Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of January 2020
Dainik Navajyoti Logo
 
भारत

Video: प्रियंका गांधी की सोनभद्र गोलीकांड के पीड़ित परिवारों से मुलाकात

Tuesday, August 13, 2019 18:45 PM

सोनभद्र। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में जून महीने में हुए गोलीकांड के पीड़ित परिवारों से मुलाकात की। प्रियंका सुबह वाराणसी एयरपोर्ट पहुंची जहां से कार द्वारा सोनभद्र में घोरावल क्षेत्र के उम्भा गांव पहुंची, जहां जमीनी विवाद में दस आदिवासियों की हत्या कर दी गयी थी। कांग्रेस महासचिव ने उम्भा के प्राथमिक विद्यालय परिसर में पीड़ित परिजनो से मुलाकात कर उनकी कुशलक्षेम पूछी। वह उस स्थान को भी देखने गयी जहां नरसंहार की घटना को अंजाम दिया गया था। प्रियंका ने चटाई पर बैठकर पीड़ितों से आत्मीयता दिखाते हुए हालचाल लिया।

प्रियंका के दौरे के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये थे। पिछली 17 जून को सोनभद्र के घोरावल में जमीनी विवाद के चलते हुई फायरिंग में दस आदिवासियों की मौत हो गई थी, जबकि करीब 22 हो गए थे। इस घटना के बाद कांग्रेस महासचिव ने पीड़ितों के परिजनों से मुलाकात की कोशिश की थी, लेकिन जिला प्रशासन ने निषेधाज्ञा का वास्ता देते हुए उन्हे जिले की सीमा में प्रवेश करने से रोक दिया था। और मिर्जापुर के चुनार गेस्ट हाउस में 26 घंटों में रखा गया था। हालांकि बाद में गेस्ट हाउस में ही उन्होने पीड़ितों के परिजनों से मुलाकात की थी और प्रत्येक मृतक के परिजनों को 10-10 लाख रूपए देने की घोषणा की थी।

उधर, भाजपा ने कांग्रेस नेता के इस दौरे को राजनीति से प्रेरित बताया है। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि सोनभद्र में हालात बिल्कुल सामान्य है। पीड़ितों को सरकार की तरफ से यथासंभव मदद मुहैया करायी जा चुकी है और उन्हें न्याय दिलाने के लिये सरकार ने विभिन्न घोषणाएं की है। पीड़ितों के परिजन सरकार के रवैये से बिल्कुल संतुष्ट भी है और वे इसका इजहार भी कर चुके हैं। ऐसे में कांग्रेस महासचिव का सोनभद्र दौरा सिर्फ राजनीति करने का जरिया मात्र रह जाता है।

यह भी पढ़ें:

'भाजपा ने अपने राजनीतिक प्रतिद्वन्द्वियों को ‘शत्रु’ या ‘राष्ट्रविरोधी’ नहीं माना'

भाजपा के वयोवृद्ध नेता एवं पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने गुरुवार को कहा कि विविधता एवं वैचारिक अभिव्यक्ति की आजादी भारतीय लोकतंत्र का मूल आधार है और पार्टी ने कभी भी अपने राजनीतिक प्रतिद्वन्द्वियों को ‘शत्रु’ या ‘राष्ट्रविरोधी’ नहीं माना।

05/04/2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गजेन्द्र सिंह शेखावत को दी जन्मदिन की बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री और जोधपुर सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत के जन्मदिन पर गुरुवार को उन्हें शुभकामनाएं दीं।

03/10/2019

इसरो ने देशवासियों को बोला धन्यवाद, कहा- भारतीयों के सपनों से प्रेरित होकर बढ़ते रहेंगे आगे

इसरो ने चंद्रयान-2 मिशन से दिल से जुड़े रहने के लिए देश और देश से बाहर रहे रहे लोगों का आभार व्यक्ति किया है और कहा कि वह सफलता की दिशा में सदा अग्रसर रहेगा।

18/09/2019

मायावती के भाई की 400 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त

आयकर विभाग ने बसपा अध्यक्ष मायावती के भाई के विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी कर बेनामी संपत्ति जब्त की है।

18/07/2019

भाजपा ने मर्यादा की सभी सीमाएं लांघी: सोनिया गांधी

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली में रैली की, जिसमें उन्होंने बीजेपी पर हमला किया।

13/06/2019

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में 59 सीटों पर मतदान जारी

आज जिन लोकसभी सीटों पर मतदान हो रहा है, उन पर कुल 918 उम्मीदवार मैदान में हैं और लगभग 10.17 करोड़ मतदाता इनके भाग्य का फैसला करेंगे।

19/05/2019

आर्थिक मंदी छिपाने की बजाय इससे उबरने का प्रयास करे सरकार: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सरकार पर आर्थिक मंदी की स्थिति को छिपाने का आरोप लगाते हुए कहा कि असलियत पर पर्दा डालने की बजाय सरकार को इससे निपटने के प्रयास करने चाहिए।

03/09/2019