Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
भारत

WHO-AIIMS के सर्वे में खुलासा, कोरोना की तीसरी लहर का बच्चों पर ज्यादा असर होने की संभावना नहीं

Friday, June 18, 2021 13:35 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस की तीसरी संभावित लहर का बच्‍चों पर कितना प्रभाव पड़ेगा, इस बारे में दुनियाभर में अध्‍ययन जारी हैं। विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों के अलग-अलग दावे भी सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन और दिल्ली एम्स का सर्वेक्षण सामने आया है। इस रिसर्च के मुताबिक अगर कोरोना की तीसरी लहर आई भी तो इसका बच्चों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। इसके लिए 5 राज्यों में सीरो सर्वे करवाया था और सैंपल लिए थे, जिससे इस बात का अनुमान लगाया जा सके कि कितने लोगों को अनजाने में कोरोना का संक्रमण हो चुका है, या उनके शरीर में एंटीबॉडी बन गई है।

शहरी इलाकों में 1000 लोगों में से 748 सीरो पॉजिटिव पाए गए। यानी यह अंदाजा लगाया गया कि 74.7 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी बनी। वहीं ग्रामीण इलाकों में 3508 लोगों का अध्ययन हुआ, इनमें 2063 लोग सीरो पॉजिटिव पाए गए। यानी 58.8 फीसदी लोगों के शरीर में कोरोना के एंटीबॉडी मिली। सर्वे में वयस्कों के मुकाबले बच्चों में सार्स-सीओवी-2 की सीरो पॉजिटिविटी रेट ज्‍यादा पाई गई इसलिए ऐसी संभावना नहीं है कि भविष्य में कोविड-19 का मौजूदा स्वरूप दो साल और इससे अधिक उम्र के बच्चों को ज्‍यादा प्रभावित करेगा।

इस स्टडी में अंतरिम रिपोर्ट के मुताबिक 18 साल से कम उम्र के आयु समूह में सीरो मौजूदगी 55.7 फीसदी पाई गई जबकि 18 साल से अधिक उम्र के आयु समूह में 63.5 फीसदी दर्ज की गई है। इसका मतलब साफ है कि तीसरी लहर में बच्चों पर खतरे की जो बात कही जा रही है, उम्मीद है वैसा नहीं होगा। अध्ययन में पाया किया कि शहरी स्थानों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में सीरो पॉजिटिविटी दर कम पाई गई।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

संसद का मानसून सत्र: विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित

पेगासस जासूसी, महंगाई और किसानों के मुद्दों पर लोकसभा में विपक्षी सदस्यों के भारी हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही सोमवार को दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। 3 बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही चौथी बार 3 बजे जैसे ही शुरू हुई कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वामदल तथा कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्य फिर से नारेबाजी करते हुए पीठासीन अधिकारी रमा देवी के आसन के समक्ष आ गए।

26/07/2021

डॉक्टरों को परेशान करने वाले मकान मालिकों पर सरकार सख्त, गृह मंत्री के कार्रवाई के निर्देश

गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के पुलिस आयुक्त से उन मकान मालिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं जो कोरोना के मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टरों और नर्सों से मकान खाली करने को कह रहे हैं।

25/03/2020

12 से 18 साल के बच्चों के लिए अगस्त तक आएगा कोरोना टीका, जायडस कैडिला की वैक्सीन का ट्रायल पूरा

देश में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट के बढ़ते मामलों और संभावित तीसरी लहर में बच्चों के ज्यादा प्रभावित होने की खबरों के बीच उनके लिए टीके की तैयारियां तेज हो गई हैं। अभी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, फाइजर और जायडस कैडिला की वैक्सीन मंजूरी पाने के सबसे करीब है।

28/06/2021

आर्थिक मंदी पर इधर-उधर की बातें न करे सरकार : प्रियंका

अर्थव्यवस्था में गिरावट को लेकर सरकार पर लगातार हमला कर रही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने करारा तंज कसते हुए कहा कि इधर-उधर की बातें करने की बजाय मोदी सरकार को आर्थिक सुधारों के लिए सच्ची भावना से काम करना चाहिए।

13/09/2019

कांग्रेस अध्यक्ष के चयन से दूर रहेंगे सोनिया और राहुल

कांग्रेस के भावी राष्ट्रीय अध्यक्ष की समूची चयन प्रक्रिया से गांधी परिवार दूरी बना सकता है। सूत्रों के अनुसार पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए होने वाली कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक से निवर्तमान अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी गैर हाजिर रह सकते हैं।

05/07/2019

देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा बढ़कर पहुंचा 724, अब तक 17 लोगों की मौत

भारत में जारी लॉकडाउन के बीच भी कोरोना वायरस (कोविड-19) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। देश में कोरोना संक्रमण के चलते अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार देश में कोराना वायरस के अबतक 724 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें 677 भारतीय जबकि 47 विदेशी नागरिक शामिल हैं।

27/03/2020

महाराष्ट्र: अमरावती में कोविड अस्पताल में आग लगने से 4 की मौत, 27 मरीजों को दूसरी जगह किया शिफ्ट

महाराष्ट्र के नागपुर जिले में अमरावती के वेल ट्रीट कोविड अस्पताल में शुक्रवार रात को भीषण आग लगने से 4 लोगों की मौत हो गई तथा कई अन्य घायल हो गए है। जानकारी के अनुसार आग दूसरी मंजिल पर आईसीयू की एसी इकाई में लगी। सुरक्षा सावधानियों के कारण करीब 27 मरीजों को दूसरे अस्पताल में स्थानांतरित किया गया है।

10/04/2021