Dainik Navajyoti Logo
Monday 17th of May 2021
 
भारत

व्हाइट गुड्स विनिर्माण को प्रोत्साहन देने के लिए PLI स्कीम का ऐलान, 5 साल में दिए जाएंगे 6238 करोड़ रुपए

Wednesday, April 07, 2021 18:35 PM
प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल।

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने देश में एयरकंडीशर एवं एलईडी लाइट सहित सभी व्हाइट गुड्स के विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए 6238 करोड़ रुपए की उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना की घोषणा की है, जो अगले 5 वर्ष में लागू की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। बैठक के बाद केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस योजना के तहत देश में अगले 5 वर्ष में 1.68 लाख करोड़ रुपए के व्हाइट गुड्स उत्पादों का विनिर्माण किया जाएगा। इसमें से अनुमानित 64400 करोड़ रुपए का निर्यात होगा। इस योजना से 7920 करोड़ रुपए के निवेश का अनुमान है। इससे अगले 5 वर्ष में 4 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे और 49 हजार 300 करोड़ रुपए का प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष राजस्व का सृजन होगा।

उन्होंने कहा कि यह आत्मनिर्भर भारत की दिशा में सरकार का और एक कदम है। इस योजना का मुख्य मकसद व्हाइट गुड्स क्षेत्र में कुशलता लाना तथा इसके लिए बुनियादी ढांचा तैयार करना है। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ केवल विनिर्माण के लिए मिलेगा और असेम्बलिंग में इसका फायदा नहीं होगा। इस योजना में नई कंपनियों और पुरानी कंपनियों की विस्तार योजना शामिल होंगी। यह योजना किसी क्षेत्र विशेष के लिए नहीं बल्कि पूरे भारत के लिए होगी। योजना में घरेलू तथा वैश्विक कंपनियां तथा छोटे उद्योग भी शामिल हो सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए कंपनियों को बीआईएस और बीईई के मानक के स्तर के उत्पादों का निर्माण करना होगा। इससे क्षेत्र में अत्याधुनिक तकनीक लाने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें:

दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दामों में जबरदस्त बढ़ोतरी, राज्य सरकार ने बढ़ाया वैट

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ाने का फैसला लिया है। जिसके बाद मंगलवार से दिल्ली में पेट्रोल 1.67 रुपये और डीजल 7.10 रुपये महंगा हो गया है। राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल दोनों पर ही वैट बढ़ाने का ऐलान किया है।

05/05/2020

भारत बायोटेक की 'कोवैक्सीन' का जानवरों पर परीक्षण सफल, बंदरों के शरीर में वायरस के खिलाफ बनी एंटीबॉडीज

भारत बायोटेक ने अपनी कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीन' का बंदरों पर किए गए परीक्षण को सफल बताते हुए कहा कि इससे बंदरों के शरीर में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज बनी हैं। भारत बायोटेक ने बताया है कि मकाउ प्रजाति के 20 बंदरों पर कोवैक्सीन का परीक्षण किया था।

12/09/2020

दिल्ली, यूपी और महाराष्ट्र सहित ये राज्य करेंगे जुर्माना राशि में कटौती

नए यातायात कानून को कई राज्यों ने लागू करने से इंकार कर दिया है। इसके अलावा कई राज्यों में जुर्माने की राशि में कटौती की गई है।

12/09/2019

कोरोना अपडेट: देश में संक्रमितों का आंकड़ा 12 हजार के करीब, अब तक 392 की मौत

देश में कोरोना वायरस के मामले 12 हजार के करीब पहुंच गए हैं। भारत में कोविड 19 मरीजों की संख्या 11933 हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार एक्टिव केस 10197 हैं, जबकि 1344 मरीज ठीक हो चुके हैं। अब तक देश में 392 लोगों की मौत हो चुकी है।

15/04/2020

उन्नाव रेप पीड़िता के पत्र पर बोले चीफ जस्टिस, दुर्भाग्यवश अभी तक सामने नहीं आया पत्र

उन्नाव रेप पीड़िता ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई को पत्र लिखा था, जिसमें उसने लिख की उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए जो उन्हें धमका रहे है।

31/07/2019

पश्चिम रेलवे ने शुरू की अनूठी पहल, महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करेगी 'मेरी सहेली'

पश्चिम रेलवे ने अनूठी पहल 'मेरी सहेली' मुख्य रूप से दो ट्रेनों में शुरू की है। यह पहल न केवल महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करेगी, बल्कि उन्हें मानसिक शांति, आरामदायक और सुखद यात्रा का अनुभव भी प्रदान करेगी।

25/10/2020

मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल और पंजाब में हिंसा, गाड़ियों में लगाई आग

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के दिन भी पश्चिम बंगाल में हिंसा हुई। भाटपाड़ा विधानसभा क्षेत्र में गाड़ियों में आग लगा दी गई।

19/05/2019