Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

कोरोना रोकने के कड़े कदम: अब दफ्तरों में भी लगेगी वैक्सीन, केंद्र ने राज्यों से 11 अप्रैल तक तैयार रहने को कहा

Thursday, April 08, 2021 09:10 AM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने के बाद भी कुछ लोगों के वायरस के शिकार होने की खबरें आने पर मोदी सरकार सतर्क हो गई है। ऐसे लोगों का पता लगाने के लिए मोदी सरकार ने नया कदम उठाया है। अब कोविड-19 के सैंपल टेस्ट में फॉर्म में नया कॉलम मिलेगा, जिसमें आपको वैक्सीन से जुड़ी जानकारियां देनी होंगी। साथ ही वैक्सीनेशन अभियान को गति देने के लिए मोदी सरकार ने कार्यस्थलों पर भी टीका लगाने की सुविधा देने जा रही है। राज्यों सरकारों को 11 अप्रैल तक तैयार रहने को कहा गया है।  

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार हो रहे इजाफे के चलते केंद्र सरकार ने कार्यस्थलों पर कोरोना वैक्सीनेशन को मंजूरी देने का फैसला किया है। किसी भी कार्यस्थल पर 100 पात्र लाभार्थी होने की स्थिति में वहीं कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जाएगा। स्वास्थ्य सचिव ने इस संबंध में राज्यों के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है जिसमें कहा गया है कि 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों की पर्याप्त संख्या अर्थव्यवस्था के संगठित क्षेत्र में है और यह सरकारी,निजी कार्यालयों या विनिर्माण और सर्विस सेक्टर में सेवाएं दे रहे हैं। पत्र के अनुसार टीकाकरण कार्यक्रम को अधिक व्यावहारिक बनाने के लिए कोविड-19 टीकाकरण सत्र कार्यस्थलों (सरकार और निजी दोनों) में भी आयोजित किए जा सकते हैं।

टास्क फोर्स करेगी कार्यस्थलों की पहचान
जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता वाली डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स और म्यूनिसिपल कमिश्नर की अध्यक्षता वाली अर्बन टास्क फोर्स कर्मचारियों की संख्या और पात्रता के आधार पर ऐसे सरकारी और निजी कार्यस्थलों की पहचान करेगी। वहीं कार्यस्थल प्रबंधन अपने स्टाफ के किसी वरिष्ठ कर्मचारी को नोडल अधिकारी के तौर पर नियुक्त करेंगे, जो कि जिला स्वास्थ प्रशासन और प्राइवेट कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स के साथ समन्वय स्थापित करेंगे। नोडल अफसर वर्क प्लेस पर होने वाले वैक्सीनेशन के लिए सभी सुविधाएं मसलन लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन, फिजिकल और आईटी की बुनियादी सुविधाएं आदि मुहैया कराएंगे।  

सैंपल टेस्ट के फार्म में नया कॉलम जोड़ा
सरकार ने टीका लेने के बाद संक्रमित होने वाले लोगों का आंकड़ा जुटाने के लिए सैंपल टेस्ट के फार्म में नया कॉलम जोड़ा है। इस सैंपल रेफरेंस फॉर्म में व्यक्ति को बताना होगा कि उन्हें टीका लगा है या नहीं, अगर टीका लगा है, तो उन्हें वैक्सीन से जुड़ी जानकारियां देनी होंगी, इनमें वैक्सीन का नाम, कोविशील्ड या कोवैक्सीन, तारीख जैसी जानकारी साझा करनी होगी। यह भी जानकारी देनी होगी कि पहली डोज कब और दूसरी अगर लगवाई है तो कब लगवाई है।

यह भी पढ़ें:

जम्मू-कश्मीर पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अनुच्छेद 370 हटाने का बिल पेश

केंद्रीय मंत्रिमंडल की सोमवार सुबह यहां हुई बैठक में जम्मू-कश्मीर के संबंध में चर्चा की गयी।

05/08/2019

2020 के आखिरी 'मन की बात' कार्यक्रम में बोले PM मोदी, आत्मनिर्भर भारत के लिए सोच में बदलाव जरूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों का स्वदेश में बनी वस्तुओं के इस्तेमाल के लिए आह्वान करते हुए रविवार को कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए स्वदेशी वस्तुओं का उपयोग जरूरी है और उन्हें खुशी है कि हर वर्ग की सोच में स्वदेश में निर्मित वस्तुओं के इस्तेमाल के लिए बड़ा परिवर्तन आ रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि 'मेड इन इंडिया' वाले सामान के उपयोग के लिए लोगों में जिज्ञासा बढ़ रही है।

27/12/2020

राज्यसभा चुनाव के लिए BJP की दूसरी लिस्ट जारी, 5 उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान

भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में मध्य प्रदेश से सुमेर सिंह सोलंकी, महाराष्ट्र से भगवत कराड़, हरियाणा से रामचंद्र झांगड़ा और दुष्यंत कुमार गौतम, हिमाचल प्रदेश से इन्दु गोस्वामी को प्रत्याशी बनाया है।

12/03/2020

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर में सीमा पर 6 पुलों का किया उद्घाटन, BRO की सराहना की

जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के निकट संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों एवं पुलों से विभिन्न क्षेत्रों को आपस में जोड़ने की दिशा में नई क्रांति का सूत्रपात करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 6 प्रमुख पुलों को राष्ट्र को समर्पित किया।

09/07/2020

दिल्ली में हमारी सरकार ने इतने काम करवाए हैं कि पूरे विश्व में भी नहीं हुए: अरिवंद केजरीवाल

सीएम अरिवंद केजरीवाल ने एक कार्यक्रम में अपनी सरकार की उपलब्धि गिनाई। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने राज्य में तीन लाख सीसीटीवी कैमरे, दो लाख स्ट्रीटलाइट, 22 हजार क्लासरूम, एक हजार मोहल्ला क्लिनिक खुलवाएं।

19/10/2019

छठे चरण में कांग्रेस और भाजपा का नहीं खुलेगा खाता: अखिलेश यादव

लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान होने वाला है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया कि छठे चरण में कांग्रेस और भाजपा का खाता भी नहीं खुलेगा।

11/05/2019

अयोध्या विवाद में सुनवाई के साथ पक्षकार मध्यस्थता के कर सकते हैं प्रयास : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट किया कि मध्यस्थता के प्रयासों के लिए इस मामले की सुनवाई को अब रोका नहीं जायेगा और उम्मीद है कि 18 अक्टूबर तक सुनवाई पूरी हो जायेगी।

18/09/2019