Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 29th of January 2020
 
भारत

प्लास्टिक का विकल्प खोजें IIT के छात्र: नरेन्द्र मोदी

Wednesday, September 11, 2019 14:35 PM
मथुरा में संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

मथुरा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के छात्रों से पशुओं के लिए हरे चारे की व्यवस्था और प्लास्टिक का सस्ता विकल्प देने की चुनौती स्वीकार करने की अपील की। मोदी ने स्टार्ट अप ग्रांड चैलेंज योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि आईआईटी के छात्र इस चुनौती से जुड़े और समस्या का समाधान दें। उन्होंने कहा कि छात्र नए विचारों के साथ आगे आएं। सरकार उस पर गंभीरता से विचार करेगी और जरुरी निवेश करेगी, इससे रोजगार भी मिलेगा।

मोदी ने कहा कि प्लास्टिक की थैलियों का सस्ता और सुलभ विकल्प क्या हो सकता है। ऐसे अनेक विषयों का हल देने वाले स्टार्ट अप शुरू किए जा सकते हैं। देश के डेयरी सेक्टर को विस्तार देने के लिए हमें नई तकनीक की जरूरत है। ये नवाचार हमारे ग्रामीण समाज से भी आएं इसीलिए आज स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज की शुरुआत की जा रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्लास्टिक की समस्या समय के साथ गंभीर होती जा रही है। प्लास्टिक के खाने से पशुओं एवं जलीय जीवों के निगलने से उनका जिन्दा बचना मुश्किल हो रहा है। एक बार उपयोग किए जाने वाले प्लास्टिक से छुटकारा पाना ही होगा।

प्रधानमंत्री ने लोगों से अपने घर, दफ्तर और कार्यक्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त करने का अनुरोध करते हुए कहा कि इसमें गैर सरकारी संगठनों, स्कूलों, कॉलेजों, महिला संगठनों और अन्य संगठनों को इस अभियान से जुड़ना चाहिए। इससे संतानों का भविष्य उज्जवल होगा।

मोदी ने कहा कि प्लास्टिक कचरा संग्रह किए जाने के बाद उसका रिसाइकिल किया जाएगा और जिसे रिसाइकिल नहीं किया जा सकेगा उसे सीमेंट कारखानों और सड़क निर्माण में उपयोग में लाया जाएगा। मोदी ने कहा कि सरकारी कार्यक्रमों में प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग नहीं किया जाएगा और उसके स्थान पर मिट्टी या धातु के बर्तनों का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डेयरी विस्तार और दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए नवाचार की जरुरत है। पशुओं में दूध उत्पादन बढ़ाने के लए हरे चारे की जरुरत है।

यह भी पढ़ें:

इंदिरा गांधी की जयंती पर मोदी ने किया नमन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर मंगलवार को नमन किया एवं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

19/11/2019

सेशन कोर्ट में राजीव कुमार की अग्रिम जमानत याचिका अस्वीकार

पश्चिम बंगाल में बैरकपुर की सेशन कोर्ट ने कोलकाता के पूर्व आयुक्त राजीव कुमार की अग्रिम जमानत की याचिका अस्वीकार कर दी। बैरकपुर सत्र न्यायालय ने कहा कि इस याचिका को स्वीकार नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह मामला दक्षिण 24 परागना से जुड़ा हुआ है।

18/09/2019

MP के मंत्री के बिगड़े बोल, कहा- सड़कों का हाल जैसे विजयवर्गीय के गाल, हेमा मालिनी के गालों जैसी बनाएंगे

मध्य प्रदेश सरकार में जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने राज्य की सड़कों को लेकर विवादित बयान दिया है। उन्होंने प्रदेश की गड्ढा युक्त सड़कों को विपक्षी बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के गालों जैसा बताते हुए कहा कि हम 15-20 दिन में इन्हें चका-चक कर देंगे और सड़कें हेमा मालिनी के गाल जैसी हो जाएंगी।

16/10/2019

मोदी को बाजार का सलाम

पीएम नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को मिले प्रचंड बहुमत से निवेश धारणा मजबूत रही जिससे शुक्रवार को बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक

25/05/2019

नवीन पटनायक 5वीं बार बने ओडिशा के मुख्यमंत्री, PM मोदी ने दी बधाई

राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल ने एक विशेष समारोह में पटनायक को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। शपथ ग्रहण समारोह पहली बार राजभवन से बाहर आइडीसीओएल एक्जीबिशन ग्राउंड में आयोजित किया गया।

29/05/2019

अमर सिंह ने जया बच्चन पर साधा निशाना

राज्यसभा सदस्य अमर सिंह ने जया बच्चन पर निशाना साधते हुए बच्चन परिवार पर निधाना साधा है। उन्होंने फेसबुक पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह जया बच्चन, अमिताभ बच्चन, अभिषेक और ऐश्वर्या राय पर तंज कसते नजर आ रहे है।

26/07/2019

इसरो का SLV-3 हुआ था फेल, डॉ. कलाम ने बताई था कैसे करते हैं असफलता का प्रबंधन

चंद्रयान 2 का लैंडर विक्रम से चांद पर लैड़िंग से दूरी पर संपर्क टूट गया। इसके बाद इसरो चीफ के सीवन भावुक हो गए।

07/09/2019