Dainik Navajyoti Logo
Saturday 29th of February 2020
 
भारत

उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता के बयान दर्ज करने एम्स के ट्रामा सेंटर पहुंचे जज, बनाया अस्थायी कोर्ट

Wednesday, September 11, 2019 13:05 PM
कुलदीप सेंगर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। उन्नाव रेप पीड़िता के बयान को दर्ज करने के लिए दिल्ली स्थित एम्स के ट्रामा सेंटर में अस्थायी कोर्ट बनाया गया है। पीड़िता के बयान लेने के लिए ट्रायल कोर्ट के जज एम्स ट्रामा सेंटर पहुंचे। इसके अलावा पीड़िता से रेप के आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और उनके सहयोगी शशि सिंह को भी एम्स के ट्रामा सेंटर में लाया गया है। दिल्ली हाईकोर्ट ने हॉस्पिटल में ही जाकर पीड़िता का बयान दर्ज करने की ट्रायल कोर्ट को मंजूरी दी थी।

इस विशेष अदालत में बाहरी व्यक्ति या मीडिया को उपस्थित रहने की अनुमति नहीं है। कोर्ट में किसी तरह की ऑडियो या वीडियो रिकार्डिंग भी नहीं होगी। 28 जुलाई को उन्नाव में एक सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल होने के बाद सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर पीड़िता को 5 अगस्त को दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया था। हादसे में पीड़िता की चाची और मौसी की मौत हो गई थी।

पीड़िता ने हत्या की साजिश रचने का लगाया आरोप
सीबीआई ने 5 सितंबर को एम्स में ही पीड़िता का बयान दर्ज किया था। इस दौरान पीड़िता ने कहा था कि कुलदीप सेंगर ने ही एक्सीडेंट में मुझे मारने की साजिश रची थी। पीड़िता ने यह भी बताया था कि विधायक सेंगर का गुर्गा उन्नाव कोर्ट परिसर में आकर जान से मारने की धमकी देता था।

9 दिन में पूरी करनी है सीबीआई को हादसे की जांच
सुप्रीम कोर्ट ने 1 अगस्त को उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता से संबंधित सभी मामलों को दिल्ली ट्रांसफर करने के आदेश दिए थे। साथ ही, कोर्ट ने पीड़िता के साथ हुए हादसे की जांच 14 दिन में पूरी करने का सीबीआई को आदेश दिया था। पीड़िता की हालत में सुधार न होने के कारण कोर्ट ने 19 अगस्त को दो हफ्तों और फिर 6 सितंबर को और दो हफ्तों का समय दिया है। यानी अब सीबीआई के पास जांच पूरी करने के लिए महज नौ दिन बचे हैं। सीबीआई की 20 सदस्यीय टीम इस मामले की जांच कर रही है।

आरोपी विधायक पर तय हो चुके हैं आरोप
दुष्कर्म पीड़िता के पिता की पुलिस हिरासत में मौत मामले में दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट विधायक कुलदीप, उसके भाई अतुल, यूपी पुलिस के तीन कर्मियों और पांच अन्य लोगों पर आरोप तय कर चुकी है। 9 अप्रैल 2018 को उन्नाव में पीड़िता के पिता की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। वहीं, 9 अगस्त को कोर्ट ने कहा था कि विधायक सेंगर के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं, जिससे तय होता है कि उसने दुष्कर्म किया था। कोर्ट ने विधायक सेंगर पर आईपीसी की कई धाराओं और पॉक्सो एक्ट के तहत आरोप तय किए हैं।

यह भी पढ़ें:

बुद्ध पूर्णिमा पर स्नान कर किया जाता है दान-पुण्य

बुद्ध पूर्णिमा पर प्रातः नदियों एवं पवित्र सरोवरों में स्नान के बाद दान-पुण्य करना चाहिए। यह पुराणों में वर्णित हैं।

18/05/2019

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सुषमा स्वराज के निधन पर किया शोक व्यक्त

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त किया। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि सुषमा स्वराज के निधन पर मुझे बहुत दुःख हुआ है ।

08/08/2019

विवादित ढांचा मंदिर के अवशेष पर बनाया गया था या उसे ढहाकर

अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद की सुनवाई एक दिन के विराम के बाद मंगलवार को आठवें दिन फिर शुरू हुई, जिसमें रामलला विराजमान ने कहा कि विवादित ढांचा या तो मंदिर के अवशेष पर स्थापित किया गया या उसे ढहाकर।

21/08/2019

प्रधानमंत्री मोदी ने की दिल्ली में प्रदूषण से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा

आसियान शिखर सम्मेलन से स्वदेश लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले लगभग एक सप्ताह से जहरीली हवा में सांस ले रही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की।

05/11/2019

आयुक्त मुक्तानंद अग्रवाल ने किया राजस्थान मण्डप का अवलोकन

अग्रवाल ने राजस्थान की कला, संस्कृति एवं हस्तशिल्प को प्रदर्शित करते कलाकारों के हुनर की सराहना भी की।

18/11/2019

राज्यसभा में उठी निर्भया केस के दोषियों को जल्द फांसी देने की मांग

पूरे देश को दहला देने वाले निर्भया केस के दोषियों को जल्द से जल्द फांसी देने के लिए व्यवस्थात खामियों को दूर करने की मांग करते हुएराज्यसभा में कहा गया कि इस पर राजनीतिक बयानबाजी नहीं होनी चाहिए।

04/02/2020

सुप्रीम कोर्ट का बिहार के नियोजित शिक्षकों को नियमित शिक्षिकों के समान वेतन देने से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार के करीब 3.7 लाख नियोजित शिक्षकों झटका दिया है। कोर्ट ने नियोजित शिक्षकों को नियमित शिक्षिकों के समान वेतन देने का आदेश देने से इनकार कर दिया है।

10/05/2019