले हैं।

13/04/2020

ओम बिड़ला होंगे लोकसभा के नए अध्यक्ष, कोटा में जश्न का माहौल

भाजपा सूत्रों ने मंगलवार को यहां बताया कि पार्टी ने सांसद बिड़ला को लोकसभा अध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है।

18/06/2019

एक घंटे से अधिक समय तक चला ट्रंप-मोदी का रोड शो, स्वागत के लिए सड़क किनारे खड़े थे लाखों लोग

सरदार पटेल हवाई अड्डे पर भव्य स्वागत के बाद डोनाल्ड ट्रंप का काफिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के काफिले के साथ लगभग 22 किमी लंबे रोड शो 'इंडिया रोड शो' पर निकला। एक घंटे से अधिक समय तक चले रोड शो के दौरान ट्रंप ने महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम में भी लगभग 15 मिनट का समय गुजारा।

24/02/2020

CAA को लेकर बोले रजनीकांत, कहा- कानून से मुसलमानों को कोई खतरा नहीं, किया जा रहा है दुष्प्रचार

दक्षिण भारत के सुप्रसिद्ध अभिनेता रजनीकांत ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों को कुछ राजनीतिक दलों की व्यक्तिगत महत्वकांक्षा बताया और कहा कि अगर इससे किसी मुसलमान का नुकसान हुआ तो वह इसका सबसे पहले विरोध करेंगे।

06/02/2020

#UPBoardResults2019: हाईस्कूल में गौतम और इण्टरमीडिएट में तनु ने किया टॉप

उत्तर प्रदेश माध्यामिक शिक्षा परिषद(यूपी बोर्ड) के शनिवार को घोषित परीक्षाफल में हाईस्कूल में कानपुर के गौतम रघुवंशी और इण्टरमीडिएट में बागपत की तनु तोमर ने सर्वोच्च अंक हासिल कर प्रदेश में टाप किया है।

27/04/2019

कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना ने राजभवन में सौंपा विधायकों के समर्थन का शपथ पत्र, सरकार बनाने का किया दावा

महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना नेताओं ने राजभवन के अधिकारियों को सभी विधायकों के समर्थन का शपथ पत्र सौंपा है और सरकार बनाने का दावा किया है। गवर्नर दफ्तर के अधिकारियों को समर्थन पत्र सौंपने के बाद कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कहा कि हम मांग करते हैं कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए तुरंत बुलाया जाए।

25/11/2019

सरकारी फंड लेने वाले एनजीओ, स्कूल और कॉलेज आएंगे RTI के दायरे में : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसले में कहा कि ऐसे एनजीओ आरटीआई एक्ट के दायरे में आएंगे, जिन्हें सरकार से भारी आर्थिक मदद मिलती है।

18/09/2019