Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of February 2020
 
भारत

उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता के बयान दर्ज करने एम्स के ट्रामा सेंटर पहुंचे जज, बनाया अस्थायी कोर्ट

Wednesday, September 11, 2019 13:05 PM
कुलदीप सेंगर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। उन्नाव रेप पीड़िता के बयान को दर्ज करने के लिए दिल्ली स्थित एम्स के ट्रामा सेंटर में अस्थायी कोर्ट बनाया गया है। पीड़िता के बयान लेने के लिए ट्रायल कोर्ट के जज एम्स ट्रामा सेंटर पहुंचे। इसके अलावा पीड़िता से रेप के आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और उनके सहयोगी शशि सिंह को भी एम्स के ट्रामा सेंटर में लाया गया है। दिल्ली हाईकोर्ट ने हॉस्पिटल में ही जाकर पीड़िता का बयान दर्ज करने की ट्रायल कोर्ट को मंजूरी दी थी।

इस विशेष अदालत में बाहरी व्यक्ति या मीडिया को उपस्थित रहने की अनुमति नहीं है। कोर्ट में किसी तरह की ऑडियो या वीडियो रिकार्डिंग भी नहीं होगी। 28 जुलाई को उन्नाव में एक सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल होने के बाद सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर पीड़िता को 5 अगस्त को दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया था। हादसे में पीड़िता की चाची और मौसी की मौत हो गई थी।

पीड़िता ने हत्या की साजिश रचने का लगाया आरोप
सीबीआई ने 5 सितंबर को एम्स में ही पीड़िता का बयान दर्ज किया था। इस दौरान पीड़िता ने कहा था कि कुलदीप सेंगर ने ही एक्सीडेंट में मुझे मारने की साजिश रची थी। पीड़िता ने यह भी बताया था कि विधायक सेंगर का गुर्गा उन्नाव कोर्ट परिसर में आकर जान से मारने की धमकी देता था।

9 दिन में पूरी करनी है सीबीआई को हादसे की जांच
सुप्रीम कोर्ट ने 1 अगस्त को उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता से संबंधित सभी मामलों को दिल्ली ट्रांसफर करने के आदेश दिए थे। साथ ही, कोर्ट ने पीड़िता के साथ हुए हादसे की जांच 14 दिन में पूरी करने का सीबीआई को आदेश दिया था। पीड़िता की हालत में सुधार न होने के कारण कोर्ट ने 19 अगस्त को दो हफ्तों और फिर 6 सितंबर को और दो हफ्तों का समय दिया है। यानी अब सीबीआई के पास जांच पूरी करने के लिए महज नौ दिन बचे हैं। सीबीआई की 20 सदस्यीय टीम इस मामले की जांच कर रही है।

आरोपी विधायक पर तय हो चुके हैं आरोप
दुष्कर्म पीड़िता के पिता की पुलिस हिरासत में मौत मामले में दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट विधायक कुलदीप, उसके भाई अतुल, यूपी पुलिस के तीन कर्मियों और पांच अन्य लोगों पर आरोप तय कर चुकी है। 9 अप्रैल 2018 को उन्नाव में पीड़िता के पिता की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। वहीं, 9 अगस्त को कोर्ट ने कहा था कि विधायक सेंगर के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं, जिससे तय होता है कि उसने दुष्कर्म किया था। कोर्ट ने विधायक सेंगर पर आईपीसी की कई धाराओं और पॉक्सो एक्ट के तहत आरोप तय किए हैं।

यह भी पढ़ें:

12 हजार किसानों ने आत्महत्या की, आपने अभिनेता को PM बनाया: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण पिछले पांच साल के दौरान देश में 12000 किसानों ने आत्महत्या कर ली।

17/05/2019

कांग्रेस हताश नहीं : चोपड़ा

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार को स्वीकार करते हुए कहा कि हम इससे हताश नहीं हैं।

11/02/2020

ममता सरकार के खिलाफ भाजपा कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

भाजपा कार्यकर्ता व नेता राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे है। प्रदर्शन में भाजपा के पश्चिम बंगाल पभारी कैलाश विजयवर्गीय सहित भाजपा के सांसदों के साथ हजारों की संख्या में कार्यकर्ता मौजूद है।

12/06/2019

भारत और चीन के बीच आपसी सहयोग बढ़ा : जिनपिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक में दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने की वकालत की।

12/10/2019

AN32 विमान हादसा में मारे गए 13 वायु सैनिकों के अवशेष मिले

अरुणाचल प्रदेश में हादसे का शिकार हुए वायुसेना के ए एन 32 विमान के दुर्घटनास्थल से सभी 13 वायुसैनिकों के पार्थिव अवशेष मिले हैं।

20/06/2019

आम बजट 2020 : किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए 16 सूत्री कार्य योजना की घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों की आय दोगुनी करने, बागवानी, अनाज भंडारण, पशुपालन और नीली अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने के लिए 16 सूत्री कार्य योजना की घोषणा की। सीतारमण ने कहा कि सरकार 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लक्ष्य को लेकर प्रतिबद्ध है।

01/02/2020

अयोध्या पर हमले की धमकी के मद्देनजर भारत-नेपाल सीमा पर बढ़ाई चौकसी

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की अयोध्या पर हमला करने की धमकी के इनपुट मिलने पर 243 किलोमीटर खुली भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रखते हुए चौकसी बढ़ा दी गई है।

25/12/2019