Dainik Navajyoti Logo
Sunday 16th of May 2021
 
भारत

परीक्षा पे चर्चा-2021: मोदी सर की ऑनलाइन क्लास, कहा- परीक्षा केन्द्र में जाने से पहले बाहर छोड़ दें टेंशन

Thursday, April 08, 2021 09:35 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टूडेंट्स, पैरेंट्स एवं टीचर्स से चर्चा की।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को परीक्षा पे चर्चा-2021 में ऑनलाइन इंटेरैक्शन के दौरान देश भर के 14 लाख रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स, पैरेंट्स एवं टीचर्स से चर्चा की। छात्रों और शिक्षकों ने डिजिटल मोड में मोदी से सवाल पूछे रहे हैं। सवालों के जवाब में पीएम ने कहा कि परीक्षा को लेकर तनाव न लें। परीक्षा से डरना नहीं चाहिए। बच्चों की सहज एवं तनावमुक्त रखना है। देश भर के स्कूलों में सीनियर कक्षाओं 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए आयोजित होने वाली वार्षिक एवं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर होने वाले तनाव को लेकर प्रधानमंत्री ने कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए।

एक पैरैंट्स के पूछे गए सवाल के जवाब में मोदी ने कहा कि पैरेट्स को चेक करना चाहिए कि कहीं आप अपने विचार व्यवहार से बच्चों पर कितना असर हो रहा है। बच्चों को देने वाले मूल्यों को जीकर उन्हें प्रेरित करने का प्रयास करें। आपके आचार-व्यवहार से बच्चे सीखते हैं। एक अन्य पैरेंट्स द्वारा बच्चों को मोटिवेट करने के उपाय के लिए मांगे गए टिप्स को लेकर पीएम ने कहा कि बच्चे बहुत एक्टिव होते हैं। हमे बड़े होने के बावजूद अपना मूल्यांकन करना चाहिए। हम एक सामाजिक ढांचा बना देते हैं और कोशिश करते हैं बच्चे उसी में ढल जाएं। बच्चों को मोटिवेट करने का तरीका है ट्रेनिंग। ट्रेनिंग के लिए अच्छी किताबें, मूवी या अच्छी कविता का सहारा लिया जा सकता है। यदि आप चाहते हैं कि बच्चा सुबह उठकर पढ़ें, बच्चे सामने ऐसी चर्चा करें कि सुबह उठने के क्या फायदे हैं।

ये भी दिए टिप्स
-परीक्षा आखिरी पड़ाव नहीं है।
-परीक्षा में समय को बराबर-बराबर बांटना चाहिए।
-एग्जाम हॉल में जाते समय सारी टेंशन को बाहर छोड़ देना चाहिए।
-जो लोग सफल होते हैं वे सभी विषयों में पारंगत नहीं होते, बल्कि वे किसी एक विषय में निपुण होते हैं। इसलिए किसी एक विषय में महारथ हासिल करें।
-शिक्षक छात्रों को टोकने की बजाय उन्हें गाइड करें।
-परीक्षा के दौरान आसान सवाल पहले हल करें, इससे तनाव कम होगा और आत्म-विश्वास बढ़ेगा।
-बच्चों में कभी भी भय पैदा न करें। ऐसा आसान लगता है लेकिन इससे निगेटिव मोटिवेशन की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।
-टीचर के कहने का बच्चों पर अधिक असर होता है।
-याद करने की बजाय जीने की कोशिश करनी चाहिए।
-बच्चों को सकारात्मक प्रेरणा देते रहना चाहिए।
-बच्चों को अपने सपने को लेकर बैठना नहीं चाहिए, बल्कि उसक लिए सतत प्रयास करने चाहिए।

यह भी पढ़ें:

देश में कोरोना संक्रमण का बढ़ता प्रकोप, ज्यादा प्रभावित 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे PM मोदी

देश में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामलों वाले सात राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री जिन राज्यों के नेताओं के साथ संवाद करेंगे, उनमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश तथा पंजाब शामिल हैं।

22/09/2020

शाहीन बाग मामला : दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सुनवाई सोमवार तक स्थगित

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में शनिवार को विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शाहीनबाग मामलों की सुनवाई सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी है। कोर्ट ने कहा कि वह इस मामले की सुनवाई उस दिन ज्यादा बेहतर तरीके से कर सकेगी।

07/02/2020

अनंतनाग में आतंकी हमला, डीसी ऑफिस पर फेंका ग्रेनेड, 10 घायल

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में आतंकवादियों के ग्रेनेड हमले में एक यातायात पुलिसकर्मी सहित 10 लोग घायल हो गये।

05/10/2019

गांधी परिवार नेतृत्व को चुनौती देने का कैप्टन अमरिंदर ने किया विरोध, कहा- इस तरह का मुद्दा उठाने का यह सही समय नहीं

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कुछ कांग्रेसी नेताओं के गांधी परिवार नेतृत्व को कथित तौर पर चुनौती देने का विरोध करते हुए कहा कि इस तरह का मुद्दा उठाने का यह सही समय नहीं है। देश के संवैधानिक मूल्यों और लोकतांत्रिक सिद्धांतों को नष्ट करने में लगे भाजपा नीत एनडीए के खिलाफ एक मजबूत विपक्ष की आवश्यकता है। ऐसे नाजुक समय में कांग्रेस के कुछ नेताओं की संगठन में परिवर्तन की मांग न सिर्फ पार्टी बल्कि देश के हितों के खिलाफ भी होगी।

23/08/2020

BJP के 40वें स्थापना दिवस पर PM मोदी ने दी बधाई, बोले- संकट में जरूरतमंदों की मदद करें कार्यकर्ता

केंद्र से लेकर देश के दर्जनभर राज्यों में सरकार चला रही भारतीय जनता पार्टी का आज 40वां स्थापना दिवस है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं को बधाई दी। मोदी ने कार्यकर्ताओं से कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होकर भागीदार बनने और सरकार के द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने की अपील की।

06/04/2020

झारखंड में पहले चरण के चुनाव के लिए वोटिंग जारी, कई दिग्गजों की किस्मत होगी तय

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज 6 जिलों की 13 सीटों पर मतदान चल रहा है। पहले चरण के चुनाव में मतदाता कई दिग्गजों की किस्मत तय करेंगे, इनमें स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव, सुखदेव भगत, पूर्व मंत्री भानू प्रताप शाही, पूर्व मंत्री बैद्यनाथ राम, पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी और पूर्व मंत्री व दिग्गज कांग्रेसी नेता ददई दुबे जैसे दिग्‍गज नेता शामिल हैं।

30/11/2019

सूचना अधिकार विधेयक पर संसद की मुहर

एक नाटकीय घटनाक्रम में विपक्ष के वाकआऊट के बीच राज्यसभा ने बहुचर्चित सूचना का अधिकार (संशोधन) विधेयक 2019 को ध्वनिमत से पारित कर दिया और इस पर संसद की मुहर लग गई।

26/07/2019