Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
भारत

राशनकार्ड धारियों को अगले 2 महीने मुफ्त राशन, टैक्सी-ऑटोचालकों को मिलेगी 5 हजार की मदद: केजरीवाल

Tuesday, May 04, 2021 14:35 PM
अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी जानकारी।

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के महासंकट के बीच मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 72 लाख राशनकार्ड धारियों को अगले दो माह के लिए मुफ्त राशन दिए जाने की घोषणा की। केजरीवाल ने डिजीटल प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में 72 लाख राशनकार्ड धारक हैं, उन सभी को दो महीने तक मुफ्त में राशन मिलेगा। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि 2 महीने मुफ्त में राशन मिलने का मतलब ये नहीं है कि 2 महीने तक लॉकडाउन चलेगा। कोरोना के मामले कम होते ही लॉकडाउन खत्म कर दिया जाएगा।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार सभी ऑटो और टैक्सी चालकों को 5-5 हजार रुपए देकर उनकी मदद करेगी, ताकि इस आर्थिक तंगी के दौर में उनको थोड़ी मदद मिल सके। इसके तहत करीब डेढ़ लाख ऑटो-टैक्सी चालकों को लाभ पहुंचेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह समय एक-दूसरे की मदद करने और अच्छा इंसान बनने का है। मैं अपील करता हूं कि सभी पार्टी और जाति-धर्म के लोग एक-दूसरे की मदद करें। हम लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने, ऑक्सीजन और बेड दिलाने, बीमार और गरीब लोगों को खाना खिलाने में मदद कर सकते हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि हम सब मिलकर लड़ेंगे, तो बहुत जल्द कोरोना पर जीत पा लेंगे।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए दिल्ली में लॉकडाउन लगाया गया है। लॉकडाउन लगाना जरूरी था, ताकि कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आ सके और कोरोना संक्रमण की चेन टूट सके। हम सब लोग जानते हैं कि लॉकडाउन खासकर गरीब लोगों के लिए बड़ा आर्थिक संकट पैदा कर देता है। खास कर उन लोगों के लिए जो दिहाड़ी करके रोज कमाते हैं, रोज खाते हैं, ऐसे लोगों के लिए तो अपना घर चलाना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा जो लोग बीमार होते हैं और जिनकी आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है, हम लोगों ने उन मजदूरों के लिए भी अलग से मदद करने का ऐलान किया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

रनवे से फिसलकर घाटी में गिर गया विमान

केरल के कोझीकोड एयरपोर्ट पर शुक्रवार शाम बड़ा हादसा हो गया। वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से आ रहा एयर इंडिया का एक विमान लैंडिंग के दौरान रनवे से फिसलकर घाटी में गिर गया।

08/08/2020

दिल्ली हिंसा: शिव विहार में पथराव, तोड़फोड़ और आगजनी मामले में एक युवक गिरफ्तार

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के शिव विहार इलाके में हिंसा के दौरान पथराव, तोड़फोड़ और आगजनी में मामले में पुलिस ने एक शख्स मोहम्मद शाहनवाज उर्फ शानू (27) को गिरफ्तार किया है। वह शिव विहार का ही रहने वाला है।

07/03/2020

नेशनल हेराल्ड ने अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से संबंधी लेख पर मांगी माफी

सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर छपे लेख पर भाजपा की आलोचना के बाद 'नेशनल हेराल्ड' ने लेख वापस लेते हुए माफी मांगी है। अखबार ने रविवार को ट्वीट कर माफी मांगी और कहा कि लेख से यदि किसी व्यक्ति या समुदाय की भावनाएं आहत हुई है तो उसके लिए हम माफी मांगते हैं।

10/11/2019

कोरोना में केंद्र के काम पर राहुल का तंज, कहा- सिर्फ विपक्ष को कमजोर करने की कोशिश की

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना महामारी से लड़ाई के दौरान मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए मंगलवार को तंज किया और आरोप लगाया कि इस अवधि में सिर्फ विपक्ष को कमजोर करने की कोशिश हुई है। आत्मनिर्भर भारत बनाने की बात करने वाली मोदी सरकार ने कोरोना की लड़ाई डटकर लड़ने की बजाय विपक्ष की सरकार गिराने और खुद को मजबूत बनाने का काम किया है।

21/07/2020

तीन तलाक निरोधक कानून को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार को दिया नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक निरोधक कानून की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर शुक्रवार को केंद्र सरकार से जवाब तलब किया है।

23/08/2019

अनुच्छेद 370 हटाने की प्रक्रिया पर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ करेगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 370 हटाने के खिलाफ याचिका पर केन्द्र सरकार को नोटिस जारी किया है।

28/08/2019

प्रवासी मजदूरों पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश, आवाजाही को रोकने के लिए कार्रवाई करे केंद्र सरकार

कोरोना महामारी संकट और लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूरों की आवाजाही का मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है। एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को मामले की जांच करने और दो राज्यों के बीच मजदूरों की आवाजाही के मामले में कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

27/04/2020