Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर: लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज और कानपुर में 16 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू

Thursday, April 08, 2021 12:25 PM
फाइल फोटो।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, वाराणसी, कानपुर और प्रयागराज में गुरुवार से नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। नगर निगम सीमा में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक इसे लागू किया गया है। लखनऊ के कमिश्नर रंजन कुमार ने बुधवार देर रात तक अधिकारियों के साथ चली बैठक के बाद रात का कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया। रात का कर्फ्यू 16 अप्रैल तक के लिए है। बाद में समीक्षा के बाद इसे बढ़ाया जा सकता है। ग्रामीण इलाकों में पंचायत चुनाव के कारण इसमें छूट दी गई है। बुधवार को उत्तर प्रदेश में कोरोना के अब तक सबसे ज्यादा 6023 मामले मिले थे, जिनमें 1333 सिर्फ लखनऊ में थे।  

इसके अलावा 500 से ज्यादा केस वाले या रोजाना 100 से ज्यादा नए केस वाले 12 जिलों में भी रात्रि कर्फ्यू लग सकता है। इनमें गोरखपुर, मेरठ, गौतमबुद्धनगर, झांसी, बरेली, गाजियाबाद, आगरा, सहारनपुर और मुरादाबाद जिले शामिल हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन जिलों के डीएम को स्थानीय परिस्थितियों का आकलन कर रात्रि कर्फ्यू पर फैसला लेने को कहा है। जिलाधिकारियों को स्थितियों के अनुसार स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी (परीक्षाओं को छोड़कर) के बारे में भी फैसला करने को कहा गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार देर रात अधिकारियों के साथ कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित 13 जिलों की वीडियो कांफ्रेंसिंग से समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि अधिक प्रभावित जिलों में रात का आवागमन रोका जाए, लेकिन किसी भी परिस्थिति में जरूरी सामग्री जैसे दवा, अनाज आदि की आपूर्ति को बाधित न किया जाए। मास्क न लगाने वालों पर जुर्माना भी लगाया जाना चाहिए। इससे लोगों में मास्क लगाने की प्रवृत्ति बढ़ेगी। योगी ने कहा कि वह जल्द ही कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित प्रयागराज, वाराणसी और गोरखपुर जिलों का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने अन्य प्रभावित जिलों में चिकित्सा स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्रियों को अधिकारियों के साथ दौरा करने के निर्देश भी दिए। इन सभी प्रभावित जिलों में निगरानी के लिए तत्काल विशेष सचिव स्तर के अधिकारियों की तैनाती करने को कहा गया है।

योगी ने कहा कि लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर नगर, गोरखपुर, मेरठ, गौतमबुद्धनगर, झांसी, बरेली, गाजियाबाद, आगरा, सहारनपुर और मुरादाबाद में केस की संख्या अधिक है, लेकिन पॉजिटिविटी रेट में गिरावट हुई है। इसलिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जाए। संक्रमित के संपर्क वालों को ट्रेस करके उनका टेस्ट किया जाए और जरूरत के अनुसार इलाज कराया जाए। उन्होंने ग्राम व मोहल्ला निगरानी समितियों और इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की उपयोगिता बढ़ाने और पब्लिक एड्रेस सिस्टम का अधिक प्रयोग करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में संक्रमण की स्थिति तेजी से खराब हो रही है। ऐसे में वहां रहने वाले उत्तर प्रदेश के नागरिकों की वापसी संभावित है। इस पर नजर रखी जाए। पंचायत चुनाव प्रक्रिया भी चल रही है। आने वाले दिन चुनौतीपूर्ण हैं। इस बार भी हम टीमवर्क से इस लड़ाई को जरूर जीतेंगे।

मुख्यमंत्री ने कोविड संक्रमण का पता लगाने के लिए कुल कोविड टेस्ट में कम से कम 50 प्रतिशत टेस्ट प्रतिदिन आरटीपीसीआर विधि से करने को कहा है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और बस अड्डों पर रैपिड एंटीजन टेस्ट की व्यवस्था को और बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। अगले कुछ दिनों में महाराष्ट्र आदि प्रदेशों से विशेष ट्रेन भी संचालित होगी। ऐसे में गोरखपुर, गोंडा, बस्ती व आसपास के क्षेत्रों में खास सतर्कता बरतने की जरूरत है। सभी सरकारी व निजी चिकित्सा संस्थानों की एंबुलेंस को कोविड मरीजों के उपयोग में लाया जाए। इन एंबुलेंस को इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से जोड़ा जाए जिससे मरीजों को तत्काल रिस्पांस मिले। उन्होंने सभी जिलों में पीपीई किट, पल्स ऑक्सीमीटर, इंफ्रारेड थर्मामीटर, सेनेटाइजर, एंटीजन किट सहित सभी व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।

यह भी पढ़ें:

कोरोना अपडेट: भारत में 19 हजार के करीब पहुंचा संक्रमितों का आकंड़ा, 603 की मौत

वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस का प्रकोप भारत में तेजी से फैल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार शाम 5 बजे जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना संक्रमित लोगों की कुल संख्या 18985 हो गई है, जबकि 603 लोगों की जान चली गई है।

21/04/2020

अब्दुल्ला और महबूबा पर पब्लिक सेफ्टी एक्ट लगाने की निंदा

माकपा ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती पर पब्लिक सेफ्टी एक्ट लगाने की कड़ी निंदा कर उनकी अविलंब रिहाई की मांग की है।

07/02/2020

आजम खान के व्यवहार की लोकसभा में एक सुर में निंदा, जल्द कार्रवाई करेंगे ओम बिरला

लोकसभा में समाजवादी पार्टी के सदस्य आजम खान के व्यवहार की सभी दलों ने एक सुर में निंदा की और अध्यक्ष ओम बिरला ने जल्द कार्रवाई का आश्वासन दिया।

26/07/2019

केरल विधानसभा में कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पेश, CM बोले- सरकार आंदोलन कर रहे किसानों के साथ

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने गुरुवार को राज्य विधानसभा के विशेष सत्र में केन्द्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया।

31/12/2020

संसद कहे तो सेना पीओके में कार्रवाई के लिए तैयार : नरवणे

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा है कि यदि संसद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को देश में शामिल करने का आदेश देती है तो सेना कार्रवाई करने के लिए तैयार है।

12/01/2020

माल्या के खिलाफ दिवालिया कार्रवाई रोकने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ चल रही दिवालिया कार्रवाई रोकने से इनकार कर दिया है। शीर्ष अदालत ने सोमवार को कहा कि माल्या अपनी याचिका लंबित होने का आधार बनाकर अन्य न्यायाधिकार क्षेत्रों में अपने खिलाफ शुरू की गई दिवालिया कार्रवाई पर रोक का अनुरोध नहीं कर सकते है।

06/01/2020

1 करोड़ की घूस के साथ वरिष्ठ रेलवे अधिकारी गिरफ्तार, नॉर्थ ईस्ट कॉरिडोर में काम दिलाने के लिए ली थी रिश्वत

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कथित तौर पर एक करोड़ रुपये की घूस स्वीकार करने के मामले में रविवार को भारतीय रेल अभियांत्रिकी सेवा (आईआरईएस) के एक वरिष्ठ अधिकारी को गिरफ्तार किया और देश भर में 20 अन्य स्थानों पर छापेमारी की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

18/01/2021