Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
भारत

दिल्ली सरकार ने पेश किया 69000 करोड़ का बजट, सरकारी अस्पतालों में लगेगी मुफ्त कोरोना वैक्सीन

Tuesday, March 09, 2021 16:55 PM
विधानसभा में बजट पेश करते हुए मनीष सिसोदिया।

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने 69000 करोड़ रुपए का बजट पेश किया और अगले चरण में अपने सभी केन्द्रों पर सभी के लिए मुफ्त कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध कराने की घोषणा की। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने देशभक्ति के विषय पर विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि दिल्ली में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए 1293 करोड़ रुपए आवंटित किए है और 50 करोड़ रुपए आम व्यक्ति निशुल्क कोविड वैक्सीन योजना के लिए निर्धारित किए गए हैं। सिसोदिया वित्त विभाग का कार्यभार संभाल रहे हैं। उन्होंने आगामी चरणों में सभी सरकारी अस्पतालों में कोविड-19 का मुफ्त टीका लगवाने की भी घोषणा की।

सिसोदिया ने कहा कि इस वर्ष स्कूलों में दिल्ली सरकार देश भक्ति के पाठ्यक्रम शुरू करेगी। दिल्ली में पहला सैनिक स्कूल भी खोला जायेगा। दिल्ली में वर्चुअल मॉडल स्कूल भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुल बजट का एक चौथाई 16377 करोड़ रुपए शिक्षा क्षेत्र के लिए और 9934 करोड़ रुपए स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए आवंटित किए गए हैं। दिल्ली में 500 फ्लैग मास्ट के लिए 45 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। अगले दो वित्त वर्षो में सभी अनधिकृत कॉलोनियों में जलापूर्ति की सुविधा सुनिश्चित करा दी जाएगी। उन्होंने घोषणा की दिल्ली में महिलाओं के लिए विशेष महिला मोहल्ला क्लीनिक खोए जाएंगे। सिसोदिया ने कहा कि आप सरकार ने योग को प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली की कालोनियों में योग प्रशिक्षक की नियुक्त के लिए 25 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। दिल्ली सरकार ने कला,संस्कृति और पर्यटन सेक्टर के लिए 521 करोड़ रुपए उपलब्ध कराने की घोषणा की है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बिहार में कांग्रेस के प्रचार अभियान का शंखनाद, सोनिया ने कहा- भ्रम और भय की सरकार चलाने वालों से सावधान रहें लोग

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के प्रचार अभियान का शंखनाद करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का नाम लिए बगैर उस पर भावना, भ्रम और भय का व्यापार कर सरकार चलाने का आरोप लगाया और कहा कि महात्मा गांधी के सत्य, अहिंसा एवं सत्याग्रह के मार्ग पर चलते हुए हम सब को एकजुट होकर इसके खिलाफ लड़ना होगा।

02/10/2020

अंतरिक्ष में इसरो का एक और कीर्तिमान, कम्युनिकेशन सैटेलाइट सीएमएस-01 का सफल प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गुरुवार को एक बार फिर से इतिहास रचते हुए संचार उपग्रह सीएमएस-01 के साथ ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी50 का सफल प्रक्षेपण किया तथा उपग्रह को सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा (जेटीओ) में स्थापित किया।

17/12/2020

2 से 18 साल के बच्चों पर होगा कोवैक्सीन के दूसरे-तीसरे फेज का क्लीनिकल ट्रायल, DCGI ने दी मंजूरी

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई में एक और बड़ा कदम उठाया गया है। राष्ट्रीय नियामक ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को 2 से 18 साल के बच्चों पर क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी दे दी है। जानकारी के मुताबिक भारत बायोटेक की ओर से ये ट्रायल 525 वॉलंटियर्स पर किया जाएगा।

13/05/2021

अमित शाह के रोड शो में उमड़ी भीड़, गृह मंत्री बोले- पश्चिम बंगाल में परिवर्तन के लिए पूरी तरह तैयार है लोग

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के एक किलोमीटर के रोड शो के दौरान 'जय श्री राम' के नारे लगाते हुए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ ने भाग लिया। रोड शो में उमड़ी भीड़ से उत्साहित होकर अमित शाह ने कहा कि उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में आज तक लोगों की इतनी जबरदस्त भीड़ नहीं देखी है, जो संकेत है कि पश्चिम बंगाल में लोग परिवर्तन के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

20/12/2020

चाइबासा कोषागार मामले में लालू प्रसाद यादव को मिली जमानत, फिलहाल जेल से नहीं आ सकेंगे बाहर

बहुचर्चित चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को चाइबासा कोषागार से अवैध निकासी मामले में जमानत मिलने के बाद भी फिलहाल जेल से बाहर नहीं आ पाने से बिहार विधानसभा चुनाव में अपने नेता की उपस्थिति की राह देख रहे राजद की उम्मीदों पर पानी फिर गया है।

09/10/2020

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम में नहीं हुई किसी की हत्या : सीबीआई

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उच्चतम न्यायालय को बुधवार को बताया कि मुजफ्फरपुर शेल्टर होम में किसी लड़की की हत्या नहीं हुई। इसके साथ ही जांच में मिले कंकाल आश्रय गृह की लड़कियों के नहीं हैं।

08/01/2020

मध्यप्रदेश के CM कमलनाथ के करीबियों के यहां आयकर छापा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी (ओएसडी) प्रवीण कक्कड़ के इंदौर तथा पूर्व सलाहकार राजेंद्र मिगलानी के दिल्ली और भोपाल स्थित आवास सहित करीब 50 स्थानों पर आयकर विभाग के अधिकारियों ने रविवार तड़के छापेमारी शुरू की जिसमें अब तक नौ करोड़ रुपए बरामद हो चुके हैं।

08/04/2019