Dainik Navajyoti Logo
Friday 6th of December 2019
 
भारत

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, जम्मू-कश्मीर में रातों-रात हालात सामान्य नहीं हो सकते

Tuesday, August 13, 2019 14:00 PM
सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाये जाने के बाद राज्य में लागू सभी प्रतिबंधों को हटाने के लिए केन्द्र और जम्मू-कश्मीर को तुरंत कोई निर्देश देने से मंगलवार को इनकार कर दिया।

न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा, न्यायमूर्ति एम आर शाह और न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी की अगुवाई वाली पीठ कांग्रेस कार्यकर्ता तहसीन पूनावाला की याचिका पर सुनवाई कर रही थी। शीर्ष न्यायालय ने कहा कि वह राज्य में स्थिति सामान्य होने की प्रतीक्षा करेगी और मामले पर दो सप्ताह बाद फिर सुनवाई होगी।

पीठ ने कहा कि रातों-रात हालात सामान्य नहीं हो सकते। पीठ ने एटर्नी जनरल केके वेणुगोपाल से सवाल किया कि स्थिति सामान्य होने में कितना समय लगेगा। वेणुगोपाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति का केंद्र और जायजा ले रही है। पीठ ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की वर्तमान स्थिति बहुत संवदेनशील है और क्षेत्र में हालात सामान्य होने के लिए कुछ समय दिया जाना चाहिए। पीठ ने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि राज्य में जनहानि नहीं होनी चाहिए।

पूनावाला ने अपनी याचिका में अनुच्छेद 370 को हटाये जाने को लेकर दायर अपनी याचिका में कहा था कि वह अनुच्छेद 370 के संबंध में कोई राय जाहिर नहीं कर रहे हैं, लेकिन वह चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर से कर्फ्यू और पाबंदियां व फोन लाइन, इंटरनेट और समाचार चैनल का प्रसारण रोके जाने समेत कई कड़े कदम वापस लिए जायें।

यह भी पढ़ें:

सुप्रीम कोर्ट का फैसला, अगली सुनवाई तक कर्नाटक में विधायकों के इस्तीफे मंजूर नहीं होंगे

कर्नाटक सियासी घटनाक्रम पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई करते हुए कहा कि अगली सुनवाई तक विधायकों के इस्तीफे मंजूर नहीं होंगे

12/07/2019

जम्मू-कश्मीर में बीडीसी चुनावों के लिए शांतिपूर्ण मतदान, जम्मू जिले में 99.50 फीसदी वोटिंग

जम्मू-कश्मीर में ब्लॉक विकास परिषद (बीडीसी) के चुनावों में जम्मू जिले में 99.50 प्रतिशत मतदान हुआ।

25/10/2019

ग्रामीणों के हमले में वन क्षेत्राधिकारी घायल

तेलंगाना के कुमाराम भीम आसिफाबाद जिले के कागजनगर मंडल में ग्रामीणों के हमले में वन क्षेत्राधिकारी तथा अन्य कर्मचारी घायल हो गए।

30/06/2019

कार्यकर्ताओं के साथ दिल्ली में धरने में शामिल हुए अशोक गहलोत और अहमद पटेल

सीएम अशोक गहलोत और वरिष्ठ पार्टी नेता अहमद पटेल पार्टी कार्यकर्ताओं के धरने में शामिल हुए। उन्होंने कार्यकर्ताओं के साथ राहुल गांधी से अध्यक्ष पद से दिए इस्तीफे को वापस लेने की मांग की।

03/07/2019

1949 में मूर्तियों का प्रकट होना कोई दैवीय चमत्कार नहीं : सुन्नी

अयोध्या के राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद जमीन विवाद की उच्चतम न्यायालय में 18वें दिन की हुई सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्षकार ने कहा कि मस्जिद के भीतर 1949 में मूर्तियों का प्रकट होना कोई दैवीय चमत्कार नहीं, बल्कि वह एक योजनाबद्ध आक्रमण था।

04/09/2019

चक्रवाती तूफान 'फेनी' के कारण 5 ट्रेनों का परिचालन रद्द, आंध्र में बारिश

बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान फेनी के कारण रेलवे ने पांच ट्रेनों के परिचालन को रद्द कर दिया है और एक ट्रेन के मार्ग में परिवर्तन किया है।

02/05/2019

इसरो ने लिखा कामयाबी का नया इतिहास, इनसेट 3डीआर का प्रक्षेपण सफल

श्रीहरिकोटा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगन (इसरो) ने अपनी कामयाबी की एक और दास्तान लिखते हुए गुरुवार को मौसम संबंधी जानकारी देने वाले उपग्रह इनसेट 3डीआर का सफल प्रक्षेपण किया। साथ ही पहली बार किसी आॅपरेशनल फ्लाइट में स्वदेश निर्मित क्रायोजेनिक अपर स्टेज (सीयूएस) का इस्तेमाल किया गया।

08/09/2016