Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

सुप्रीम कोर्ट ने GST लागू करने के तरीके पर जताई गहरी नाराजगी, कहा- मकसद से भटक गई कर प्रणाली

Thursday, April 08, 2021 10:05 AM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने देश में एक देश, एक कर की अवधारणा के तहत शुरू की गई कर प्रणाली वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को देश में लागू करने के तौर-तरीके को लेकर गहरी नाराजगी जताते हुए बुधवार को कहा कि यह प्रणाली अपने मकसद से भटक गई है। न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ की खंडपीठ ने कहा कि संसद की मंशा थी कि जीएसटी नागरिकों के लिए सुगम कर प्रणाली हो, लेकिन जिस तरह से इसे देश भर में लागू किया जा रहा है, वह इसके मकसद को खत्म कर रहा है।

हिमाचल प्रदेश जीएसटी के एक प्रावधान को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि कर अधिकारी हर कारोबारी को धोखेबाज नहीं कह सकता है। हिमाचल प्रदेश जीएसटी अधिनियम, 2017 के उस प्रावधान को चुनौती दी गई है, जिसमें कहा गया है कि मामले की कार्यवाही लंबित रहने के दौरान अधिकारी चाहे तो बैंक खाते और अन्य सम्पत्ति जब्त कर सकता है।

यह भी पढ़ें:

हिमाचल में बस खाई में गिरी, 43 की मौत

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के बंजार उपमंडल मुख्यालय के निकट बयोट मोड़ पर गुरुवार शाम एक निजी बस के लगभग 500 फीट गहरी खाई में गिरने से इसमें सवार कम से कम 43 लोगों की मौत हो गई तथा लगभग 27 अन्य गम्भीर रूप से घायल हो गए।

21/06/2019

बजट में वोट बैंक की राजनीति, देश का पूरा कारोबार 4-5 उद्योगपति परिवारों के बीच सिमटा: सिब्बल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने सरकार पर बजट में वोट बैंक की राजनीति करने का बुधवार को आरोप लगाते हुए कहा कि देश का पूरा कारोबार 4-5 उद्योगपति परिवारों के बीच सिमट कर रह गया है। सिब्बल ने राज्यसभा में वित्त वर्ष 2021-22 के बजट पर चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा कि असम, पश्चिम बंगाल और केरल में होने वाले चुनाव को ध्यान में रखकर आवंटन किए गए हैं।

10/02/2021

हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का सुखोई से सफल परीक्षण

देश में ही बनी हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का वायु सेना के लड़ाकू विमान सुखोई -30 से ओडिशा के तट पर सफल परीक्षण किया गया है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार सुखोई से दागी गयी मिसाइल ने हवा में निर्धारित लक्ष्य पर सटीक निशाना लगाया।

18/09/2019

भोपाल सांसद प्रज्ञा ठाकुर को धमकी भरे पत्र के मामले की जांच जारी

सांसद प्रज्ञा ठाकुर को धमकी भरा पत्र मिलने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर इसकी जांच शुरू कर दी है। नगर पुलिस अधीक्षक उमेश तिवारी ने बताया कि सांसद ठाकुर को धमकी भरा पत्र और उसके साथ लिफाफे में कथित तौर पर रासायनिक पदार्थ मिला था।

14/01/2020

देश में कोरोना के सक्रिय मामले घटकर हुए 1.60 लाख, 24 घंटे में आए 11 हजार से ज्यादा नए मरीज

देश में कोरोना संक्रमण के नए मामले एक दिन बाद फिर बढ़े और इस बीमारी से होने वाली दैनिक मौतों की संख्या में भी मामूली बढ़ोतरी हुई। वहीं कोरोना मुक्त होने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी से सक्रिय मामलों की दर डेढ़ फीसदी से नीचे आ गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार की सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 11,039 नए मामले सामने आने से संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1 करोड़ 7 लाख 77 हजार से अधिक हो गया है।

03/02/2021

डीजल और पेट्रोल के दाम न बढ़े वह अच्छा दिन : प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर हमला करते हुये कहा कि भाजपा सरकार को सप्ताह के उस दिन का नाम अच्छा दिन कर देना चाहिए, जिस दिन डीजल-पेट्रोल के दामों में बढ़ोत्तरी न हो।

20/02/2021

हैदराबाद रेप-मर्डर के आरोपियों के एनकाउंटर का जया-हेमा ने किया स्वागत, मेनका ने उठाए सवाल

हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई थी। दुष्कर्म के चारों आरोपियों को पुलिस ने आज सुबह एनकाउंटर में मार गिराया।

06/12/2019