Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 11th of December 2019
 
भारत

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, जम्मू-कश्मीर में रातों-रात हालात सामान्य नहीं हो सकते

Tuesday, August 13, 2019 14:00 PM
सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाये जाने के बाद राज्य में लागू सभी प्रतिबंधों को हटाने के लिए केन्द्र और जम्मू-कश्मीर को तुरंत कोई निर्देश देने से मंगलवार को इनकार कर दिया।

न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा, न्यायमूर्ति एम आर शाह और न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी की अगुवाई वाली पीठ कांग्रेस कार्यकर्ता तहसीन पूनावाला की याचिका पर सुनवाई कर रही थी। शीर्ष न्यायालय ने कहा कि वह राज्य में स्थिति सामान्य होने की प्रतीक्षा करेगी और मामले पर दो सप्ताह बाद फिर सुनवाई होगी।

पीठ ने कहा कि रातों-रात हालात सामान्य नहीं हो सकते। पीठ ने एटर्नी जनरल केके वेणुगोपाल से सवाल किया कि स्थिति सामान्य होने में कितना समय लगेगा। वेणुगोपाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति का केंद्र और जायजा ले रही है। पीठ ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की वर्तमान स्थिति बहुत संवदेनशील है और क्षेत्र में हालात सामान्य होने के लिए कुछ समय दिया जाना चाहिए। पीठ ने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि राज्य में जनहानि नहीं होनी चाहिए।

पूनावाला ने अपनी याचिका में अनुच्छेद 370 को हटाये जाने को लेकर दायर अपनी याचिका में कहा था कि वह अनुच्छेद 370 के संबंध में कोई राय जाहिर नहीं कर रहे हैं, लेकिन वह चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर से कर्फ्यू और पाबंदियां व फोन लाइन, इंटरनेट और समाचार चैनल का प्रसारण रोके जाने समेत कई कड़े कदम वापस लिए जायें।

यह भी पढ़ें:

मनमोहन सिंह का केंद्र सरकार पर हमला, बोले- नोटबंदी और GST के कारण आई आर्थिक मंदी

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने देश की अर्थव्यवस्था में गिरावट को लेकर मोदी सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में आगे बढ़ने की क्षमता है, लेकिन मोदी सरकार के आर्थिक कुप्रबंधन के परिणामस्वरूप देश मंदी से जूझ रहा है।

01/09/2019

गुजरात में महिला पुलिसकर्मियों ने नामचीन डॉन अल्लारखा को दबोचा

गुजरात की एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड की 4 महिला पुलिसकर्मियों की टीम ने नामचीन डॉन जुसब अल्लारखा को बोटाद के जंगल से गिरफ्तार किया है।

06/05/2019

मैं केवल मक्खन पर ही नहीं बल्कि पत्थर पर भी लकीर खींचता हूं: नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला करते हुए कहा कि उन्हें उनके गठबंधन के नेता ही प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार स्वीकार नहीं कर रहे हैं, क्योंकि वे सभी खुद इस पद पर आसीन होना चाहते हैं।

13/04/2019

चमकी बुखार से 72 बच्चों बच्चों की मौत

बिहार में चमकी बुखार से 72 बच्चों की मौत हो चुकी है। कई बच्चों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

14/06/2019

प्रधानमंत्री मोदी बच्चों के साथ देखेंगे चंद्रयान-2 के चांद पर उतरने के ऐतिहासिक क्षण

चंद्रयान-2 लैंडर विक्रम अपने साथ रोवर प्रज्ञान को लेकर रात डेढ़ बजे से ढाई बजे के बीच चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा।

06/09/2019

राफेल मामले में टिप्पणी को लेकर राहुल को नोटिस

उच्चतम न्यायालय ने राफेल मामले में अदालत के फैसले पर टिप्पणी करने को लेकर मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को नोटिस जारी किया।

24/04/2019

कांग्रेस सत्ता में आई तो 33% नौकरियां महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी: राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को पुणे में विद्यार्थियों से संवाद किया। उन्होंने कहा कि मुझे अनुभव से साहस मिला है।

05/04/2019