Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
भारत

फायर एंड फॉरगेट मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण, लक्ष्य पर साधा सटीक निशाना

Wednesday, July 21, 2021 16:10 PM
एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल ने लक्ष्य पर साधा सटीक निशाना।

नई दिल्ली। आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने और भारतीय सेना को मजबूत करने के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बुधवार को स्वदेशी रूप से विकसित कम वजन वाली फायर एंड फॉरगेट मैन-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। मिसाइल को थर्मल साइट के साथ एकीकृत मानव-पोर्टेबल लॉन्चर से लॉन्च किया गया था और लक्ष्य एक टैंक की कॉपी की तरह था। मिसाइल ने सीधे हमले मोड में लक्ष्य को मारा और इसे सटीक रूप से नष्ट कर दिया। परीक्षण ने न्यूनतम सीमा को सफलतापूर्वक सत्यापित किया है।

डीआरडीओ ने बताया कि मिशन के सभी उद्देश्यों को पूरा किया गया। मिसाइल (मैन-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल) का अधिकतम सीमा तक सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया जा चुका है। मिसाइल को उन्नत एवियोनिक्स के साथ अत्याधुनिक लघु इन्फ्रारेड इमेजिंग सीकर के साथ शामिल किया गया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस: भारत में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 75 हजार के पार, 3 लाख से कम हुए सक्रिय मामले

कोरोना वायरस के नए रूप से विश्व में बढ़ी चिंताओं के बीच भारत में कोविड-19 संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ने का सिलसिला जारी है, जिससे सक्रिय मामले तेजी से घट रहे हैं तथा इनकी संख्या 3 लाख से नीचे आ गई है। महामारी की रफ्तार धीमी पड़ने का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि संक्रमण के दैनिक मामले कई महीने बाद 20 हजार से नीचे आ गए हैं और मौतों की संख्या भी 500 से नीचे बनी हुई है।

22/12/2020

मोदी ने ममता को दी चुनौती, कहा, देखते हैं दीदी मेरी रैली होने देती हैं या नहीं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूवार को समाजवादी पार्टी-बहुजन समाज पार्टी गठबंधन पर जातिवादी राजनीति करने का आरोप लगाते हुये कहा कि वोट के लिये इन पार्टियो ने कुछ जातियों को अपना गुलाम समझ लिया था लेकिन उत्तर प्रदेश की जनता आम चुनाव में इन दलों को ठीक से समझाने में सफल होगी।

16/05/2019

पहले किसे मिलेगी कोरोना की वैक्सीन, कैसे करवाएं रजिस्ट्रेशन

सरकार अगले 6 से 8 महीनों में 30 करोड़ लोगों को कोरोनावायरस का प्रतिरोधी टीका लगाने की तैयारी कर रही है। देश भर में टीकाकरण कार्यक्रम के लिए अधिकारियों की तैयारी देखने के लिए शनिवार को देश भर में इस टीकाकरण कार्यक्रम का पूर्व परीक्षण किया गया। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) द्वारा इस टीके का अनुमोदन करते ही देश भर में टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।

03/01/2021

डीआरडीओ ने बनाई एंटीबॉडी डिटेक्शन किट, कोरोना वायरस को मात देने में बनेगा सहायक

कोविड-19 से पीड़ित मरीजों के लिए ‘2-डीजी’ दवा के बनाने के बाद रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने कोरोना वायरस एंटीबॉडी डिटेक्शन किट तैयार की है। किट का नाम डिपकोवन रखा गया है। इसके जरिए एंटीबॉडी माइक्रोवेल एलिसा वायरस के साथ-साथ न्यूक्लियोकैप्सिड (एसएंडएन) प्रोटीन का भी 97 फीसद की उच्च संवेदनशीलता और 99 फीसद की विशिष्टता के साथ पता लगाया जा सकता है।

22/05/2021

इंच-इंच जमीन से अवैध नागरिकों की पहचान कर वापस भेजा जायेगा : शाह

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज दो टूक शब्दों में कहा कि देश भर में अवैध नागरिकों की पहचान कर इंच-इंच जमीन खाली करायी जायेगी और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार वापस भेजा जायेगा।

17/07/2019

पीड़िता की आत्मदाह की धमकी के बाद हुई चिन्मयानंद की गिरफ्तारी : प्रियंका

बलात्कार के आरोपों का सामना कर रहे पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद के मामले में पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश सरकार को घेर रही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि आरोपी को पीड़िता की आत्मदाह की धमकी के बाद ही गिरफ्तार किया गया है।

20/09/2019

पुणे में भारी बारिश और बाढ़ से सात लोगों की मौत

महाराष्ट्र में बारिश का दौर लगातार जारी है। पुणे में रात हुई मूसलाधार बारिश से सड़कों और घरों में पानी भर गया। बाढ़ से अब तक सात लोगों की मौत हो गई है।

26/09/2019