Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
भारत

उत्तर प्रदेश में चुनावी शंखनाद : 20वीं सदी की गलतियों को सुधार रहा है 21वीं सदी का भारत : मोदी

Tuesday, September 14, 2021 17:35 PM
अलिगढ़ में राजा महेन्द्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते पीएम नरेंद्र मोदी।

अलीगढ़।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चुनावी शंखनाद करते हुए कांग्रेस पर आज कटाक्ष किया कि उसने अपने तप एवं त्याग से देश को दिशा देने वाले राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जैसे राष्ट्रनायकों से देश की अगली पीढ़ियों को परिचित नहीं कराया और 20वीं सदी की उन गलतियों को 21वीं सदी का भारत सुधार रहा है।


बृजभूमि के इस नगर में मंगलवार को राधाष्टमी के पर्व पर अलीगढ़ में रक्षा उत्पादन गलियारे और राजा महेन्द्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की आधारशिला रखने के बाद मोदी ने अपने संबोधन में नौजवानों का राजा महेन्द्र प्रताप सिंह के चरित्र से प्रेरणा लेने का आह्वान किया और कहा कि भारत का इतिहास ऐसे ऐसे राष्ट्रभक्तों की गाथाओं से भरा पड़ा है जिन्होंने अपने तप और त्याग से देश को नयी दिशा दी है। ऐसे कितने ही महान व्यक्तित्वों ने सब कुछ खपा दिया लेकिन देश का दुर्भाग्य रहा कि ऐसे राष्ट्रनायकों नायिकाओं से देश की अगली पीढ़ी को परिचित नहीं कराया गया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी गाथाए जानने से पीढ़ियां वंचित रह गयीं। 20वीं सदी की इन गलतियों को 21वीं सदी का भारत सुधार रहा है।” उन्होंने कहा कि महाराजा सुहेल देव, छोटूराम या राजा महेन्द्र प्रताप सिंह हों, राष्ट्र के विकास के लिए उनके योगदान को आगे लाने के ईमानदार प्रयास हो रहे है।


 मोदी ने राजा महेन्द्र प्रताप सिंह के भारत के उज्जवल भविष्य की खातिर शिक्षा के क्षेत्र में योगदान का उल्लेख किया और कहा कि यह उनका सौभाग्य है कि उन्हें इस विश्वविद्यालय के शिलान्यास का अवसर मिला। यह विश्वविद्यालय 21वीं सदी के भारत में शिक्षा एवं कौशल की आकांक्षा के अनुरूप रक्षा अध्ययन, रक्षा उत्पादन प्रौद्योगिकी, इस क्षेत्र मेंं काम करने वाले कुशल मानवश्रम तैयार करेगा। यहां शिक्षा एवं कौशल स्थानीय भाषा में देने पर बल दिया जाएगा।


अपने ताला उद्योग के कारण विख्यात अलीगढ़ में रक्षा उत्पादन गलियारे के शिलान्यास के मौके पर प्रधानमंत्री ने घरों और दुकानों की सुरक्षा में भूमिका निभाने वाला अलीगढ़ अब देश की सीमाओं की सुरक्षा में प्रमुख भूमिका निभायेगा। यहां सैकड़ों करोड़ रुपये के निवेश से डेढ़ दर्जन से अधिक कंपनियां आ रहीं हैं जो छोटे हथियार, ड्रोन, एयरोस्पेस मेटल कंपोनेंट, एंटी ड्रोन प्रणाली एवं अन्य रक्षा उपकरण बनायेंगी।


पश्चिमी उत्तर प्रदेश की राजनीतिक नब्ज़ पर हाथ रखते हुए  मोदी ने करीब पांच साल पहले हुए दंगों की याद दिलायी और कहा कि एक समय ऐसा माहौल था जब लोगों को पुश्तैनी घर छोड़ कर भागना पड़ा था। आज उत्तर प्रदेश में कोई भी अपराधी ऐसा करने से पहले सौ बार सोचता है। उन्होंने योगी सरकार की कानून व्यवस्था की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि एक समय यहां शासन प्रशासन गुंडो माफियाओं की मनमर्जी से चलता था लेकिन आज गुंडे और माफिया सलाखों के पीछे हैं।


