Dainik Navajyoti Logo
Sunday 28th of November 2021
 
भारत

गृह मंत्रालय ने सुरक्षा बल को अधिकार देने का लिया निर्णय

Wednesday, October 13, 2021 18:15 PM
फाइल फोटो

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने सीमावर्ती क्षेत्रों में विभिन्न अपराधों पर रोक लगाने की दिशा एक महत्वपूर्ण कदम फैसला करते हुए सीमा सुरक्षा बल के पंजाब, असम तथा पश्चिम बंगाल में क्षेत्राधिकार को सीमा के अंदर 50 किलोमीटर तब बढ़ाने और उसे पुलिस की तर्ज पर जब्ती, तलाशी और गिरफ्तारी के अधिकार देने का निर्णय लिया है।

गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि सीमा सुरक्षा बल अब आपराधिक दंड संहिता और पासपोर्ट अधिनियम की धाराओं के तहत असम, पश्चिम बंगाल और पंजाब में सीमा से देश के अंदर 50 किलोमीटर तक यह कार्रवाई कर सकेगी। पहले उसे सीमा से देश के अंदर 15 किलोमीटर तक यह कार्रवाई करने का अधिकार था। गुजरात में उसके क्षेत्राधिकार का दायरा 80 किलोमीटर से कम करके 50 किलोमीटर किया गया है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राजीव गांधी ने आईएनएस विराट का इस्तेमाल निजी टैक्सी की तरह किया था : मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने रामलीला मैदान में गांधी परिवार पर निशाना साधते हुए कहा कि जिस समय राजीव गांधी प्रधानमंत्री थे, तब वे छुट्टी मनाने के लिए एक खास द्वीप पर गए थे।

09/05/2019

निर्मला सीतारमण ने डीजल की कीमतों को कम करने पर दिया बल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम करने की लोगों की मांग को स्वीकार किया है।

05/03/2021

काकरापार संयंत्र की तीसरी इकाई चालू होने पर मोदी और नायडू ने परमाणु वैज्ञानिकों को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिणी गुजरात स्थित काकरापार परमाणु ऊर्जा संयंत्र की तीसरी इकाई के नाभिकीय ऊर्जा के उत्पादन के लिए तैयार होने पर परमाणु वैज्ञानिकों को बुधवार को बधाई दी। मोदी ने ट्वीट कर कहा कि स्वदेशी परमाणु संयंत्र 'मेक इन इंडिया' अभियान का एक शानदार उदाहरण है। उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने भी देश के परमाणु वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा है कि भारत ने एक बार फिर स्वदेशी तकनीक से अपनी क्षमता प्रमाणित की है।

22/07/2020

केंद्र सरकार ने नीति आयोग का किया पुनगर्ठन

केंद्र सरकार ने नीति आयोग का पुनगर्ठन किया है। इसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री और उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार है।

20/09/2021

वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन पूरे विश्व के लिए चुनौती : बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लोकसभा की कार्यवाही की अध्यक्षता करते हुए कहा कि वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन न केवल भारत बल्कि पूरे विश्व के लिए चुनौती है और इस पर तत्काल रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है।

20/11/2019

महाराष्ट्र में शिवसेना-भाजपा गठबंधन खत्म, सावंत ने मोदी मंत्रिमंडल से दिया इस्तीफा

सावंत ने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री को इस्तीफा सौंप दिया है, महाराष्ट्र में नई सरकार बनने जा रही है।

11/11/2019

अमीरों पर टैक्स बढ़ाने और महामारी सेस का प्रस्ताव पड़ा भारी, 3 IRS अफसरों को नोटिस

केंद्र की मोदी सरकार ने इंडियन रेवेन्यू सर्विसेज (आईआरएस) के तीन अफसरों के खिलाफ नोटिस जारी किए हैं। इन अधिकारियों और आयकर विभाग के अन्य अफसरों पर यह आरोप है कि इन्होंने कोरोना से लड़ने के लिए बिना अनुमति फिस्कल ऑप्शन एंड रिस्पांन्स टू द कोविड-19 एपिडेमिक नाम के एक पॉलिसी पेपर को तैयार किया और फिर इसे सोशल मीडिया पर सार्वजनिक कर दिया।

28/04/2020