Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of January 2020
 
भारत

प्लास्टिक का विकल्प खोजें IIT के छात्र: नरेन्द्र मोदी

Wednesday, September 11, 2019 14:35 PM
मथुरा में संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

मथुरा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के छात्रों से पशुओं के लिए हरे चारे की व्यवस्था और प्लास्टिक का सस्ता विकल्प देने की चुनौती स्वीकार करने की अपील की। मोदी ने स्टार्ट अप ग्रांड चैलेंज योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि आईआईटी के छात्र इस चुनौती से जुड़े और समस्या का समाधान दें। उन्होंने कहा कि छात्र नए विचारों के साथ आगे आएं। सरकार उस पर गंभीरता से विचार करेगी और जरुरी निवेश करेगी, इससे रोजगार भी मिलेगा।

मोदी ने कहा कि प्लास्टिक की थैलियों का सस्ता और सुलभ विकल्प क्या हो सकता है। ऐसे अनेक विषयों का हल देने वाले स्टार्ट अप शुरू किए जा सकते हैं। देश के डेयरी सेक्टर को विस्तार देने के लिए हमें नई तकनीक की जरूरत है। ये नवाचार हमारे ग्रामीण समाज से भी आएं इसीलिए आज स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज की शुरुआत की जा रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्लास्टिक की समस्या समय के साथ गंभीर होती जा रही है। प्लास्टिक के खाने से पशुओं एवं जलीय जीवों के निगलने से उनका जिन्दा बचना मुश्किल हो रहा है। एक बार उपयोग किए जाने वाले प्लास्टिक से छुटकारा पाना ही होगा।

प्रधानमंत्री ने लोगों से अपने घर, दफ्तर और कार्यक्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त करने का अनुरोध करते हुए कहा कि इसमें गैर सरकारी संगठनों, स्कूलों, कॉलेजों, महिला संगठनों और अन्य संगठनों को इस अभियान से जुड़ना चाहिए। इससे संतानों का भविष्य उज्जवल होगा।

मोदी ने कहा कि प्लास्टिक कचरा संग्रह किए जाने के बाद उसका रिसाइकिल किया जाएगा और जिसे रिसाइकिल नहीं किया जा सकेगा उसे सीमेंट कारखानों और सड़क निर्माण में उपयोग में लाया जाएगा। मोदी ने कहा कि सरकारी कार्यक्रमों में प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग नहीं किया जाएगा और उसके स्थान पर मिट्टी या धातु के बर्तनों का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डेयरी विस्तार और दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए नवाचार की जरुरत है। पशुओं में दूध उत्पादन बढ़ाने के लए हरे चारे की जरुरत है।

यह भी पढ़ें:

भारतीय सुरक्षाबल सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार : राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय सुरक्षाबल सीमा पार से सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

25/09/2019

हिंसक प्रदर्शन के बाद चंद्रशेखर आजाद सहित 91 गिरफ्तार

तुगलकाबाद में संत रविदास का एक मंदिर गिरा दिया गया। इसक बाद दलितों ने विरोध प्रदर्शन किया। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया।

22/08/2019

पंजाब में अब 5 शहरों में महिला सुरक्षा के लिए पिक-ड्रॉप की सुविधा, पीसीआर वैन चलाने के दिए आदेश

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने संकट में फंसी महिलाओं को छोड़ने (पिक एंड ड्रॉप) की सुविधा में विस्तार करते हुए 5 बड़े शहरों में पीसीआर वैन चलाने के आदेश दिए हैं, जिससे महिलाओं को सुरक्षित घर पहुंचाया जा सके।

19/12/2019

अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी ने जीती 33 सीटें

रुणाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा ने 33 सीटें जीती है। इस बार जदयू को यहां सात सीट पर जीत मिली है, जबकि दो सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को भी जीत मिली है।

23/05/2019

चुनाव प्रचार के दौरान सांपों से खेलती दिखीं प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पिछले कई दिनों से रायबरेली और अमेठी में ही घूम रही हैं। रायबरेली में प्रियंका प्रचार कर रही थीं।

02/05/2019

हरियाणा के CM खट्टर ने अपनी पार्टी के नेता से कहा, गर्दन काट दूंगा तेरी

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर इन दिनों जन आशीर्वाद यात्रा के जरिए प्रदेश में भाजपा की राजनीतिक जमीन को मजबूत करने में लगे हैं।

12/09/2019

नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा में पास, बुधवार को राज्यसभा में होगा पेश

लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पास हो गया। विधेयक के पक्ष में 311 वोट और विरोध में 80 वोट पड़े। शिवसेना ने भी विधेयक के पक्ष में वोट दिया।

10/12/2019