Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
भारत

SC ने चुनाव आयोग के खिलाफ मद्रास HC की टिप्पणियों को बताया कठोर, कहा- भाषा संवेदनशील हो

Thursday, May 06, 2021 14:35 PM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग के खिलाफ मद्रास हाईकोर्ट की टिप्पणियों को कठोर करार दिया है, लेकिन इसे हटाने से यह कहते हुए इनकार कर दिया, क्योंकि यह न्यायिक आदेश का हिस्सा नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने साथ ही कोर्ट की टिप्पणियों की रिपोर्टिंग करने से मीडिया को रोकने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि फैसलों और बेंच की भाषा संविधान के मुताबिक संवेदनशील होनी चाहिए। साथ ही कहा कि चुनाव आयोग को ये निश्चित करना चाहिए कि आदेशों का पालन हो। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति एम आर शाह की खंडपीठ ने मद्रास हाईकोर्ट की टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग की याचिका का निपटारा करते हुए कहा कि हाईकोर्ट की टिप्पणी कठोर जरूर है लेकिन उसे हटाने का सवाल ही नहीं उठता, क्योंकि यह टिप्पणी आदेश का हिस्सा नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट ने निर्वाचन आयोग के खिलाफ मद्रास हाईकोर्ट की टिप्पणियों पर कहा कि बिना सोचे-समझे की गई टिप्पणियों की गलत व्याख्या किए जाने की आशंका होती है। कोर्ट ने मीडिया को न्यायिक टिप्पणियों की रिपोर्टिंग करने से रोकने से इनकार करते हुए कहा कि मीडिया को अदालत की कार्यवाही की रिपोर्टिंग करने का अधिकार है। मीडिया को सुनवाई के दौरान की गई टिप्पणियों की रिपोर्टिंग करने से रोका नहीं जा सकता। खंडपीठ ने कहा कि संविधान का अनुच्छेद 19 न केवल आम नागरिक को, बल्कि मीडिया को भी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार देता है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हाईकोर्ट को टिप्पणियां करने और मीडिया को टिप्पणियों की रिपोर्टिंग करने से रोकना प्रतिगामी कदम होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना संकट के बावजूद समय पर होगी राफेल की डिलीवरी, फ्रांस ने राजनाथ सिंह को दिया भरोसा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले के साथ फोन पर बातचीत की और रक्षा दोनों मंत्रियों ने रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाने पर सहमति जताई। बातचीत के दौरान फ्रांसीसी रक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना की चुनौती के बावजूद राफेल लड़ाकू विमानों की आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आएगी।

02/06/2020

महाराष्ट्र: मुंबई के अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से 7 कोरोना मरीजों की मौत, परिजनों ने किया हंगामा

मुंबई के नालासोपारा के एक अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के कारण कथित रूप से 7 कोविड मरीजों की मौत हो गई। इससे नाराज परिजनों ने अस्पताल के बाहर जमकर हंगामा और प्रदर्शन किया।

13/04/2021

PM मोदी ने स्ट्रीट वेंडर्स से की बात, कहा- गरीबों के हित में 6 सालों में जो काम हुए, वे पहले कभी नहीं हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों और वंचितों के हित में कार्य करने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए आज कहा कि देश में पिछले 6 सालों के दौरान गरीबों के हित में जितने व्यवस्थित ढंग से कार्य हुए हैं, वे पहले कभी नहीं हुए। मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार की सभी योजनाएं इस तरह से एक दूसरे को संबद्ध कर बनाई गई है।

09/09/2020

सेना पूरी तरह धर्मनिरपेक्ष, मानवाधिकारों का करती है सम्मान : रावत

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि देश की सशस्त्र सेनाएं धर्मनिरपेक्ष हैं और मानवाधिकारों का पूरी तरह सम्मान करती हैं।

27/12/2019

सेंसेक्स 51 हजार से हो गया अधिक

रिजर्व बैंक द्वारा मौद्रिक नीति की समीक्षा से पहले बीएसई का सेंसेक्स पहली बार 51000 अंक से अधिक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 15000 अंक से अधिक हो गया।

05/02/2021

राहुल गांधी ने स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने का किया आग्रह

कांग्रेस नेता एवं सांसद राहुल गांधी ने केन्द्र और राज्य सरकारों से स्कूलों में जरूरी बुनियादी सुविधाएं उलब्ध कराने का आग्रह किया है।

05/12/2019

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे राज्यसभा के लिए कर्नाटक से बने उम्मीदवार

कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को राज्यसभा के लिए चुनाव मैदान में उतारा है और उन्हें कर्नाटक से उम्मीदवार बनाया गया है। कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उनके नाम को मंजूरी दी है।

05/06/2020