Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
भारत

मोदी कैबिनेट का फैसला: लद्दाख में बनेगा केंद्रीय विश्वविद्यालय, 750 करोड़ की लागत से होगा तैयार

Thursday, July 22, 2021 16:50 PM
अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी कैबिनेट के फैसलों की जानकारी।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक इस आशय के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि केंद्र ने लद्दाख में 750 करोड़ रुपए की लागत से एक केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि इससे लद्दाख में क्षेत्रीय असमानता समाप्त करने में मदद मिलेगी और क्षेत्र में शिक्षा का स्तर सुधरेगा। इससे पूरे क्षेत्र के समग्र विकास को मिलेगा।

इस्पात क्षेत्र के लिए 6322 करोड़ रुपए का प्रोत्साहन पैकेज
केंद्र सरकार ने उच्च गुणवत्ता युक्त इस्पात क्षेत्र के लिए 6322 करोड़ रुपए के उत्पादन आधारित प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की जिससे 40 हजार करोड़ का निवेश होने और 68 हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार को मिलने की संभावना है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस्पात क्षेत्र के लिए उत्पादन आधारित प्रोत्साहन पैकेज देने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर नेबताया कि देश में उत्पादों के निर्माण के लिए यह राशि अगले 5 वर्ष में दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना से देश में 'हाई ग्रेड स्पेशियलिटी स्टील' के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा इससे निर्यात में वृद्धि होगी और उच्च गुणवत्ता वाले स्टील के लिए आयात पर निर्भरता कम होगी। इस योजना से लगभग 40,000 करोड़ रुपए के निवेश और 25 टन की क्षमता वृद्धि की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त उत्पादन और निवेश को ध्यान में रखते हुए इस योजना में लगभग 5.25 लाख की रोजगार सृजन क्षमता है, जिसमें से 68,000 प्रत्यक्ष और शेष अप्रत्यक्ष रोजगार होंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मानसून सत्र: लोकसभा-राज्यसभा में विपक्ष का जोरदार हंगामा, दोनों सदनों की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

संसद का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया। इस दौरान सबसे पहले नए सदस्यों को शपथ दिलाई गई। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए मंत्रियों का परिचय देने खड़े हुए, तो विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। इस पर सदन के उपनेता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आपत्ति जताई और विपक्ष पर हमला बोला।

19/07/2021

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 22.68 लाख के पार, अब तक 45257 लोगों ने गंवाई जान

देश में कोरोना की भयावह होती स्थिति के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 53 हजार से अधिक नये मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 22.68 लाख से अधिक हो गयी।

11/08/2020

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दुश्मनों को चेताया, कहा- भारत की ओर आंख उठाने वालों को कड़ा संदेश है राफेल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि राफेल लड़ाकू विमान से वायु सेना की ताकत और क्षमता कई गुना बढ़ गई है और यह भारत की ओर आंख उठाने वालों के लिए बड़ा और कड़ा संदेश है। खासकर हमारी संप्रभुता की ओर उठी निगाहों के लिए।

10/09/2020

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में भर्ती

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास कोरोना संक्रमित पाए गए है, जिसके बाद उन्हें लखनऊ स्थित मेंदाता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंहत के स्वास्थ्य की जानकारी ली।

13/08/2020

ऑक्सीजन कमेटी की रिपोर्ट पर बोले मनीष सिसोदिया, यह बीजेपी का झूठ, ऐसी कोई रिपोर्ट आई ही नहीं

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित ऑक्सीजन ऑडिट पैनल की रिपोर्ट को आधार बनाकर भाजपा द्वारा लगाए गए आरोपों पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी इस मामले में झूठ बोल रही है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित ऑक्सीजन ऑडिट कमेटी ने अभी तक किसी भी रिपोर्ट को मंजूरी नहीं दी है। बीजेपी ने अपने हेडक्वार्टर में बैठकर ये मनगढ़ंत रिपोर्ट तैयार की है।

25/06/2021

सुप्रीम कोर्ट: पवन की नाबालिग होने के दावे संबंधी क्यूरेटिव याचिका खारिज

देश को दहला देने वाले निर्भया दुष्कर्म एवम् हत्या मामले के दोषी पवन का एक और पैंतरा गुरुवार को उस वक्त नाकाम हो गया, जब उच्चतम न्यायालय ने उसके नाबालिग होने के दावे को ठुकरा दिया।

19/03/2020

मायावती का सपा पर निशाना, कहा- छोटे दलों के साथ जाना महालाचारी, बड़ी पार्टियां नहीं करना चाहती गठबंधन

बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने कहा कि स्वार्थी और संकीर्ण मानसिकता वाली समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ कोई बड़ा दल गठबंधन करने की सोच भी नहीं सकता। उन्होंने कहा कि इसीलिए आगामी यूपी विधानसभा चुनाव अब यह पार्टी किसी भी बड़ी पार्टी के साथ नहीं बल्कि छोटी पार्टियों के गठबंधन के सहारे ही लड़ेगी। ऐसा कहना व करना सपा की महालाचारी नहीं है तो और क्या है।

02/07/2021