Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of February 2020
 
भारत

अगले 48 घंटे खतरे वाले, प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद : केजरीवाल

Monday, August 19, 2019 13:35 PM
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से 40 वर्षों के बाद यमुना में सबसे अधिक मात्रा में पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में बाढ़ के संभावित खतरों का आकलन करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संबंधित विभागों के साथ उत्पन्न होने वाली स्थिति पर विचार-विमर्श किया। केजरीवाल ने बैठक के बाद बताया कि रविवार को हथिनीकुंड बैराज से 8.28 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इस पानी को दिल्ली पहुंचने में 36 से 72 घंटे का समय लगेगा। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के साथ बाढ़ की संभावित स्थिति पर चर्चा हुई और हिदायत दी गई है कि जान माल का नुकसान नहीं हो, इसके लिए हरसंभव उपाय किए जाएं।


केजरीवाल ने कहा किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आज यमुना का जल स्तर 205.33 मीटर के खतरे को पार कर जाएगा। वर्ष 2013 में 8.06 लाख क्यूसेक पानी यमुना में छोड़ा गया था, जिससे जलस्तर 207.32 मीटर तक पहुंच गया था।

केजरीवाल ने कहा कि यमुना की तलहटी में बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए प्रशासन ने काम शुरू कर दिया है। उन्होंने लोगों से कहा कि घबराएं नहीं और सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। प्रशासन ने लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने और उनके रहने के लिए बड़ी संख्या में टेंटों का प्रबंध किया है। कुल 23 हजार 860 लोगों को निकालाना है। इनके लिए 2 हजार 120 तंबुओं का प्रबंध किया गया है।

उन्होंने कहा कि अगले 48 घंटे खतरे वाले हैं, लेकिन प्रशासन दिन-रात किसी भी स्थिति से निपटने के लिए मुस्तैद है। पानी आज मध्य रात्रि और बुधवार तक पूरी रफ्तार के साथ दिल्ली पहुंच सकता है। प्रशासन ने बाढ़ की स्थिति में किसी प्रकार की सहायता के लिए दो टेलीफोन नंबर 011-22421656 और 011-21210849 भी जारी किए हैं।

यह भी पढ़ें:

निर्भया मामले के दोषियों से पूछी उनकी आखिरी इच्छा

निर्भया मामले के चारों दोषियों से उनकी आखिरी इच्छा पूछी है। जेल प्रशासन ने उन्हें नोटिस दिया है। वह फांसी से पहले किससे मुलाकात करना चाहते हैं।

23/01/2020

13 माह पुरानी गठबंधन सरकार की उलटी गिनती शुरू

कर्नाटक में राज्यपाल वजुभाई वाला की ओर से मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को डेढ़ बजे तक विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने के निर्देश के बाद राज्य में 13 माह पुरानी कांग्रेस-जनता दल गठबंधन सरकार की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है।

19/07/2019

भारत दौरे पर डोनाल्ड ट्रंप, एयरपोर्ट पर मोदी ने गले मिलकर किया स्वागत

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप का विमान एयरफोर्स वन आज अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरेगा। उनकी दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान पत्नी मेलेनिया, बेटी इवांका और दामाद जरेड कुशनर भी साथ होंगे। अहमदाबाद में उनका भव्य स्वागत होगा।

24/02/2020

सुरेन्द्र सिंह नागर और संजय सेठ भाजपा में शामिल

समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता सुरेन्द्र सिंह नागर और संजय सेठ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये। नागर और सेठ ने भाजपा मुख्यालय में पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री भूपेन्द्र यादव की उपस्थिति में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।

10/08/2019

दिल्ली विधानसभा : रामवीर सिंह बिधूड़ी को चुना गया भाजपा विधायक दल का नेता

बदरपुर से भाजपा विधायक रामवीर सिंह बिधूड़ी को दिल्ली विधानसभा में भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है। भाजपा विधायकों की सोमवार को हुई बैठक में बिधूड़ी को नेता चुना हो गया।

24/02/2020

फ्लोर टेस्ट से पहले ही फडणवीस सरकार फेल, उद्धव ठाकरे लेंगे सीएम पद की शपथ

महाराष्ट्र में कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और शिवसेना की एकजुटता के आगे भारतीय जनता पार्टी के सरकार बनाने के चौथे दिन ही उसके मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इस्तीफे के बाद शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस और कुछ छोटे दलों की बैठक में महा विकास अघाड़ी का औपचारिक तौर पर गठन हुआ और उद्धव ठाकरे को इसका नेता चुना गया।

27/11/2019

'राहुल गांधी के इस्तीफे के प्रस्ताव को बैठक में ठुकरा दिया'

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद छोड़ने की पेशकश की। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष के तौर पर काम नहीं करना चाहता, पार्टी के लिए काम करता रहूंगा।

25/05/2019