Dainik Navajyoti Logo
Friday 6th of December 2019
 
भारत

Video: प्रियंका गांधी की सोनभद्र गोलीकांड के पीड़ित परिवारों से मुलाकात

Tuesday, August 13, 2019 18:45 PM

सोनभद्र। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में जून महीने में हुए गोलीकांड के पीड़ित परिवारों से मुलाकात की। प्रियंका सुबह वाराणसी एयरपोर्ट पहुंची जहां से कार द्वारा सोनभद्र में घोरावल क्षेत्र के उम्भा गांव पहुंची, जहां जमीनी विवाद में दस आदिवासियों की हत्या कर दी गयी थी। कांग्रेस महासचिव ने उम्भा के प्राथमिक विद्यालय परिसर में पीड़ित परिजनो से मुलाकात कर उनकी कुशलक्षेम पूछी। वह उस स्थान को भी देखने गयी जहां नरसंहार की घटना को अंजाम दिया गया था। प्रियंका ने चटाई पर बैठकर पीड़ितों से आत्मीयता दिखाते हुए हालचाल लिया।

प्रियंका के दौरे के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये थे। पिछली 17 जून को सोनभद्र के घोरावल में जमीनी विवाद के चलते हुई फायरिंग में दस आदिवासियों की मौत हो गई थी, जबकि करीब 22 हो गए थे। इस घटना के बाद कांग्रेस महासचिव ने पीड़ितों के परिजनों से मुलाकात की कोशिश की थी, लेकिन जिला प्रशासन ने निषेधाज्ञा का वास्ता देते हुए उन्हे जिले की सीमा में प्रवेश करने से रोक दिया था। और मिर्जापुर के चुनार गेस्ट हाउस में 26 घंटों में रखा गया था। हालांकि बाद में गेस्ट हाउस में ही उन्होने पीड़ितों के परिजनों से मुलाकात की थी और प्रत्येक मृतक के परिजनों को 10-10 लाख रूपए देने की घोषणा की थी।

उधर, भाजपा ने कांग्रेस नेता के इस दौरे को राजनीति से प्रेरित बताया है। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि सोनभद्र में हालात बिल्कुल सामान्य है। पीड़ितों को सरकार की तरफ से यथासंभव मदद मुहैया करायी जा चुकी है और उन्हें न्याय दिलाने के लिये सरकार ने विभिन्न घोषणाएं की है। पीड़ितों के परिजन सरकार के रवैये से बिल्कुल संतुष्ट भी है और वे इसका इजहार भी कर चुके हैं। ऐसे में कांग्रेस महासचिव का सोनभद्र दौरा सिर्फ राजनीति करने का जरिया मात्र रह जाता है।

यह भी पढ़ें:

PM मोदी ने रांची में किया योग, कहा, योग सबका है और सब योग के हैं

भारत सहित दुनियाभर में पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। रांची में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ प्रभात तारा मैदान में करीब 35 हजार लोगों ने योग किया।

21/06/2019

केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर ने गुजरात में रास उपचुनाव के लिए भरा नामांकन, कांग्रेस ने भी उतारे प्रत्याशी

सत्तारूढ़ भाजपा के प्रत्याशी के तौर पर केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर तथा जुगल ठाकोर ने दो मंत्रियों अमित शाह तथा स्मृति ईरानी के लोकसभा में चयन के कारण रिक्त हुई गुजरात की दो राज्यसभा सीटों होने वाले उपचुनाव के लिए आज नामांकन पत्र भरे।

25/06/2019

राहुल ने लगवाए चौकीदार वाले नारे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चौकीदार से संबंधित विवादित और बहुचर्चित नारे लगवाने के साथ ही बुधवार को फिर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को आर्थिक मामलों पर जमकर कोसा और कहा कि गरीबों का ध्यान कांग्रेस ही रखती आई है और आगे भी रखेगी।

02/05/2019

हरियाणा में ईवीएम और वीवीपैट की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय घेरा

हरियाणा पुलिस ने राज्य में सोमवार को हुए मतदान के बाद ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा है।

22/10/2019

कश्मीर : ताजा संघर्ष में पांच की मौत, अब तक 63 की मौत

कश्मीर में बडग्राम और अनंतनाग जिले में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच ताजा संघर्षों में आज पांच लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये. घाटी में कर्फ्यू, पाबंदियों और अलगाववादी समर्थित हड़ताल के कारण आज लगातार 39वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ.

16/08/2016

मायावती कब राजस्थान सरकार से समर्थन वापस लेंगी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान में सामूहिक दुष्कर्म की एक घटना के बाद कांग्रेस सरकार को समर्थन जारी रखने पर बहुजन समाज पार्टी की कड़ी आलोचना करते हुए रविवार को कहा कि वह बेटियों की सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं है।

13/05/2019

कांग्रेस संसदीय दल की 1 जून को होगी बैठक, चुना जाएगा नेता

कांग्रेस संसदीय दल की 1 जून को बैठक होगी, जिसमें संसदीय दल के नए नेता का चुनाव किया जाएगा। इस बैठक की अध्यक्षता सोनिया गांधी करेगी।

30/05/2019