Dainik Navajyoti Logo
Friday 6th of December 2019
 
भारत

जम्मू कश्मीर में हिन्दुओं की संख्या अधिक होती तो भाजपा 370 नहीं हटाती: चिदंबरम

Tuesday, August 13, 2019 11:50 AM
पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम(फाइल फोटो)

चेन्नई। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री चिदंबरम ने कहा कि जम्मू कश्मीर के मुस्लिम बहुल प्रदेश होने के कारण ही संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाया गया है। चिदंबरम ने कहा कि अगर जम्मू कश्मीर में हिन्दुओं की संख्या अधिक होती तो भाजपा यह कदम नहीं कभी नहीं उठाती। उन्होंने केंद्र की भाजपा नीत सरकार पर सत्ता के बल का उपयोग करते हुए जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने के लिए तीखी आलोचना की। उन्होंने आरोप लगाया कि देश के 70 साल के इतिहास में पहली बार किसी राज्य के टुकड़े कर केन्द्र शासित राज्य बना दिया गया।

चिदंबरम ने इस मुद्दे को लेकर विपक्षी पार्टियों के रूख पर असंतोष जताया और कहा कि लोकसभा में भले ही बहुमत नहीं था, लेकिन अन्नाद्रमुक, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी, तेलंगाना राष्ट्र समिति, बीजू जनता दल, आम आदमी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस और जनता दल(यूनाइटेड) ने सहयोग किया होता तो यह विधेयक राज्यसभा में पारित नहीं हो पाता। उन्होंने कहा कि विपक्ष का रवैया बहुत खेदजनक है।

चिदंबरम के बयान की भाजपा ने की आलोचना
भाजपा के नेताओं ने चिदंबरम के बयान की तीखी आलोचना की है। केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यह एक दुर्भाग्यपूर्ण बयान है। यह बयान केवल लोगों को भड़का सकता है। उन्होंने कहा कि बीते वर्षों में कश्मीर में बहुत से लोगों की जानें गयी है और इनमें मुस्लिम भी शामिल हैं। अनुच्छेद 370 को हटाने का निर्णय  देशहित में लिया गया है। अनुच्छेद 370 के नाम पर इन सालों में मुस्लिमों को भेदभाव और अन्याय का सामना करना पड़ा।

सुब्रमण्यम स्वामी ने चिदंबरम के बयान पर निशाना साधते हुए कहा कि देश को आजादी दिलाने का दावा करने वाली कांग्रेस पार्टी आज एक दुश्मन देश की राह पर चल रही है और वह देश पाकिस्तान है।

यह भी पढ़ें:

मोदी ने लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से पैर छूकर लिया आशीर्वाद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से मुलाकात कर आशीर्वाद लिया।

24/05/2019

बिना एमए किए राहुल ने कैसे किया एमफिल : जेटली

केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की शैक्षणिक डिग्री को लेकर उठे विवाद के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की डिग्री पर सवालिया निशान लगाया है।

14/04/2019

मोदी ने रची थप्पड़ मारने की घटना की साजिश: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चुनाव प्रचार के दौरान शनिवार को एक युवक की ओर से खुद को थप्पड़ मारे जाने की घटना के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हाथ होने का आरोप लगाते हुए रविवार को कहा कि उन्हें तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए।

05/05/2019

भाजपा सांसद उदित राज कांग्रेस में शामिल, राहुल गांधी से की मुलाकात

भाजपा सांसद उदित राज ने उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट से टिकट नहीं दिए जाने के बाद बुधवार को कांग्रेस में शामिल हो गये।

24/04/2019

महाराष्ट्र मे सरकार गठन को लेकर कांग्रेस-एनसीपी की बैठक, एक-दो दिन में हो सकता है बड़ा ऐलान

महाराष्ट्र में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस सरकार बनने की तस्वीर साफ होती दिख रही है। तीनों पार्टियां कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर मंथन कर रही हैं, इसमें किसानों के लिए बड़ा ऐलान शामिल किया जा सकता है। महाराष्ट्र सरकार की तरफ से बुलेट ट्रेन के लिए दी जाने वाली 25 फीसदी राशि का उपयोग किसानों की कर्जमाफी में किया जा सकता है।

21/11/2019

सपा से गठबंधन हो सकता है, विलय नहीं : शिवपाल

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) के अध्यक्ष शिवपाल यादव ने रविवार को यहां कहा कि समाजवादी पार्टी(सपा) से गठबंधन तो हो सकता है, लेकिन विलय नहीं हो सकता है।

11/11/2019

अखिलेश और मायावती ने आजमगढ़ में की जनसभा, भाजपा पर साधा निशाना

आजमगढ़ सीट से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव चुनाव लड़ रहे है। उनके सामने भाजपा के प्रत्‍याशी दिनेश लाल यादव निरहुआ है।

08/05/2019