Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
भारत

प्लास्टिक का विकल्प खोजें IIT के छात्र: नरेन्द्र मोदी

Wednesday, September 11, 2019 14:35 PM
मथुरा में संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

मथुरा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के छात्रों से पशुओं के लिए हरे चारे की व्यवस्था और प्लास्टिक का सस्ता विकल्प देने की चुनौती स्वीकार करने की अपील की। मोदी ने स्टार्ट अप ग्रांड चैलेंज योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि आईआईटी के छात्र इस चुनौती से जुड़े और समस्या का समाधान दें। उन्होंने कहा कि छात्र नए विचारों के साथ आगे आएं। सरकार उस पर गंभीरता से विचार करेगी और जरुरी निवेश करेगी, इससे रोजगार भी मिलेगा।

मोदी ने कहा कि प्लास्टिक की थैलियों का सस्ता और सुलभ विकल्प क्या हो सकता है। ऐसे अनेक विषयों का हल देने वाले स्टार्ट अप शुरू किए जा सकते हैं। देश के डेयरी सेक्टर को विस्तार देने के लिए हमें नई तकनीक की जरूरत है। ये नवाचार हमारे ग्रामीण समाज से भी आएं इसीलिए आज स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज की शुरुआत की जा रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्लास्टिक की समस्या समय के साथ गंभीर होती जा रही है। प्लास्टिक के खाने से पशुओं एवं जलीय जीवों के निगलने से उनका जिन्दा बचना मुश्किल हो रहा है। एक बार उपयोग किए जाने वाले प्लास्टिक से छुटकारा पाना ही होगा।

प्रधानमंत्री ने लोगों से अपने घर, दफ्तर और कार्यक्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त करने का अनुरोध करते हुए कहा कि इसमें गैर सरकारी संगठनों, स्कूलों, कॉलेजों, महिला संगठनों और अन्य संगठनों को इस अभियान से जुड़ना चाहिए। इससे संतानों का भविष्य उज्जवल होगा।

मोदी ने कहा कि प्लास्टिक कचरा संग्रह किए जाने के बाद उसका रिसाइकिल किया जाएगा और जिसे रिसाइकिल नहीं किया जा सकेगा उसे सीमेंट कारखानों और सड़क निर्माण में उपयोग में लाया जाएगा। मोदी ने कहा कि सरकारी कार्यक्रमों में प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग नहीं किया जाएगा और उसके स्थान पर मिट्टी या धातु के बर्तनों का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डेयरी विस्तार और दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए नवाचार की जरुरत है। पशुओं में दूध उत्पादन बढ़ाने के लए हरे चारे की जरुरत है।

यह भी पढ़ें:

करतारपुर जाने वाले पहले जत्थे में शामिल होंगे मनमोहन सिंह, स्वीकारा कैप्टन अमरिंदर का न्योता

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 9 नवंबर को करतारपुर साहिब जाने वाले पहले सिख जत्थे में शामिल होंगे और पाकिस्तान के करतारपुर गुरुद्वारा जाएंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मनमोहन सिंह को इस जत्थे में शामिल होने का न्योता दिया था, जिसे पूर्व प्रधानमंत्री ने स्वीकार कर लिया है।

03/10/2019

राफेल डील पर पुनर्विचार याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज, राहुल गांधी की माफी मंजूर

राफेल डील पर पुनर्विचार याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी और कहा कि राफेल डील की जांच नहीं होगी।

14/11/2019

1984 सिख विरोधी दंगा: सज्जन कुमार की जमानत याचिका की सुनवाई जुलाई तक टली

1984 के सिख विरोधी दंगे से जुड़े मामले के दोषी पूर्व कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को बुधवार को सुप्रीम कोर्ट से एक बार फिर निराशा हाथ लगी, क्योंकि उसने उनकी अंतरिम जमानत पर कोई आदेश जारी करने के बजाय उसे लंबित रखा। कोर्ट ने सज्जन कुमार की जमानत अर्जी पर जुलाई महीने में सुनवाई करने का निर्णय लिया।

13/05/2020

दिल्ली चुनाव: कांग्रेस का घोषणा पत्र ‘ऐसी होगी मेरी दिल्ली’ जारी, पानी, बिजली की बचत पर देगी कैशबैक

कांग्रेस ने वृद्धावस्था पेंशन में बढ़ोतरी, शिक्षित युवाओं को बेरोजगारी भत्ता और पानी बचाओ पैसा कमाओ, बिजली बचाओ पैसा कमाओ जैसे लुभावने वादों के साथ दिल्ली चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र ‘ऐसी होगी मेरी दिल्ली’ जारी किया।

03/02/2020

कोरोना संकट: केंद्रीय कर्मचारियों के बढ़े हुए महंगाई भत्ते पर मोदी सरकार ने लगाई रोक

देश में कोरोना संकट की वजह से अर्थव्यवस्था पर भी बड़ा असर पड़ा है। इस बीच गुरुवार को भारत सरकार ने बड़ा फैसला किया है। फैसले के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले डीए यानी महंगाई भत्ते की बढ़ी हुई इंस्टॉलमेंट पर रोक लगा दी गई है। महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी पर लगी ये रोक एक जुलाई 2021 तक जारी रहेगी।

23/04/2020

अनियिमितताओं के कारण PMC बैंक पर RBI का एक्शन, 1000 रुपए से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे ग्राहक

रिजर्व बैंक ने वित्तीय अनियमितताओं के चलते पंजाब एवं महाराष्ट्र सहकारी बैंक लिमिटेड के अगले 6 महीने तक कामकाज पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं।

24/09/2019

13 दिन से राजघाट पर अनशन पर बैठीं स्वाति मालीवाल हुईं बेहोश, अस्पताल में भर्ती

दुष्कर्मियों को फांसी की सजा देने की मांग को लेकर पिछले 13 दिनों से राजघाट पर आमरण अनशन पर बैठीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल बेहोश हो गईं, जिसके बाद उन्हें एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

15/12/2019