प्रधानमंत्री ने किसानों के लिए केन्द्र और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के कार्यों को गिनाया और कहा कि उनकी सरकार देश के 80 फीसदी से अधिक छोटी जोत वाले किसानों को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के चिंताओं से खड़ी है। उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों और छोटे किसानों की समृद्धि के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने यह भी कहा कि कोविड काल में गरीबों को भूख से बचाने के लिए भारत ने जो कार्य किये हैं वैसे कार्य दुनिया के तमाम बड़े देश भी नहीं कर पाये हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

केंद्र का SC में हलफनामा, मरकज मामले में CBI जांच की आवश्यकता से किया इनकार

केंद्र सरकार ने राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमातियों के जमघट की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की आवश्यकता से इनकार किया है। इस बीच कोर्ट ने मामले की सुनवाई शुक्रवार को 2 सप्ताह के लिए स्थगित कर दी।

05/06/2020

राजपथ पर सुनाई देगी लड़ाकू हेलिकॉप्टर अपाचे और चिनुक हेलिकॉप्टरों की गूंज

गणतंत्र दिवस परेड में इस बार राजपथ पर पहली बार लड़ाकू हेलिकॉप्टर अपाचे और भारी भरकम सामान ले जाने में सक्षम चिनुक हेलिकॉप्टरों की गर्जन सुनाई देगी। फ्रांस से खरीदे गए लड़ाकू विमान राफेल की झलक भी उसके मॉडल के तौर पर वायु सेना की झांकी में दिखाई देगी।

13/01/2020

जीरो टॉलरेंस नीति के तहत आतंकवाद पर केंद्र की बड़ी कार्रवाई, 18 व्यक्ति UAPA के तहत आतंकी घोषित

आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति पर सख्ती से आगे बढ़ते हुए सरकार ने 18 और व्यक्तियों को गैर कानूनी गतिविधि (निवारण) अधिनियम 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया है। गृह मंत्रालय ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि इन 18 आतंकवादियों के नाम इस अधिनियम की चौथी अनुसूची में शामिल करने का निर्णय लिया है।

27/10/2020

श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खुले, जानें दर्शन करने का समय

वैश्विक महामारी कोविड-19 की वजह से देशभर में लगे लॉकडाउन के दौरान बंद किए गए विश्व प्रसिद्ध श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के कपाट बुधवार को भक्तों के लिए खोल दिए गए। भक्तों को सुबह आठ बजे से 11 बजे और शाम को पांच बजे से शाम को दीप आराधना तक मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी।

26/08/2020

कोरोना के चलते लॉकडाउन के बीच 'भारत पढ़े ऑनलाइन' अभियान हो रहा खासा लोकप्रिय

कोराना-19 के चलते हुए लॉकडाउन के बाद सरकार हर वर्ग की समस्याओं का समाधान करने के लिए कई पहलें कर रही है। सरकार छात्र वर्ग के लिए विशेष रूप से चिंतित है। जिनकी पढ़ाई सभी शिक्षण संस्थान बंद होने से काफी प्रभावित हो रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया 'भारत पढ़ें ऑनलाइन' अभियान खासा लोकप्रिय हो रहा है।

14/04/2020

अगाथा संगमा के मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होने की संभावना

नेशनल पीपुल्स पार्टी की नेता एवं लोकसभा सांसद अगाथा के. संगमा को भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार में राज्य मंत्री के रूप में शामिल किए जाने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनवरी के आखिरी सप्ताह में अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं।

03/01/2020

कई मौकों पर नेताजी को भुला देने की कोशिश की गई: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस का नाम लिए बगैर शुक्रवार को कहा कि कई मौकों पर लोगों ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के योगदान को आलोकित करने के बजाय उन्हें भुला देने की कोशिश की। शाह ने कहा कि दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक समिति गठित की है जो यह सुनिश्चित करेगी आने वाली पीढ़ियां अपने इस महान नेता को सम्मान देते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करती रहे।

19/02/2021