Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 11th of December 2019
 
भारत

राहुल गांधी और अन्य विपक्षी नेताओं को हवाई अड्डे पर रोका

Sunday, August 25, 2019 10:50 AM
श्रीनगर एयरपोर्ट पर रोके गए राहुल गांधी और अन्य विपक्षी नेता।

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने बाद कश्मीर घाटी की स्थिति का जायजा लेने के लिए शनिवार को श्रीनगर पहुंचे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी तथा कुछ अन्य विपक्षी नेताओं को प्रशासन ने शहर में जाने की अनुमति नहीं दी और उन्हें हवाई अड्डे पर ही रोक लिया गया। इसके बाद उन्हें वापस दिल्ली भेज दिया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रशासन ने श्रीनगर में सुरक्षा हालात का हवाला देते हुए नौ विपक्षी दलों के प्रतिनिधिमंडल को हवाई अड्डे से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी। विपक्षी नेताओं का दल करीब दो बजे श्रीनगर हवाई अड्डे पर पहुंचा।

मीडियाकर्मियों को भी नहीं मिलने दिया
रिपोर्टों के अनुसार मीडिया ने जब विपक्षी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल से मिलने का प्रयास किया तो उसे मिलने नहीं दिया गया। 12 सदस्यीय इस प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस के महासचिव के सी वेणुगोपाल, पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा, लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव डी राजा, द्रमुक नेता तिरुचि शिवा, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता माजिद मेमन, तृणमूल कांग्रेस के नेता दिनेश त्रिवेदी तथा राष्ट्रीय जनता दल के प्रवक्ता मनोज झा शामिल हैं।

जमीनी स्थिति का जायजा लेने गए थे
गांधी की अगुवाई में नौ विपक्षी दलों का यह प्रतिनिधिमंडल वहां की जमीनी स्थिति का जायजा लेने के लिए आया था। बसपा और सपा इस प्रतिनिधिमंडल में शामिल नहीं थी।

प्रशासन ने पहले ही किया था मना
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शुक्रवार को ही एक वक्तव्य जारी कर विपक्षी नेताओं से आग्रह किया था कि वे फिलहाल कश्मीर घाटी में न आएं और प्रशासन के साथ सहयोग करें।

आज साफ हो गया कि कश्मीर में हालात सामान्य नहीं : राहुल
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने श्रीनगर हवाई अड्डे से लौटाए जाने के बाद कहा कि अब यह स्पष्ट है कि जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य नहीं हैं। कुछ दिनों पूर्व मुझे जम्मू-कश्मीर दौरे के लिए राज्यपाल ने आमंत्रित किया था, मैंने न्योता स्वीकार कर लिया था। हम वहां के लोगों की भावनाओं को जानना चाहते थे, लेकिन हमें हवाई अड्डे से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी गई। हमारे साथ गए मीडियाकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की की गई। यह स्पष्ट है कि जम्मू-कश्मीर में स्थिति सामान्य नहीं है।

यह भी पढ़ें:

84 के दंगों में हजारों सिखों को घरों से बाहर निकालकर मारा गया था: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1984 के सिख जनसंहार पर कांग्रेस की ओवरसीज इकाई के अध्यक्ष सैम पित्रोदा के बयान पर करारा हमला करते हुए कहा कि देश पर सबसे ज्यादा समय तक राज करने वाली कांग्रेस कितनी असंवेदनशील रही है।

10/05/2019

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर चंडीगढ़-कोच्चिवेली एक्सप्रेस में लगी आग

प्लेटफॉर्म नंबर 8 पर ट्रेन की दो बोगियों में आग लगने से यात्रियों में हड़कंप मच गया।

06/09/2019

नामपंथी, वामपंथी, दमनपंथी और विकासपंथी की राजनीतिक परंपराओं में से चुनाव करें युवा : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लोकसभा चुनाव में पहली बार मतदान करने वाले युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि युवा वर्ग देश की चार अलग-अलग तरह की राजनीतिक परंपराओं नामपंथी, वामपंथी, दमनपंथी एवं विकासपंथी को समझे और फिर तय करें कि इनमें से किस के हाथों में देश जाना चाहिए।

06/05/2019

गूगल ने एक बार फिर डूडल बनाकर मतदाताओं को किया प्रेरित

देश में गुरुवार को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान हो रहा है और सर्च इंजन गूगल ने इस अवसर पर एक बार फिर डूडल बनाकर मतदाताओं को लोकतंत्र के महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया है।

18/04/2019

पेट्रोल और डीजल पर कर दो-दो रुपए बढ़ाने का प्रस्ताव

सरकार ने बजट में पेट्रोल-डीजल पर कर दो-दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का प्रस्ताव किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में वित्त वर्ष 2019-20 का बजट पेश करते हुये कहा कि पेट्रोल-डीजल पर विशेष अतिरिक्त कर एक-एक रुपये और सड़क एवं बुनियादी ढाँचा अधिभार एक-एक रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का प्रस्ताव है।

05/07/2019

अब कढ़ाई में बचे तेल से बनेगा बायो डीजल

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने अपशिष्ट खाद्य तेल (यूसीओ) से निर्मित बॉयोडीजल की खरीद के लिए सरकारी तेल विपणन कंपनियों इंडियन आॅयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम की ओर से अभिरुचि पत्र (ईओआई) जारी किया।

11/08/2019

चिदम्बरम की जमानत याचिका पर ईडी को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम की जमानत याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय को बुधवार को नोटिस जारी किया।

20/11/2019